Friday, Mar 29 2024 | Time 19:43 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में इस बार भयंकर सूखा पड़ने की आशंका : नीतीश

बिहार में इस बार भयंकर सूखा पड़ने की आशंका : नीतीश

पटना 01 जुलाई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बार राज्य में भयंकर सूखा पड़ने की आशंका जताई है।

श्री कुमार ने आज विधानसभा में कहा कि मौसम विभाग भले ही इस बार वर्षा को लेकर जो भी दावा कर रहा हो लेकिन जिस तरह की स्थिति है उसे देखते हुए उन्हें यह आशंका है कि इस बार राज्य में भयंकर सूखा पड़ने वाला है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह से मौसम का मिजाज बदल रहा है उसमें कोई भी दावे के साथ नहीं कर सकता है कि कब, कहां, कौन सी विपदा आएगी । यह मौसम के बदले मिजाज का ही नतीजा है कि बारिश कम हो रही है लेकिन वज्रपात की घटनाएं ज्यादा हो रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को पर्यावरण के प्रति सजग रहना होगा नहीं तो अलग-अलग समय में अलग-अलग घटनाएं घटेगी ।

श्री कुमार ने कहा कि भूगर्भ जलस्तर में कमी चिंता का बड़ा कारण है । लोगों को भूगर्भ जल के दुरुपयोग से बचना होगा । आज सरकार हर घर नल का जल योजना चला रही है ताकि लोगों को पीने का स्वच्छ जल मिल सके लेकिन यह देखा जा रहा है कि लोग इस पेयजल का उपयोग मवेशियों को नहलाने और खेतों में पटवन के लिए कर रहे हैं जो बहुत ही गलत है। वह चाहते हैं कि जल और पर्यावरण के मामले पर सभी दलों के विधायकों की बैठक हो जिसमें वे एक- एक कर अपना विचार रखें। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों का दायित्व बनता है कि वह पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करें ।

शिवा सूरज

वार्ता

image