Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:21 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राज्यसभा चुनाव में राजेन्द्र गहलोत राजस्थान से भाजपा उम्मीदवार

राज्यसभा चुनाव में राजेन्द्र गहलोत राजस्थान से भाजपा उम्मीदवार

जयपुर 11 मार्च (वार्ता) राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों पर छब्बीस मार्च को होने वाले चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेन्द्र गहलोत को अपना उम्मीदवार बनाया है।

भाजपा ने आज नई दिल्ली में राज्यसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की जारी की सूची में पूर्व मंत्री श्री गहलोत को राजस्थान से राज्यसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशी बनाने की घोषणा की है। श्री गहलोत के नाम की घोषणा होने के बाद भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा सतीश पूनियां ने कहा कि प्रदेश भाजपा की तरफ से श्री गहलोत का ही नाम भेजा गया था।

डा पूनियां ने कहा कि इनका नाम का चयन उनके काम, अनुभव एवं सामाजिक समीकरण सहित सभी तरह से उनके फिट बैठने के कारण पार्टी ने उन्हें राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार चुना है। उन्होंने कहा कि इससे पहले राज्यसभा चुनाव में मदन लाल सैनी का चयन कर्मठ कार्यकर्ता, सामाजिक समीकरण, अन्य पिछड़ा वर्ग, काम का अनुभव आदि मिश्रण के मद्देनजर प्रत्याशी बनाया था, उसी तरह श्री राजेन्द्र गहलोत को उम्मीदवार बनाया गया है। उन्होंने कहा कि श्री गहलोत वर्तमान में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष हैं और मंत्री रह चुके रहने के बावजूद उन्होंने जोधपुर में वार्ड मेम्बर का चुनाव भी लड़ा और वह पार्षद भी है। उन्होंने कहा कि इसलिए वह जमीन से जुड़े नेता हैं और आपातकाल के समय जेल भी गये थे। उन्होंने कहा कि जोधपुर के रहने वाले हैं, यह सोचकर उन्हें टिकट नहीं दिया गया जबकि उनकी योग्यता के आधार पर ही उन्हें टिकट दिया गया है।

श्री गहलोत को प्रत्याशी बनाये जाने पर प्रतिपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि एक कार्यकर्ता का चयन किया गय है जो बहुत ही अच्छा और सुखद है। उन्होंने कहा कि श्री गहलोत लम्बे समय से पार्टी में कर्मठता के साथ काम करते आ रहे हैं और पार्टी ने उनका राज्यसभा उम्मीदवार के रुप में चयन कर एक अच्छा काम किया है।

उल्लेखनीय है कि श्री गहलोत भैरों सिंह शेखावत मंत्रिमंडल में मंत्री रह चुके है। वह भाजपा के प्रदेश संगठनात्मक चुनाव के लिए प्रदेश चुनाव अधिकारी रहे थे। उनकी राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) में भी अच्छी पकड़ मानी जाती है।

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए छब्बीस मार्च को चुनाव होगा, जिसके लिए तेरह मार्च को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि है। राज्य में दो सीटों पर कांग्रेस का पलड़ा भारी माना जा रहा है। भाजपा सांसद रामनारायण डूडी, विजय गोयल और नारायण लाल पंचारिया का कार्यकाल पूरा होने पर ये तीन सीटे खाली हो रही है। राजस्थान में राज्यसभा की दस सीटें हैं। इनमें नौ सीटों पर भाजपा का कब्जा है और एक सीट पर कांग्रेस के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह सांसद हैं।

जोरा

वार्ता

More News
मोदी, शाह, सोनिया, राहुल सहित कई नेताओं ने किया चुनाव प्रचार

मोदी, शाह, सोनिया, राहुल सहित कई नेताओं ने किया चुनाव प्रचार

17 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव में 19 अप्रैल को पहले चरण में 12 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे , कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रदेश के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के कई नेताओं ने अपने प्रत्याशियों के समर्थन में चुनाव प्रचार किया।

see more..
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image