Friday, Apr 19 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बायोपिक और पीरियड फिल्मों ने मचायी धूम

बायोपिक और पीरियड फिल्मों ने मचायी धूम

 (प्रेम कुमार से)


मुंबई 01 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड में वर्ष 2019 की छमाही में ‘उरी द सर्जिकल स्ट्राइक’ , ‘भारत’ , ‘केसरी’ ,‘टोटल धमाल’,‘गली बॉय’ और ‘कबीर सिंह’ जैसी कई फिल्मों ने सफलता के नये कीर्तिमान स्थापित किये।

वर्ष 2019 की शुरूआत में 11 जनवरी को ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ प्रदर्शित हुयी। यह फिल्म महज 25 करोड़ के बजट में बनी है।आदित्य धर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में विक्की कौशल, यामी गौतम और परेश रावल ने मुख्य भूमिका निभायी है। यह फिल्म उरी में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान की सीमा में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक्स करने की कहानी पर आधारित है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार 244 करोड़ की कमाई की है।

ग्यारह जनवरी को ही पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर आधारित फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ भी प्रदर्शित हुयी।यह फिल्म मनमोहन सिंह को लेकर लिखी गई संजय बारू की किताब पर आधारित है। द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर को विजय रत्नाकर गुट्टे ने निर्देशित किया है। फिल्म में अनुपम खेर ,मनमोहन सिंह के किरदार में नजर आयें। अक्षय खन्ना की भी फिल्म में अहम भूमिका है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित नहीं हुयी।

शिवसेना के संस्थापक बाला साहेब ठाकरे के जीवन पर बनी फिल्म ठाकरे 25 जनवरी को प्रदर्शित हुयी।फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बाला साहब ठाकरे का किरदार निभाया है। फिल्म में उनके साथ अमृता राव की भी अहम भूमिका है। बालासाहेब ठाकरे ने अपना सफर बतौर कार्टूनिस्ट शुरू किया जहां अंग्रेजी अखबारों में उनके बनाए कार्टून बेहद चर्चित हुए थे। ‘ठाकरे’ फिल्म मराठी और हिंदी में बनी है। इस फिल्म को और भी खास बनाने के लिए फिल्म में बाला साहेब ठाकरे की निजी जीवन से जुड़ी कई चीजों को भी दिखाया गया।फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर औसत कमाई की।

25 जनवरी को इस वर्ष की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शुमार ‘मणिकर्णिका- द क्वीन ऑफ झांसी’ प्रदर्शित हुयी। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर बनी इस फिल्म में कंगना रनौत ने मुख्य भूमिका निभायी है। कंगना ने मुख्य भूमिका निभाने के अलावा निर्देशन का भी काम किया है। फिल्म में कंगना जबरदस्त एक्शन करती नजर आयी। फिल्म ने 95 करोड़ की कमाई की।

01 फरवरी को शैली चोपड़ा धर निर्देशित एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा प्रदर्शित हुयी। ‘एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा’में सोनम कपूर और अनिल कपूर पहली बार साथ नजर आये। फिल्म में जूही चावला और राजकुमार राव की भी अहम भूमिकाएं हैं। फिल्म की कहानी समलैंगिक संबंध पर आधारित है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से नकार दी गयी। 14 फरवरी को रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की जोड़ी वाली फिल्म ‘गली बॉय’ प्रदर्शित हुयी।जोया अख्तर के निर्देशित इस फिल्म की कहानी मुंबई की सड़कों के रैपर्स की जिंदगी पर आधारित है। फिल्म में रणवीर रैपर की भूमिका में नजर आये। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार 140 करोड़ की कमाई की।

22 फरवरी को इंद्र कुमार के निर्देशन में बनी धमाल की तीसरी कड़ी ‘टोटल धमाल’ प्रदर्शित हुयी। ‘टोटल धमाल’ में अजय देवगन, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, रितेश देशमुख,अरशद वारसी,बोमन ईरानी, जॉनी लीवर और संजय मिश्रा की मुख्य भूमिका है। खास बात है कि इस फिल्म में अरसे बाद अनिल-माधुरी की जोड़ी साथ नजर आयी।फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार 154 करोड़ का कारोबार किया है। सुशांत सिंह राजपूत और भूमि पेडनेकर की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘सोन चिरैया’ 01 मार्च को प्रदर्शित हुयी।फिल्म चंबल के बीहड़ों पर आधारित है। सुशांत फिल्म में डाकू का किरदार निभाया।‘सोन चिरैया’ को ‘इश्किया’, ‘डेड़ इश्किया’ और ‘उड़ता पंजाब’ जैसी फिल्में बनाने वाले अभिषेक चौबे निर्देशित किया। यह फिल्म दर्शकों की उम्मीदों पर खरी नही उतरी और बॉक्स ऑफिस पर नकार दी गयी।

