Friday, Apr 19 2024 | Time 11:43 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


भाजपा की सरकारें कर रही है आदिवासियों का उत्थान: अमित

भाजपा की सरकारें कर रही है आदिवासियों का उत्थान: अमित

नंदुरबार, 19 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस ने आजादी के बाद 65 साल के कार्यकाल में वोट बैंक की राजनीति के लिए आदिवासी समुदाय के लोगों का उपयोग किया जबकि केंद्र और महाराष्ट्र में भाजपा नीत सरकार ने उनके उत्थान के लिए कई विकासपरक योजनाएं शुरू की है।

श्री शाह ने शनिवार को नंदुरबार जिले के नवापुर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में कई आदिवासियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। वर्षों से सत्ता में रही कांग्रेस की सरकारों ने इनकी ओर कभी ध्यान नहीं दिया, लेकिन मोदी सरकार ने आदिवासियों के लिए कई कल्याणकारी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि देश के 115 जिलों के विकास के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने एक विशेष कार्यक्रम शुरू किया है और स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम को देख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं जिससे नंदुरबार जिले के गरीब आदिवासी लोगों को फायदा हुआ है। नंदुरबार जिले में, 1.67 लाख निःशुल्क शौचालयों का निर्माण किया गया है और दो लाख से अधिक किसानों ने किसान सम्मान कोष से लाभ उठाया है। 26,000 घर बनाए गए हैं, और 1.50 लाख महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर दिए गए हैं।

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाये जाने संबंधी मोदी सरकार के हालिया फैसले के बारे में उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने देश की सुरक्षा को देखते हुए अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का फैसला किया। यह अनुच्छेद कश्मीर के विकास को बाधित कर रहा था। राज्य में आतंकवाद पनप रहा था। ”

टंडन, प्रियंका

वार्ता

image