Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:40 Hrs(IST)
image
भारत


भाजपा ने संकल्पपत्र के लिए सुझाव लेने के लिए 15 उपसमितियां बनायीं

भाजपा ने संकल्पपत्र के लिए सुझाव लेने के लिए 15 उपसमितियां बनायीं

नयी दिल्ली 13 जनवरी (वार्ता) केन्द्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विपक्षी दलों की चुनौतियों से निपटने के उद्देश्य से 15 उपसमितियों के गठन का फैसला किया है जो जनता की राय लेंगी और उसके आधार पर लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के संकल्पपत्र तैयार किया जाएगा।

यह फैसला भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता वाली संकल्पपत्र समिति की रविवार को यहां भाजपा मुख्यालय में हुई बैठक में लिया गया।

श्री सिंह ने संवाददाताओं के सवालाें के जवाब में कहा कि पार्टी ने 15 उपसमितियां बनाने का फैसला किया है। ये उपसमितियां जनता से प्रत्यक्ष संवाद स्थापित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को जोड़ कर बनायीं जाएंगी। बैठक में श्री शाह के अलावा केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली, निर्मला सीतारमण, थावरचंद गहलोत, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, के जे अल्फोंस और किरन रिजीजू शामिल हुए।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या, पार्टी नेता राम माधव, भूपेन्द्र यादव, नारायण राणे, मीनाक्षी लेखी, संजय पासवान, हरि बाबू अौर राजेन्द्र मोहन सिंह चीमा भी शामिल हुए।

भाजपा अध्यक्ष ने हाल ही में लोकसभा चुनावों के लिए घोषणापत्र समिति सहित विभिन्न समितियों का गठन किया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली को आठ सदस्यीय प्रचार समिति का प्रमुख बनाया गया है जबकि सड़क परिवहन एवं जलसंसाधन मंत्री नितिन गडकरी को दस सदस्यीय सामाजिक स्वसहायता समूहों से संपर्क समिति का प्रमुख बनाया जाएगा।

प्रचार समिति में सर्वश्री पीयूष गोयल, राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़, अनिल जैन, महेश शर्मा, सतीश उपाध्याय, राजीव चंद्रशेखर एवं ऋतुराज सिन्हा शामिल हैं। सामाजिक स्वसहायता समूहों से संपर्क समिति में सर्वश्री कैलाश विजयवर्गीय, डी वी सदानंद गौड़ा, कलराज मिश्रा, शिवप्रसाद शुक्ला, विजय सांपला, एस एस आहलूवालिया, बंडारू दत्तात्रेय, आर पी सिंह और मांगेराम गर्ग शामिल हैं।

तेरह सदस्यीय मीडिया समिति की कमान रविशंकर प्रसाद संभाल रहे हैं जबकि सोशल मीडिया संबंधी समिति का जिम्मा पार्टी उपाध्यक्ष श्याम जाजू के हाथ में दिया गया है। बुद्धिजीवियों से संपर्क की समिति का प्रमुख मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को बनाया गया है जिसमें श्रीमती मीनाक्षी लेखी, डॉ. संबित पात्रा और मुरलीधर राव को शामिल किया गया है।

सचिन टंडन

वार्ता

More News
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

हार के भय से भ्रमित कर रहे हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:53 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण मतदान के रुख को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आम जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

see more..
image