Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:03 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जातीय जनगणना पर रोक के लिए भाजपा दोषी : ललन

जातीय जनगणना पर रोक के लिए भाजपा दोषी : ललन

पटना 05 मई (वार्ता) बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने आज आरोप लगाया कि पर्दे के पीछे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की साजिश के कारण ही प्रदेश में जाति सर्वेक्षण पर पटना उच्च न्यायालय ने रोक लगायी है।

श्री सिंह ने शुक्रवार को यहां कहा कि भाजपा बिहार में जाति सर्वेक्षण के खिलाफ है और पर्दे के पीछे की उसकी गतिविधियां सामने आ गयी हैं। उन्होंने परोक्ष रूप से भाजपा को आड़ेहाथो लिया और कहा कि बिहार में जातिगत जनगणना से गाजियाबाद का एक आदमी कैसे प्रभावित हो रहा है। इसे अदालत में चुनौती देने के पीछे भाजपा का हाथ है।

जदयू अध्यक्ष ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने पहले सभी राज्यों को स्थानीय निकाय चुनावों में आरक्षण देने के उद्देश्य से जातियों के पिछड़ेपन का पता लगाने के लिए एक सर्वेक्षण करने को कहा था। उन्होंने कहा कि बिहार में समाज के सभी वर्गों की सामाजिक- आर्थिक स्थिति का पता लगाने के लिए एक सर्वेक्षण किया जा रहा है और इस उद्देश्य के लिए की जा रही कवायद जाति जनगणना नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि जाति सर्वेक्षण के निष्कर्षों से सरकार को उन लोगों का सहयोग करने के लिए नीतियां बनाने में मदद मिलेगी जो पिछड़े रह गए हैं और विकास के पथ पर पिछड़ गए हैं।

श्री सिंह ने कहा कि बिहार सरकार पटना उच्च न्यायालय की रोक के बाद इस मुद्दे पर कानूनी राय लेगी और उचित कार्रवाई करेगी। उन्होंने जोर देकर कहा कि बिहार सरकार समाज के सभी वर्गों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति का पता लगाने की कवायद के पक्ष में है।

सूरज

वार्ता

More News
संविधान की ओर आंख उठाने वालों की आंख निकाल लेंगे दलित, पिछड़ा, गरीब : लालू

संविधान की ओर आंख उठाने वालों की आंख निकाल लेंगे दलित, पिछड़ा, गरीब : लालू

15 Apr 2024 | 8:23 PM

पटना 15 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर संविधान बदलने का आरोप लगाया और चेतावनी देते हुए कहा कि संविधान की तरफ़ आंख उठाकर भी देखा तो इस देश के दलित, पिछड़ा और गरीब मिलकर आंख निकाल लेंगे।

see more..
image