Friday, Apr 26 2024 | Time 03:42 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बिंदास अभिनेत्री के रूप मे पहचान बनायी उर्मिला मातोंड़कर ने

बिंदास अभिनेत्री के रूप मे पहचान बनायी उर्मिला मातोंड़कर ने

मुंबई 03 फरवरी(वार्ता) बॉलीवुड में उर्मिला मातोंड़कर को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है कि जिन्होंने अपने बोल्ड अभिनय से बिंदास अभिनेत्री के रूप में दर्शको के बीच अपनी पहचान बनायी है। 04 फरवरी 1974 को मुंबई में जन्मी उर्मिला मतोड़कर ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1981 में प्रदर्शित फिल्म कलयुग से बतौर बाल कलाकार के रूप में की। इसके बाद उर्मिला मातोंड़कर को शेखर कपूर की वर्ष 1983 में प्रदर्शित फिल्म ..मासूम..में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उनपर फिल्माया यह गीत..लकड़ी की काठी .काठी पे घोड़ा..बच्चों के बीच आज भी लोकप्रिय है। इस बीच उर्मिला मातोंड़कर ने छोटे पर्दे के लिये कुछ सीरियलो में भी काम किय। वर्ष 1989 में उर्मिला मतोड़कर को कमल हसन के साथ मलयालम फिल्म चाणक्य में काम करने का अवसर मिला। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म नरसिम्हा के जरिये उर्मिला मतोड़कर ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत की। यूं तो यह पूरी फिल्म सन्नी देओल और ओम पुरी के इर्द गिर्द घूमती थी लेकिन उर्मिला मतोड़कर ने अपने चुलबुले अंदाज से दर्शको का दिल जीत लिया। वर्ष 1995 में प्रदर्शित फिल्म रंगीला उर्मिला मतोड़कर के करियर के लिये महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। राम गोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उर्मिला मतोड़कर ने एक डांसर की भूमिका निभायी थी। इस फिल्म में उर्मिला मे अपोजिट आमिर खान थे। उर्मिला ने इस फिल्म में बोल्ड सीन कर दर्शको को रोमांचित कर दिया1इस फिल्म के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी।


          रंगीला की सफलता के बाद उर्मिला मतोड़कर ने राम गोपाल वर्मा की कई फिल्मों में काम किया।इन फिल्मों में दौड़. सत्या. कौन. मस्त. भूत . प्यारतूने क्या किया .जंगल. एक हसीना थी. आदि शामिल है। इसके अलावा उर्मिला ने राम गोपाल वर्मा की फिल्म कंपनी और राम गोपाल वर्मा की आग में आइटम नंबर भी किया है। वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म जुदाई उर्मिला मतोड़कर के करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। फिल्म में उर्मिला मतोड़कर का किरदार कुछ हद तक ग्रे शेड्स लिये हुये था। बावजूद इसके उन्होंने दर्शको का दिल जीत लिया1इस फिल्म के लिये उर्मिला सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। वर्ष 1999 में प्रदर्शित फिल्म कौन और वर्ष 2001 में प्रदर्शित फिल्म प्यार तूने क्या किया में उर्मिला मतोड़कर का किरदार पूरी तरह से नेगेटिव था। प्यार तूने क्या किया के लिये वह सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। वर्ष 2003 में प्रदर्शित फिल्म भूत में अपने दमदार अभिनय के लिये उन्हें फिल्म फेयर की ओर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2008 में प्रदर्शित फिल्म कर्ज में उर्मिला मतोड़कर ने एक बार फिर से नेगेटिव किरदार निभाया।इस फिल्म में उनका किरदार 80 के दशक में बनी फिल्म कर्ज में सिम्मी ग्रेवाल के निभाये किरदार से प्रेरित था। उर्मिला मतोड़कर ने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल.तेलगु और मलयालम फिल्मों में काम किया है। 


 

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image