Friday, Mar 29 2024 | Time 15:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा ने जारी किया म्हारे सपनों का हरियाणा नाम से संकल्प पत्र

भाजपा ने जारी किया म्हारे सपनों का हरियाणा नाम से संकल्प पत्र

चंडीगढ़ ,13 अक्तूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की हरियाणा इकाई ने आज रविवार को जारी संकल्प पत्र को किसान युवा ,खिलाड़ी आैर पंक्ति मेंं खड़े अंतिम व्यक्ति तक का ख्याल रखा है ।

भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने संकल्प पत्र को जारी किया । श्री नड्डा, मुख्यमंत्री मनोहर लाल, प्रदेश प्रभारी डॉ. अनिल जैन, चुनाव प्रभारी नरेंद्र तोमर और सह प्रभारी भूपेंद्र सिंह ने संकल्प पत्र जारी किया। स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा पर अधिक जोर देने के लिए नई तकनीकी पर विचार करने की बात संकल्प पत्र में कही गई है। अंबाला और पंचकूला के आधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पतालों की तर्ज पर सभी 22 जिलों में ऐसे ही अस्पताल बनाए जाएंगे। शिक्षा के क्षेत्र में स्कूलों में प्रतियोगिता शुरू होगी। सभी स्कूल आरोही या संस्कृति मॉडल की तर्ज पर होंगे। महिलाओं की सुरक्षा के लिए गांव तक सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग शुरू की जा सकती है।

श्री नड्डा ने कहा कि समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए हमने यह संकल्प पत्र तैयार किया है। पिछले पांच साल में मुख्यमंत्री ने हरियाणा की छवि को मजबूत किया है। उन्होंने हरियाणा की राजनीतिक संस्कृति को बदल दिया है। आज हरियाणा भ्रष्टाचार मुक्त, विकास युक्त है और यहां परादर्शी सरकार देने का काम किया है।

उन्होंने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस ने भाजपा की तरह अपने घोषणापत्र का नाम भी संकल्प पत्र रख दिया है, लेकिन ये नहीं जानते कि नाम बदलने से सरकार नहीं आती बल्कि विकास के काम करने से आती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेवाड़ी में कहा था कि वन रैक वन पेंशन की मांग को पूरा करेंगे। मैं पूरे अधिकार के साथ कह सकता हूं कि 12000 करोड़ रुपये वन रैंक वन पेंशन के लिए जारी किए गए हैं और 22 लाख मामलों को सुना गया। वन रैंक वन पेंशन का अब कोई केस लंबित नहीं है।

उन्होंने कह कि अगले पांच साल में हमारी सरकार ने गांव, किसान, गरीब, वंचित, शोषित पर फोकस किया गया है। सबका साथ-सबका विश्वास की नीति पर हम चल रहे हैं।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हमारी परीक्षा की घड़ी आ गई है। हम परीक्षा देने जा रहे हैं। जनता परिणाम निकालेगी। इस संकल्प पत्र की परीक्षा पांच साल होगी। राज्य के किसान को लाभ पहुंचाने के लिए सहकारी बैंक से लिए गए फसली ऋण पर लगभग पांच हजार करोड़ रुपए का ब्याज और जुर्माना माफ करने के लक्ष्य को पूरा करेंगे।

19 लाख किसान को छह हजार (6,000) रुपये प्रतिवर्ष देकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) का लाभ पहुचाएंगे।

उन्होंने बताया कि किसान कल्याण की सभी योजनाओं को मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (6,000 रुपये) की राशि से क्रियान्वित करेंगे और शेष राशि को हर वर्ष उनके खाते में जमा कराएंगे। सभी 14 लाख किसान जिनकी जोत पांच एकड़ से कम है, उनको किसान मान-धन के अंतर्गत मासिक तीन हजार रुपए की पेंशन देंगे। तीन लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त फसली ऋण प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा कि हम युवा विकास एवं रोजग़ार नामक एक नए विभाग का गठन करेंगे। हरियाणा स्टार्टअप मिशन शुरू करेंगे जिसके तहत हमारा स्टार्ट-अप ईकोसिस्टम को प्रोत्साहित करने के लिए चार उद्यमिता केंद्र (एंटरप्रेनयोशिप हब) बनाएंगे। राज्य में कौशल विकास केंद्र को बढ़ाकर हरियाणा में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का प्रभावी क्रियान्यवन सुनिश्चित करेंगे। पांच सौ करोड़ रुपये खर्च करके 25 लाख युवाओं को कौशल प्रदान करेंगे। युवाओं को स्थानीय स्तर पर प्रासंगिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सभी जिला रोजगार कार्यालयों को मॉडल कॅरियर केंद्रों के रूप में अपग्रेड करेंगे।

श्री खट्टर ने कहा कि राज्य की महिलाओं औंर बच्चों को एनीमिया-मुक्त बनाएंगे। सभी सरकारी संस्थानों में 'केजी से पीजी तक उन महिलाओं (प्रत्येक परिवार से दो बेटियों) के लिए मुफ्त शिक्षा प्रदान करेंगे, जिनके परिवार की सालाना आय 1,80,000 रुपए से कम है या जिनक जोत पांच एकड़ तक है। गांव एवं शहर के सभी सार्वजनिक स्थलों में सैनटरी नैपकिन वैडिंग मशीन लगाएंगे ताकि महिलाओं को सैनटरी नैपकिन आसानी से मिल सकें।

शर्मा

वार्ता

image