Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:01 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भाजपा ने राजेंद्र सिंह और रामेश्वर चौरसिया समेत नौ नेताओं को किया निष्कासित

भाजपा ने राजेंद्र सिंह और रामेश्वर चौरसिया समेत नौ नेताओं को किया निष्कासित

पटना 12 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बिहार विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवारों के विरुद्ध चुनाव लड़ने एवं पार्टी की छवि धूमिल करने के आरोप में प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र सिंह समेत नौ नेताओं को आज छह साल के लिए निष्कासित कर दिया।

इस बार के विधानसभा चुनाव में टिकट कटने से नाराज भाजपा के कई दिग्गज नेता जनता दल यूनाइटेड (जदयू) का विरोध कर बिहार राजग से बाहर हुई लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) का न केवल दामन थाम लिया बल्कि लोजपा ने उन्हें चुनाव लड़ने के लिए टिकट भी दिया है। इनमें राजेंद्र सिंह, रामेश्वर चौरसिया, डॉ. उषा विद्यार्थी, रवींद्र यादव, श्वेता सिंह, इंदु कश्यप, अनिल कुमार, मृणाल शेखर और अजय प्रताप शामिल हैं।

इससे नाराज बिहार भाजपा के अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने सोमवार को यहां कहा, “आपलोग राजग प्रत्याशी के विरुद्ध चुनाव लड़ रहे हैं। इससे राजग के साथ-साथ पार्टी की छवि धूमिल हो रही है। यह पार्टी अनुशासन के विरुद्ध कार्य है। इसलिए आप लोगों को पार्टी विरोधी इस काम के लिए भाजपा से छह साल के निष्कासित किया जाता है।"

भाजपा से निष्कासित नेताओं में लाजपा के टिकट से रोहतास जिले के दिनारा से चुनाव लड़ रहे राजेंद्र सिंह, सासाराम से रामेश्वर चौरसिया, पालीगंज से डॉ. उषा विद्यार्थी, झाझा से रवींद्र यादव, भोजपुर जिले के संदेश से श्वेता सिंह, जहानाबाद से इंदु कश्यप, पटना ग्रामीण से अनिल कुमार, अमरपुर से मृणाल शेखर और जमुई से अजय प्रताप शामिल हैं।

गौरतलब है कि वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के रूप में चर्चित रहे भाजपा नेता राजेंद्र सिंह ने पाला बदलते हुए हाल ही में राजग से अलग हुई लोजपा का दामन थाम लिया है। वह दिनारा से जदयू के मंत्री जय कुमार सिंह के खिलाफ लोजपा के टिकट पर मैदान में उतरे हैं। श्री सिंह ने पिछले चुनाव में भाजपा के टिकट पर दिनारा से ही चुराव लड़ा थे।

इसी तरह राजग में सीटों के तालमेल के तहत पालीगंज सीट जदयू के खाते में चली गई है। जदयू ने यहां से हाल ही में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) छोड़ आए जयवर्धन को मैदान में उतारा है। इससे नाराज होकर भाजपा की उपाध्यक्ष रहीं डॉ. उषा विद्यार्थी ने लोजपा का दामन थाम लिया है। इसी तरह टिकट नहीं मिलने से नाराज रामेश्वर चौरसिया समेत अन्य निष्कासित नेता ने भी पाला बदलकर लोजपा में शामिल हो गए हैं।

सूरज शिवा

वार्ता

image