Friday, Mar 29 2024 | Time 07:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बीरेन ने शुरू की ‘इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पॉलिसी’

बीरेन ने शुरू की ‘इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पॉलिसी’

इंफाल 09 नवंबर (वार्ता) मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने बुधवार को यहां मणिपुर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पॉलिसी 2022 को जारी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा, “इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की गति को तेज करने के लिए, "मणिपुर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पॉलिसी, राज्य में 2026 तक कम से कम 20 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने की सुविधा प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। इस नीति के तहत ईवी खरीदने के लिए पंजीकरण के समय मोटर वाहन कर में 30 प्रतिशत तक की छूट के रूप में प्रोत्साहन भी दिया जाता है।”

उन्होंने कहा कि सरकार वाहनों की खरीद करते समय ईवी को प्राथमिकता देने पर विचार कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यातायात की भीड़ के कारण वाहनों के उत्सर्जन में वृद्धि परिवेशी वायु गुणवत्ता को प्रभावित करती है जो जनता के स्वास्थ्य के लिए चिंता का एक मुख्य कारण है।

उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों के महत्व को समझाते हुए कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वाहन वाहन प्रदूषण की समस्याओं को दूर करने के लिए विश्व स्तर पर अपनाया जा रहा एक प्रमुख समाधान है।

श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हाल ही में भारत को 2070 तक नेट-जीरो कार्बन प्राप्त करने के लिए एक मार्ग पर स्थापित किया है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि भारत सरकार की योजना जैसे ‘फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (फेम)’ का उद्देश्य है जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता कम करने और वाहनों से होने वाले उत्सर्जन के मुद्दों को दूर करने के लिए है। उन्होंने कहा कि इस तरह की कार्यशाला और सीएसआईआर के सहयोग से जागरूकता राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने और आवश्यक बुनियादी ढांचे की स्थापना की प्रक्रिया में मदद करेगी। इसके लिए कई योजनाएं और पहल शुरू की गई हैं।

परिवहन मंत्री काशिम वासुम ने ईवी वाहनों को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा की गई पहलों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अन्य वाहनों के अलावा, ईवी वाहनों से पार्किंग टिकट नहीं लिया जाएगा। परिवहन विभाग एससीआईआर, देहरादून के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाला है।

श्रद्धा.संजय

वार्ता

image