Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:32 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


केंद्र में भी लागू हो बिहार का आरक्षण फार्मूला-नीतीश

केंद्र में भी लागू हो बिहार का आरक्षण फार्मूला-नीतीश

पटना 17 फरवरी(वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज एक बार फिर कहा कि केंद्र में भी बिहार का आरक्षण फार्मूला लागू होना चाहिए ।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को जनता दल यूनाइटेड (जदयू) कार्यालय में जनप्रतिनिधियों एवं कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर लौटने के दौरान पत्रकारों से बातचीत में आरक्षण को लेकर छिड़ी बहस के बारे में कहा कि उन्हें पता नहीं कि ऐसी कोई बहस छिड़ी है कि जिन्हें आरक्षण का लाभ मिल रहा है उनको आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए । उनके हिसाब से ऐसा नहीं लगता है कि आरक्षण का अभी जो प्रावधान है वह नहीं चलेगा । उन्होंने कहा कि बिहार में पिछड़ा वर्ग के अंदर अति पिछड़ा वर्ग को भी चिह्नित कर आरक्षण दिया गया है । यहां कर्पूरी ठाकुर सरकार ने सबसे पहले यह व्यवस्था की थी, जो आज भी जारी है।

श्री कुमार उने कहा कि वह चाहते हैं कि केंद्र में भी पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग को चिन्हित कर आरक्षण की ऐसी ही व्यवस्था लागू हो । अभी केंद्र में पिछड़ा और अति पिछड़ा को एक ही वर्ग मानकर आरक्षण दिया जा रहा है। केंद्र में भी बिहार की तरह ही आरक्षण की व्यवस्था लागू होगी तो ज्यादा लाभ होगा । यदि उसके बारे में आकलन या अध्ययन चल रहा हो तो यह अलग बात है लेकिन किसी को वंचित करने वाली बात उन्होंने नहीं सुनी है ।

शिवा

जारी वार्ता

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image