Friday, Apr 19 2024 | Time 19:00 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार को पूर्वी क्षेत्र का मुख्यालय बनाने से डेयरी क्षेत्र में आएगी तेजी : नीतीश

बिहार को पूर्वी क्षेत्र का मुख्यालय बनाने से डेयरी क्षेत्र में आएगी तेजी : नीतीश

पटना 07 फरवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में राज्य को अग्रणी बनाने के लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ते हुये आज इंडियन डेयरी एसोसिएशन से प्रदेश को पूर्वी क्षेत्र का मुख्यालय बनाये जाने का आग्रह किया और कहा कि इससे डेयरी क्षेत्र में गतिविधि तेज होगी।

श्री कुमार ने आज यहां 47वें डेयरी इंडस्ट्री कॉन्फ्रेंस 2019 का उद्घाटन करने के बाद कहा, “एसोसिएशन ने पूर्वी क्षेत्र में दुग्ध उत्पादन में बिहार को अव्वल बताया है। हमारा उद्देश्य है जल्द से जल्द देश के प्रथम तीन स्थानों में दुग्ध उत्पादन में बिहार का नाम शामिल हो।” उन्होंने एसोसिएशन से बिहार को पूर्वी क्षेत्र का मुख्यालय बनाये जाने का आग्रह करते हुये कहा कि इससे डेयरी क्षेत्र में गतिविधि तेज होगी और राज्य के लोगों में आत्मविश्वास बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि श्री वर्गीस कुरियन के योगदान से यहां डेयरी के क्षेत्र में शुरु हुआ काम अब एसोसिएशन सहयोग से और आगे बढ़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना में जब डेयरी परियोजना के लिए श्वेत क्रांति के जनक डॉ. कुरियन से भी सहयोग लिया गया। वर्ष 2005 में जहां कॉम्फेड के द्वारा प्रतिदिन चार लाख लीटर दूध की सप्लाई की जाती थी वहीं दिसंबर 2018 तक यह बढ़कर 20.46 लाख लीटर प्रतिदिन हो गया है। उन्होंने कहा कि मिल्क पाउडर के निर्माण के लिए बिहारशरीफ में ही एक केंद्र को स्थापित किया गया है। यहां 22 हजार 700 दुग्ध सहकारी सोसाइटी हैं, जिससे 12 लाख लोग जुड़े हुए हैं, उसमें ढाई लाख महिलाएं हैं। हमलोगों का लक्ष्य है कि अधिक से अधिक इस कार्य से महिलाएं जुड़ें।

श्री कुमार ने कहा कि इंडियन डेयरी एसोसिएशन, राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड, राष्ट्रीय डेयरी विकास शोध संस्थान करनाल, इन सभी संस्थाओं से उनका निवेदन है कि लोगों की आमदनी कैसे बढ़े इस पर काम किया जाए। उन्होंने कहा कि इस कॉन्फ्रेंस का लक्ष्य भी यही है।

सूरज उपाध्याय

जारी (वार्ता)

image