Friday, Apr 19 2024 | Time 20:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजसथान में खुलेगा जैव प्रौद्योगिकी पार्क एवं जैव प्रौद्योगिकी इक्यूबेशन सेन्टर

राजसथान में खुलेगा जैव प्रौद्योगिकी पार्क एवं जैव प्रौद्योगिकी इक्यूबेशन  सेन्टर

जयपुर, 10 जनवरी (वार्ता) केन्द्र सरकार के जैव प्रौद्योगिकी सचिव डॉ. रेणु स्वरूप ने कहा है कि राजस्थान में जैव प्रौद्योगिकी पार्क एवं जैव प्रौद्योगिकी इक्यूबेशन सेन्टर खोला जाएगा।

इसके लिए केन्द्रीय जैव प्रौद्योगिकी विभाग एवं विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, राजस्थान के मध्य समझौता किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे राजस्थान को जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान तथा युवाओं को रोजगार से जोड़ने के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।

डॉ. स्वरूप शुक्रवार को राज्य में बायोटेक्नोलॉजी का कोर्स संचालित करने वाले सभी विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर, डायरेक्टर एवं डीन तथा बायोटेक में शोध करने वाले संस्थान एवं इससे जुड़े स्टार्टअप के प्रतिनिधियों की स्टेट बायोटेक कोहोर्ट मीटिंग को संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से राजस्थान में बायोटेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। बायोटेक्नोलॉजी पार्क एवं इक्यूबेशन सेन्टर को केन्द्र सरकार की सरकारी कंपनी बायरेक्स (बायोटेक्नोलॉजी इण्डस्ट्री रिसर्च अंसिस्टेंस कांउसिल) के सहयोग से पूरा किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जैव प्रौद्योगिकी की उपयोगिता आज जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में (चिकित्सा, कृषि एवं कृषि उत्पादन, उद्योग, अखाद्य पदार्थ आदि) में बढ़ती जा रही है। ऎसे में बायोटेक्नोलॉजी को प्रोत्साहित करने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि बायोटेक्नोलॉजी को बढ़ावा मिलने से औद्योगिक विकास एवं अनुसंधान को भी गति मिलेगी।

राज्य में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी की शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने कहा कि राज्य में बायोइन्फार्मेशन, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग एवं नैनो मेडीसन आदि में सहयोग को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निरोगी राजस्थान योजना को लांच किया है तथा इसको मजबूती प्रदान करने के लिए बायो इन्र्फोमेटिक्स के माध्यम से हरसंभव सहयोग प्रदान किया जाएगा। उन्होेंने कहा कि राज्य में बायोटेक्नोलॉजी के ईको सिस्टम एवं स्टार्टअप को केन्द्र सरकार से सहयोग के द्वारा उन्नत किया जाएगा।

श्रीमती सिन्हा ने कहा कि बायोटेक्नोलॉजी से जुड़े वैज्ञानिकों एवं युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग से होने वाली भर्ती परीक्षा में जैव प्रौद्योगिकी विज्ञान में स्नातक करने वालो को मान्यता दिलाने के लिए प्रयास किए जाएंगे ताकि युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो सके।

जोरा

वार्ता

image