एक मार्च को ही कार्तिक आर्यन और कृति सैनन की जोड़ी वाली फिल्म ‘लुका छिपी’ प्रदर्शित हुयी।यह फिल्म छोटे शहर की लव स्टोरी पर आधारित है।शुरुआत में इस फिल्म का नाम मथुरा लाइव रखने के बारे में भी सोचा गया था, लेकिन बाद में इस फिल्म का नाम बदलकर ‘लुका छिपी’ रख दिया गया। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 94 करोड़ की शानदार कमाई की है।

आठ मार्च को सुजॉय घोष के निर्देशन में बनी फिल्म ‘बदला’ प्रदर्शित हुयी।फिल्म में अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू की मुख्य भूमिका है। मर्डर मिस्ट्री पर आधारित इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी का डंका बजाया और शानदार 88 करोड़ की कमाई की।इस वर्ष की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शुमार ‘केसरी’ 22 मार्च को रिलीज हुयी। केसरी वर्ष 1897 के सारागढ़ी युद्ध पर आधारित पीरियड फिल्म है। यह फिल्म वर्ष 1897 में ब्रिटिश भारतीय सेना की एक छोटी-सी टुकड़ी और अफगानी सेना के बीच हुई थी। इस लड़ाई में ब्रिटिश भारतीय सेना के 21 सिख जवानों ने 10 हजार की तादाद वाली अफगानी सेना का मुकाबला किया था। अनुराग सिंह के निर्देशन में बनी फिल्म केसरी में अक्षय कुमार और परिणीति चोपड़ा ने मुख्य भूमिका निभायी है। फिल्म ने टिकट खिड़की पर 153 करोड़ का कारोबार किया।

सलमान खान के प्रोडक्शन तले बनी फिल्म ‘नोटबुक’ 29 मार्च को प्रदर्शित हुयी।इस फिल्म के जरिये सलमान ने अपने दोस्त मोहनीश बहल की बेटी प्रनूतन और जहीर इकबाल को लांच किया। नितिन कक्कड़ के निर्देशन में बनी यह फिल्म कश्मीर की पृष्ठभूमि पर आधारित एक लव स्टोरी है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नही रही। पांच अप्रैल को जॉन अब्राहम की मुख्य भूमिका वाली फिल्म रोमियो अकबर वाल्टर प्रदर्शित हुयी।फिल्म की कहानी 1970 के दशक की है। रॉबी ग्रेवाल निर्देशित इस फिल्म में जॉन अब्राहम के अलावा मौनी राय, सिकंदर खेर और जैकी श्रॉफ भी मुख्य भूमिका में नजर आयें। फिल्म ने 40 करोड़ की औसत कमाई की।

करण जौहर निर्मित मल्टीस्टारर फिल्म ‘कलंक’ 19 अप्रैल को रिलीज हुयी।अभिषेक वर्मन के निर्देशन में बनी ‘कलंक’ में वरुण धवन, आलिया भट्ट माधुरी दीक्षित नेने, संजय दत्त, आदित्य रॉय कपूर और सोनाक्षी सिन्हा जैसे सितारे प्रमुख भूमिकाओं में नजर आये।फिल्म के जरिये संजय दत्त और माधुरी दीक्षित अरसे बाद साथ नजर आयी।फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपेक्षित कामयाबी हासिल नही कर सकी।फिल्म ने 81 करोड़ की कमाई की है।

करण जौहर निर्मित ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ 10 मई को प्रदर्शित हुयी। फिल्म में टाइगर श्रॉफ, अनन्या पांडे और तारा सुतारिया की मुख्य भूमिका है। यह फिल्म वर्ष 2012 में प्रदर्शित स्टूडेंट ऑफ द इयर की सीक्वल है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित नही हुयी।फिल्म ने 70 करोड़ की कमाई की है। आकिब अली के निर्देशन में बनी फिल्म दे दे प्यार दे 17 मई को प्रदर्शित हुयी।फिल्म में अजय देवगन, तब्बू , रकुल प्रीत सिंह और जिमी शेरगिल की मुख्य भूमिका है। फिल्म ने 102 करोड़ रुपये की कमाई की है।

