Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सुरक्षा,सुशासन और विकास के बूते भाजपा को मिला जनादेश: योगी

सुरक्षा,सुशासन और विकास के बूते भाजपा को मिला जनादेश: योगी

लखनऊ 13 मई (वार्ता) नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बंपर जीत का श्रेय कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और सरकार एवं संगठन के बेहतर तालमेल को देते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में सुशासन, विकास व सुरक्षा के वातावरण के चलते नगर निकाय चुनाव में जनादेश मिला है।

प्रदेश में सभी 17 नगर निगमों में भाजपा को मिली जीत पर एक दूसरे को मुंह मीठा कराने के बाद श्री योगी ने मौजूद संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि 17 नगर निगमों में पहली बार भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ विजय प्राप्त करने में सफल हुई है। इस जीत का श्रेय पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत और सरकार एवं संगठन के बेहतर समन्वय को जाता है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व एवं कुशल मार्गदर्शन में यह भाजपा की सबसे बड़ी जीत है।

उन्होने दावा किया कि भाजपा 2017 के मुकाबले पार्टी दोगुने से अधिक सीटें नगर पालिकाओं में प्राप्त करने जा रही है जबकि नगर पंचायतों में भाजपा को पिछले चुनाव की तुलना में ढाई गुने से अधिक सीट जीत रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 में भाजपा ने 16 नगर निगमों से से 14 में जीत दर्ज की थी जबकि दो सीटे बसपा को मिली थी मगर इस बार पार्टी ने न सिर्फ सभी 16 सीटे अपने कब्जे में ली बल्कि नयी नवेली शाहजहांपुर नगर निगम सीट पर भी विजय हासिल की। उन्होने कहा कि नगर निगम की आबाद पांच से 50 लाख के बीच होती है। यह सरकार की योजनाओं के प्रति जनता के विश्वास का परिचायक है कि सरकार शहरी क्षेत्रों में मूलभूत ढांचे में सुधार और स्मार्ट सिटी योजनाओं के सटीक क्रियान्वयन में सफल रही है।

श्री योगी ने कहा कि प्रदेश में हुये 199 नगर पालिका चुनाव में भाजपा को 2017 में 60 सीटे मिली थी जबकि इस बार अब तक मिले रूझानों में पार्टी पिछली बार की तुलना में दो गुने से भी अधिक सीटों पर जीत दर्ज करने जा रही है। इसी तरह 543 नगर पंचायतों में 2017 के सापेक्ष भाजपा ढाई गुने से भी अधिक में जीत दर्ज कर रही है। इनमें 112 नयी नगर पंचायते शामिल है जिनकी आबादी 20 हजार से अधिक होने के कारण उन्हे नगर पंचायत में तब्दील कर दिया था।

उन्होने कहा कि इसी तरह नगर निगम के 1420 पार्षदों में भाजपा को 2017 में 596 में जीत मिली थी जबकि इस बार अब तक घोषित 794 परिणामों में से 438 भाजपा के पक्ष में गये हैं और साफ प्रतीत होता है कि पिछली बार की तुलना में भाजपा के दोगुने से भी अधिक पार्षद नगर निगम में अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वार और छानबे विधानसभा उपचुनाव में भी अपना दल (एस)-भाजपा गठबंधन को स्पष्ट बहुमत प्राप्त हुआ है। नगर निकाय और उपचुनाव मे मिली जीत दर्शाती है कि सरकार की जनहित की योजनाओं को बेहतर तरीके से क्रियान्वयनित किया गया है। उन्होने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ,इसके लिये चुनाव आयोग बधाई का पात्र है।

प्रदीप

वार्ता

More News
राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

राम की नगरी में धूमधाम से मनायी गयी हनुमान जयंती

23 Apr 2024 | 8:49 PM

अयोध्या, 23 अप्रैल (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर एवं प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर में मंगलवार को हनुमान जयंती धूमधाम से मनायी गयी।

see more..
image