Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:34 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पलायन और श्रमिकों की बदहाली के लिए भाजपा-जदयू जिम्मेवार : प्रेमचंद्र

पलायन और श्रमिकों की बदहाली के लिए भाजपा-जदयू जिम्मेवार : प्रेमचंद्र

पटना 29 मई (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रेमचंद्र मिश्रा ने श्रमिकों की वर्तमान दुर्दशा और बदहाली के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-जनता दल यूनाइटेड (जदयू) की सरकार को जिम्मेवार ठहराते हुए आज आरोप लगाया कि इस सरकार ने अपने 15 वर्षों के कार्यकाल में पलायन रोकने और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया।

श्री मिश्रा ने यहां कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने अपने कार्यकाल में यदि बेहतर शिक्षा और रोजगार सृजन के अवसर पैदा किये होते तो लाखों की संख्या में श्रमिकों को रोजी-रोटी के लिए राज्य से बाहर जाना नहीं पड़ता और आज उन्हें जो कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है वह स्थिति नहीं आती। उन्होंने कहा कि 50 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिकों को कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों के दबाव में बिहार लाने का फैसला सरकार ने लिया लेकिन दूसरी ओर प्रवासियों की इस संख्या ने यह भी साबित कर दिया है कि 15 वर्षों से सत्ता में बैठे लोगों ने मजदूरों श्रमिकों के रोजगार के लिए कोई कारगर कदम नहीं उठाया।

कांग्रेस के विधान पार्षद ने राज्य सरकार पर प्रवासी श्रमिकों के कल्याण के लिए वर्ष 1979 में बने कानून की अवहेलना और उपेक्षा का आरोप लगाते उप मुख्यमंत्री श्री मोदी से सवाल किया कि वे बताएं कि इस कानून का अनुपालन क्यों नही किया गया। उन्होंने कहा कि श्री सुशील कुमार मोदी को बताना चाहिए कि इस कानून के प्रावधानों के तहत विभिन्न राज्यों में रह रहे प्रवासियों की देखभाल और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए राज्यवार इंस्पेक्टरों की प्रतिनियुक्ति क्यों नहीं की गई।

श्री मिश्रा ने कहा कि नीतीश-मोदी की सरकार यह बताए कि 15 वर्षों में उन्होंने प्रवासी श्रमिकों के लिए क्या किया। उन्होंने कहा कि श्रमिकों के साथ सौतेला व्यवहार छोड़ कर राज्य सरकार को चाहिए कि उसे गरीबों, मजदूरों, प्रवासी श्रमिकों के खाते में 10 हजार रुपये अविलंब जमा कराए और उनके रोजगार के लिए भी कारगर उपाय करे।

शिवा सूरज

वार्ता

image