राजकुमार गुप्ता के निर्देशन में बनी फिल्म ‘इंडियाज मोस्ट वांटेड’ 24 मई को प्रदर्शित हुयी।फिल्म में अर्जुन कपूर खुफिया अधिकारी की भूमिका में हैं। यह फिल्म एक गुप्त मिशन के दौरान एक आतंकवादी को ढूंढने और फिर उसे गिरफ्तार करने पर आधारित है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर महज 11.50 करोड़ की कमाई कर सकी।अली अब्बास जफर के निर्देशन में बनी इस वर्ष की सर्वाधिक बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शुमार ‘भारत’ ईद के अवसर पर पांच जून को रिलीज हुयी।भारत में सलमान खान, कैटरीना कैफ, दिशा पटानी और तब्बू की मुख्य भूमिका है। भारत कोरियाई फिल्म ‘ओड टू माय फादर’ का रीमेक है। फिल्म की कहानी 1947 भारत-पाकिस्तान बंटवारे से जुड़ी हुई है। भारत, 1947 से लेकर 60 साल तक की कहानी है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 209 करोड़ से अधिक की कमाई कर ली है।

शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी की जोड़ी वाली फिल्म ‘कबीर सिंह’ 21 जून को प्रदर्शित हुयी।यह फिल्म तेलुगू फिल्म ‘अर्जुन रेड्डी’ की रीमेक है। ‘कबीर सिंह’ का निर्देशन संदीप वांगा ने किया है, जिन्होंने मूल संस्करण का भी निर्देशन किया है।फिल्म में शाहिद कपूर के परफॉर्मेंस की जबरदस्त प्रशंसा हो रही है। कबीर सिंह की कहानी एक ऐसे मेडिकल स्टूडेंट की लव स्टोरी है, जो पढ़ाई में जीनियस है लेकिन नंबर एक का गुस्सैल है। इस गुस्से की वजह से उसकी ज़िंदगी में कुछ अच्छा होता है तो काफ़ी कुछ ख़राब भी होता है। फ़िल्म को समीक्षकों की मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली है।फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 167 करोड़ से अधिक की कमाई कर ली है।

आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘आर्टिकल 15’ जून 28 को प्रदर्शित हुयी है। इस फिल्म का निर्देशन अनुभव सिन्हा ने किया है।आयुष्मान खुराना ने फिल्म में पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया है।सच्ची घटनाओं पर आधारित आर्टिकल 15 का कंटेंट चर्चा में बना हुआ है और फिल्म को लेकर विवाद भी शुरु हो गया है ।लोग फिल्म को एंटी ब्राह्मण बता रहे हैं लेकिन इस सब के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई कर रही है।

 

More News
दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

19 Apr 2024 | 4:47 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) अभिनेता राहुल सुधीर का कहना है कि सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शो ‘दबंगी - मुलगी आई रे आई’ में युग के रूप में एक जासूस की भूमिका को अपनाना और एकलव्य के रूप में बेस्टफ्रेंड के उत्साह को प्रदर्शित करना उनके लिये उत्साहजनक चुनौती रही है।

see more..
‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

19 Apr 2024 | 4:16 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री अमायरा दस्तूर और पंजाबी सिंगर एवं अभिनेता जस्सी गिल की पंजाबी फिल्म ‘फुर्तीला’ 26 अप्रैल को रिलीज हो रही है। इस फिल्म के निर्माता अमर हुंडल है। फुर्तीला के प्रमोशन के लिए फिल्म की स्टारकास्ट शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची।

see more..
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

19 Apr 2024 | 3:59 PM

मुंबई, 17 अप्रैत (वार्ता) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न अपने आगामी शो ‘पुकार दिल से दिल तक’ के साथ दर्शकों का दिल जीतने के लिए तैयार है। दिल से दिल तक शो प्यार, नुकसान, और मुक्ति की सम्मोहक कहानी है।

see more..
मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया

मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया

19 Apr 2024 | 2:19 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार मैन ऑफ मासेस एनटीआर जूनियर ने अपने ट्रेनर मन्नव कुमार का जन्मदिन मनाया।

see more..
फ़िल्म 'प्यार का देवता' का गाना 'सरक जाता पेट से पिया' रिलीज

फ़िल्म 'प्यार का देवता' का गाना 'सरक जाता पेट से पिया' रिलीज

19 Apr 2024 | 2:14 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) अरविंद अकेला कल्लू और यामिनी सिंह की फ़िल्म 'प्यार का देवता' का गाना 'सरक जाता पेट से पिया' रिलीज हो गया है।

see more..
image