Tuesday, Apr 16 2024 | Time 14:35 Hrs(IST)
image
भारत


देश के अनेक राज्यों में पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

देश के अनेक राज्यों में पक्षियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

नयी दिल्ली ,17 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के सेंट्रल पोल्ट्री डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (सीपीडीओ (डब्ल्यूआर)), मुंबई और मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले में खेड़ा रोड स्थित पोल्ट्री में एविएन फ्लू के मामलों की पुष्टि हुई है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मध्य प्रदेश के जिलों पन्ना, सांची, रायसेन, बालाघाट के कौओं और श्योपुर (कौए, उल्लू) व मंदसौर (हंस, कबूतर); छत्तीसगढ़ के जिलों बस्तर (कौए, कबूतर) और दंतेवाड़ा (कौए) के पक्षियों; उत्तराखंड की हरिद्वार और लैंसडाउनफॉरेस्ट रेंज के कौओं के नमूनों में एविएन फ्लू की पुष्टि हो गई है। दिल्ली में रोहिणी से लिए गए बगुले का नमूना एविएन फ्लू के लिए पॉजिटिव पाया गया है।

महाराष्ट्र में, आरआरटी तैनात कर दी गई हैं और सीपीडीओ, मुंबई सहित सभी प्रभावित केंद्रों में मुर्गियों को मारने का क्रम जारी है। इसके अलावा, मध्य प्रदेश में आरआरटी तैनात कर दी गई हैं। हरियाणा के प्रमुख केंद्रों में मुर्गियों को मारने का क्रम जारी है। रविवार को राजस्थान और गुजरात से लिए गए नमूने जांच में एआई के लिए निगेटिव पाए गए।

देश के प्रभावित क्षेत्रों में हालात की निगरानी के लिए बनाए गए केन्द्रीय दल प्रभावित स्थानों का भ्रमण कर रहे हैं और महामारी अध्ययन कर रहे हैं।

राज्यों से पोल्ट्री और पोल्ट्री उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने से जुड़े अपने फैसलों पर फिर से विचार करने और गैर प्रभावित क्षेत्रों/ राज्यों से आने वाले पोल्ट्री उत्पादों को बेचने की अनुमति देने का अनुरोध किया गया है। अच्छी तरह से पकाया गया चिकन और अंडों का उपभोग इंसान के लिए सुरक्षित है। वहीं, उपभोक्ताओं को ऐसी आधारहीन अफवाहों को हवा नहीं देनी चाहिए, जो अवैज्ञानिक हों और जिनसे भ्रम की स्थिति पैदा होती हो।

महाराष्ट्र पशुपालन विभाग ने पक्षियों की असामान्य मौत की सूचना देने को किसानों के लिए एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर शुरू कर दिया है। राज्य सरकार ने विभागीय अधिकारियों और आम जनता दोनों के लिए संशोधित एविएन फ्लू कार्य योजना 2021 के क्रम में एविएन फ्लू से जुड़ी आवश्यक जानकारी जारी कर दी है। इसके साथ ही, बीमारी को फैलने से रोकने के लिए “संक्रमित क्षेत्र” आदि से संबंधित जरूरी अधिसूचनाएं राज्य सरकार द्वारा पहले ही जारी कर दी गई हैं।

यह भी बता दिया गया है कि बिना देरी के बर्ड फ्लू के मामलों पर रोकथाम के क्रम में, पशु अधिनियम, 2009 में संक्रामक और स्पर्शजन्य बीमारियों के उन्मूलन और नियंत्रण के अंतर्गत उल्लिखित शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए राज्य सरकार ने जिलाधिकारियों को एविएन फ्लू के उन्मूलन, नियंत्रण और निवारण के लिए राज्य में उनके स्थानीय क्षेत्राधिकार के भीतर आवश्यक शक्तियां दे दी हैं।

जितेन्द्र

वार्ता

More News
सरकार बनते ही रदद् करेंगे अग्निपथ योजना : राहुल

सरकार बनते ही रदद् करेंगे अग्निपथ योजना : राहुल

16 Apr 2024 | 2:24 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार की अग्निपथ योजना को सैनिकों का अपमान करार देते हुए आज फिर इसकी आलोचना की और कहा कि केंद्र में यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो अग्निपथ योजना को रद्द किया जाएगा।

see more..
भाजपा ने जारी की 12वीं सूची, सात उम्मीदवार घोषित

भाजपा ने जारी की 12वीं सूची, सात उम्मीदवार घोषित

16 Apr 2024 | 2:24 PM

नयी दिल्ली 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनावों की 12वीं सूची में उत्तर प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र एवं पश्चिम बंगाल की सात सीटों के लिए उम्मीदवार आज घोषित कर दिये। पार्टी ने इसके साथ ही तेलंगाना एवं उत्तर प्रदेश की पांच विधानसभा सीटों के उपचुनाव तथा ओडिशा विधानसभा के चुनाव में 21 उम्मीदवारों की आज घोषणा की।

see more..
अजित राय की पुस्तक ‘दृश्यांतर’ का लोकार्पण

अजित राय की पुस्तक ‘दृश्यांतर’ का लोकार्पण

16 Apr 2024 | 11:08 AM

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (वार्ता) राजधानी में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) के उमंग सभागार में सोमवार को वरिष्ठ पत्रकार एवं लेखक अजित राय की पुस्तक ‘दृश्यांतर’ का लोकार्पण किया गया।

see more..
image