Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा ने दक्षिण हरियाणा तथा किसानों समेत सभी वर्गों के साथ विश्वासघात: सुरजेवाला

भाजपा ने दक्षिण हरियाणा तथा किसानों समेत सभी वर्गों के साथ विश्वासघात: सुरजेवाला

सोहना, 10 नवम्बर(वार्ता) अखिल भारतीय कांग्रेस कोर कमेटी सदस्य और राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हरियाणा की भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) सरकार पर दक्षिण हरियाणा के साथ विश्वासघात करने का आरोप लगाते हुये आज कहा कि यहां स्थापित होने वाली डिफेंस यूनीवर्सिटी समेत अनेक बड़ी ढांचागत परियोजनाएं आज अधर में लटकी हुई हैं।

श्री सुरजेवाला ने यहां अनाज मंडी में आयोजित बदलाव रैली को सम्बोधित करते हुये कहा कि दक्षिण हरियाणा में सैनिक स्कूल, डीएचआईसीडीसी कॉरिडोर, जयपुर एक्सप्रेस हाइवे परियोजना, उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर, रेवाड़ी के मनेठी में प्रस्तावित एम्स जैसी अनेक बड़ी परियोजनाएं शुरू भी नहीं हो सकी हैं। उन्होंने कहा कि जिस मारुती फैक्ट्ररी को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी हरियाणा में लेकर आईं उसकी दूसरी इकाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात ले गए।

उन्होंने दावा किया कि केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों में किसान और मजदूर समेत हर वर्ग परेशान है। मंडियों में किसानों को सरसों और बाजरा समेत अनेक फसलों का कथित तौर पर न्यूनतम समर्थन मूल्य भी नहीं मिल रहा है। उन्होंने राज्य सरकार पर किसानों की बेमासमी बारिश में खराब हुई फसलों की गिरदावरी और मुआवजा नहीं देने का भी आरोप लगाया।

उन्होंने भाजपा पर किसान विरोधी होने का आरोप लगाते हुए कहा कि इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि जब किसी सरकार ने ट्रैक्टर और अन्य कृषि यंत्रों को जीएसटी के दायरे में लाया गया है। यहां तक कि कीटनाशकों, खाद, कोल्ड स्टोर पर भी जीएसटी लगा दिया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को प्राइवेट मुनाफा कम्पनी और किसान शोषण योजना करार देते हुए सुरजेवाला ने दावा किया कि लगभग 16 हजार करोड़ रुपये देश की सात बीमा कम्पनियों के खाते में चले गए लेकिन किसानों को उनकी खराब फसलों का पर्याप्त मुआवजा नहीं मिल रहा है।



उन्होंने सोहना और तावडू की जनता से केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों को उखाड़ फैंकने की अपील की और वादा किया कि इस बार जब कांग्रेस की सरकार सत्ता में आएगी तो सोहना में लड़के और लड़कियों का एक सरकारी कॉलेज, रिठोल और बादशाहपुर के हाईस्कूल में अतिरिक्त कमरे, सोहना में पॉलिटेक्निक कालेज तथा हरिचंदपुर डिस्ट्रीब्यूट्री आदि का निर्माण किया जाएगा।

 

image