Friday, Mar 29 2024 | Time 21:14 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में 4.27 करोड़ मानव की श्रृंखला प्रदर्शित करेगी पर्यावरण के प्रति जागरूकता : नीतीश

बिहार में 4.27 करोड़ मानव की श्रृंखला प्रदर्शित करेगी पर्यावरण के प्रति जागरूकता : नीतीश

पटना 14 जनवरी (वार्ता) बिहार में पर्यावरण के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के साथ ही शराबबंदी एवं नशामुक्ति के पक्ष तथा बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के खिलाफ 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में चार करोड़ 27 लाख लोग शामिल होंगे ।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद सभाकक्ष में मानव श्रृंखला की तैयारियों की समीक्षा की । समीक्षा बैठक के दौरान शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर. के. महाजन ने बताया कि कुल 16351 किलोमीटर की अनुमानित लंबाई की मानव श्रृंखला बनेगी, जिसमें 5052 किलोमीटर मुख्य मार्ग की लंबाई होगी और 11299 किलोमीटर उपमार्ग की लंबाई होगी। मानव श्रृंखला में अनुमानित प्रतिभागियों की संख्या लगभग 4 करोड़ 27 लाख है।

श्री कुमार को बताया गया कि मानव श्रृंखला में शामिल होने वाले विभिन्न वर्गों में सरकारी तथा निजी विद्यालयों के बच्चे, शिक्षक, सरकारी कर्मी, शिक्षा सेवक, रसोईया, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता तथा आम नागरिक होंगे। रविवार के दिन होने के बावजूद स्कूल और सभी सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे। वर्ग एक से वर्ग चार के बच्चे स्कूल के अहाते में ही मानव श्रृंखला बनायेंगे । मार्ग के बायीं ओर खड़ा होने के लिये ही स्थान को चिहिन्त किया जा रहा है। प्रति किलोमीटर पर पेयजल की व्यवस्था होगी। मार्ग के बीच-बीच में एम्बुलेंस और सुरक्षा की उचित व्यवस्था भी होगी।

बैठक में जानकारी दी गयी कि मानव श्रृंखला में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी हो, इसके लिये माइक्रो प्लानिंग की गयी है । मानव श्रृंखला के मुख्य मार्ग और उपमार्ग की जानकारी का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। मानव श्रृंखला के वातावरण निर्माण के लिये सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा अपील की जा रही है। कला जत्था के द्वारा प्रतिदिन तीन पंचायतों में कार्यक्रम किये जा रहे हैं । नारा लेखन, दीवार लेखन के साथ- साथ नवाचारी गतिविधियां भी करायी जा रही है। इसके अलावा रेडियो जिंगल, टीवी प्रचार, मुख्यमंत्री के व्हाइस मैसेज का मोबाइल फोन, रेडियो, सिनेमा हॉल तथा टेलीविजन में प्रसारण कराया जा रहा है। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग द्वारा प्रचार रथ के माध्यम से लोगों को मानव श्रृंखला के बारे में जानकारी दी जा रही है। मानव श्रृंखला की बेहतर तैयारी के लिये विभिन्न स्तरों पर बैठकें भी आयोजित की जा रही हैं।

सूरज शिवा

जारी वार्ता

image