Friday, Apr 19 2024 | Time 05:57 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बिहार बनेगा नजीर : नीतीश

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बिहार बनेगा नजीर : नीतीश

बक्सर, 27 दिसंबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत किये जा रहे कार्यों के जरिए पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्रदेश नजीर बनेगा।

श्री कुमार ने बक्सर जिले के इटाढ़ी प्रखंड के उनवांस ग्राम पंचायत सरकार भवन के निकट जल-जीवन-हरियाली यात्रा के तहत जागरूकता सम्मेलन में 661 करोड़ 60 लाख रुपये की लागत से कई विकासात्मक योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करने के बाद सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जो बिहार में काम किये जा रहे हैं, उसकी देशभर में चर्चा होगी। इस अभियान के जरिए पर्यावरण संरक्षण की दिशा में बिहार उदाहरण बनेगा। बिहार ने पहले भी कई मिशाल पेश की है, जिसे बाद में केंद्र सरकार ने अपनाया है। इस अभियान के तहत सबको मिल जुलकर पूरी प्रतिबद्धता से काम करना होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जलवायु परिवर्तन हो रहा है, पर्यावरण में बदलाव आ रहा है, जिसका असर बिहार पर में भी दिख रहा है। बिहार में मॉनसून की समयावधि में भी बदलाव आया है। पहले मॉनसून की शुरुआत 15 जून तक हो जाती थी लेकिन अब वह भी समय पर नहीं हो रहा है। जहां पहले औसत वर्षा 1200 से 1500 मिलीमीटर तक थी, जो पिछले 13 वर्षों में घटकर औसत वर्षापात 901 मिलीमीटर हो गया है। कभी असमय वर्षा, कभी अधिक वर्षापात, कभी सुखाड़ की स्थिति बनती है।

सतीश सूरज

जारी वार्ता

image