Tuesday, Jun 18 2024 | Time 05:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बीजद सरकार ने ओडिशा को बर्बाद किया : मोदी

बीजद सरकार ने ओडिशा को बर्बाद किया : मोदी

कटक, 20 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को ओडिशा में नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजू जनता दल (बीजद) सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि माफिया राज और भ्रष्टाचार ने प्रदेश को बर्बाद कर दिया।

श्री मोदी ने ओडिशा में अपने तीसरे दौर के चुनाव प्रचार के दौरान कटक के प्रसिद्ध बाली यात्रा मैदान में विजय संकल्प समावेश को संबोधित करते हुए कहा कि अपने 25 साल के शासन के दौरान बीजद ने केवल कोयला माफिया, रेत माफिया और खनन माफिया को बढ़ावा दिया है, जिससे राज्य की बर्बादी हुई है। उन्होंने लोगों से राज्य के विकास के लिए धीमी गति से चलने वाली बीजद सरकार को त्यागने और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तेज गति वाली डबल इंजन सरकार को चुनने का आग्रह किया।

प्रधानमंत्री ने बीजद सरकार पर चिटफंड घोटाले के जरिए प्रदेश के गरीब लोगों को धोखा देने का आरोप लगाया, जहां चिटफंड कंपनियों ने निवेशकों से करोड़ों रुपये लूटे। उन्होंने कहा कि बीजद के मंत्रियों और विधायकों के लगातार भ्रष्टाचार में लगे रहने के कारण लोगों में आक्रोश है।

श्री मोदी ने दावा किया कि जब से भाजपा सरकार केंद्र में सत्ता में आई है, उसने ओडिशा को कांग्रेस शासन के दौरान मिलने वाली धनराशि से तीन गुना अधिक धनराशि प्रदान की है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने खनन कर के अपने हिस्से के रूप में 50,000 करोड़ रुपये दिये हैं, जबकि कांग्रेस शासन के दौरान यह 5,000 करोड़ रुपये था। इसके अतिरिक्त मोदी सरकार ने खनन क्षेत्रों में गरीबों के लिए विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लिए जिला खनिज निधि से 26,000 करोड़ रुपये प्रदान किए। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि भ्रष्ट बीजद सरकार ने इन फंडों को लूट लिया और परियोजनाओं को आगे बढ़ने से रोका।

श्री मोदी ने जोर दिया केंद्र सरकार ने विभिन्न सड़क और रेलवे परियोजनाओं के लिए महत्वपूर्ण धन मुहैया कराया, लेकिन बीजद सरकार ने इन परियोजनाओं में तब तक देरी की जब तक उन्हें 'कट' या कमीशन नहीं मिल गया। उन्होंने बीजद सरकार पर करीबी सहयोगियों को नौकरी के ठेके देने और पैसे का गबन करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि शिक्षा, पानी, स्वास्थ्य सेवा और सड़क समेत हर क्षेत्र में विकास की कमी है।

उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा कि एक माफिया ने प्रतिस्पर्धा को दबाते हुए ओडिशा के लगभग सभी क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया कि अगर भाजपा सत्ता में आई तो वह माफिया को खत्म कर देगी।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कटक के नदियों से घिरा होने के बावजूद यहां पीने के पानी की कमी है और लोग जलभराव से पीड़ित है।

श्री मोदी ने दोहराया कि 10 जून को भाजपा के मुख्यमंत्री के शपथ लेने और केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार के गठन के साथ ओडिशा एक नया इतिहास लिखेगा। उन्होंने लोगों से लूटपाट रोकने के लिए ओडिशा और केंद्र में मजबूत सरकार स्थापित करने के लिए राज्य विधानसभा और लोकसभा दोनों के लिए भाजपा उम्मीदवारों को वोट देने का आग्रह किया।

जांगिड अशोक

वार्ता

More News
तीनों निर्दलीय विधायकों ने भाजपा सरकार को ‘बिना शर्त’ समर्थन दिया

तीनों निर्दलीय विधायकों ने भाजपा सरकार को ‘बिना शर्त’ समर्थन दिया

17 Jun 2024 | 11:44 PM

ईटानगर, 17 जून (वार्ता) अरुणाचल प्रदेश के सभी तीन निर्दलीय विधायकों ने राज्य में पेमा खांडू के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार को अपना बिना शर्त समर्थन दिया है।

see more..
केरलवासियों ने वायनाड से चुनाव लड़ने के लिए प्रियंका गांधी का स्वागत किया

केरलवासियों ने वायनाड से चुनाव लड़ने के लिए प्रियंका गांधी का स्वागत किया

17 Jun 2024 | 11:40 PM

वायनाड 17 ​​जून (वार्ता) केरल में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) के कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने वायनाड लोकसभा सीट से प्रियंका गांधी के चुनाव लड़ने के फैसले का स्वागत किया है।

see more..
image