Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:32 Hrs(IST)
image
भारत


मोटे अनाज को लेकर अभियान चलाएगा भाजपा किसान मोर्चा

मोटे अनाज को लेकर अभियान चलाएगा भाजपा किसान मोर्चा

नयी दिल्ली, 31 जनवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के किसान मोर्चा ने देश में मोटे अनाज को प्रोत्साहित करने और खपत बढ़ाने, एक लाख गांवों में प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी छोटे एवं सीमांत किसानों से संपर्क संवाद कार्यक्रम चलाने की घोषणा की है।

भाजपा किसान मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने कर्नाटक के बेलगाम में संपन्न बैठक में ये संकल्प लिये।

मोर्चा की आज यहां जारी एक विज्ञप्ति में यह कहा गया है कि भाजपा किसान मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी संकल्प लेती है कि मोटे अनाज को प्रोत्साहित ,प्रसारित करने व अधिकाधिक खपत हेतु विभिन्न स्थानों पर सेमिनार व कार्यक्रम आयोजित करेगा । भाजपा किसान मोर्चा यह भी संकल्प लेता है की प्राकृतिक खेती अभियान के तहत 100000 गांवों तक प्राकृतिक खेती को प्रोत्साहित करने हेतु नदियों के किनारे पदयात्रा एवं सेमिनार आयोजित करेंगे।

भाजपा किसान मोर्चा संकल्प लेता है कि आगामी 24 फरवरी को पीएम सम्मान निधि योजना के 4 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य पर देश के सभी जिलों में पीएम सम्मान निधि योजना के किसान लाभार्थियों से संपर्क एवं संवाद करने हेतु ‘पीएम किसान लाभार्थी संपर्क- संवाद कार्यक्रम’ आयोजित करेगा।

भाजपा किसान मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक भाजपा किसान मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद श्री राजकुमार चाहर जी की अध्यक्षता में 29-30 जनवरी को हुई थी।

किसान मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के उद्घाटन सत्र में भाजपा संसदीय बोर्ड के सदस्य, पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा एवं राष्ट्रीय महामंत्री सी टी रवि उपस्थिति थे। समापन सत्र में भाजपा राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी एल संतोष ने संबोधित किया। राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में राष्ट्रीय पदाधिकारी, कार्यकारिणी सदस्य, प्रदेश अध्यक्ष एवं महामंत्री गण उपस्थित रहे।

भाजपा किसान मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक का शुभारंभ दीप प्रज्वलन, वंदे मातरम एवं भाजपा किसान मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष राजकुमार चाहर के अध्यक्षीय भाषण से हुआ। उन्होंने अपने अध्यक्षीय भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-20 देशों की अध्यक्षता करने के लिए बधाई दी। श्री चाहर ने कहा कि आज भारत विश्व की उभरती शक्ति बन रहा है। भारत विश्व की सबसे बड़ी पांचवी अर्थव्यवस्था भी बन गया है।

भाजपा किसान मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राजकुमार जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने किसानों के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए कृषि बजट को 27 हजार करोड़ से बढ़ाकर एक लाख 35 हजार करोड़ करने का काम किया है। स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू कर उत्पादन लागत का डेढ़ गुना एमएसपी देने का कार्य किया। साथ ही साथ किसानों को सशक्त, समृद्ध व आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री मानधन योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना ,प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, भूमि के स्वास्थ्य को जांचने वाली सॉइल हेल्थ कार्ड योजना, ई-नाम, मंडिया ,कुसुम योजना ,किसान रेल ,किसान उड़ान ऐसी अनेकानेक किसान कल्याणकारी योजनाएं देने का भागीरथी कार्य किया है।

उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि संसदीय बोर्ड के सदस्य, पूर्व मुख्यमंत्री श्री येदुरप्पा ने कहा कि किसान योगी की भूमिका निभाता है वह अपने तप से सभी को अन्न उपलब्ध कराता है कर्नाटक की सरकार ने देश में पहली बार किसानों के बच्चों को छात्रवृत्ति योजना देने का काम किया है।

भाजपा किसान मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी के समापन सत्र में राष्ट्रीय महामंत्री श्री संतोष ने किसान मोर्चा के कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में चलाई जा रही किसान हितेषी योजनाओं के किसान लाभार्थियों के घर-घर तक संपर्क अभियान चलाएं एवं किसान मोर्चा सरकार व किसानों के बीच एक सेतु की भूमिका निभाए ताकि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से किसानों को पूर्णत लाभ मिल सके। भाजपा किसान मोर्चा के कार्यकर्ता संगठन को गांव-गांव तक पहुंचाने का संकल्प ले और किसान मोर्चा के पदाधिकारियों की पहचान उनके क्षेत्र में एक पदाधिकारी की नहीं बल्कि एक किसान नेता के रूप में उभर कर सामने आनी चाहिए।

किसान मोर्चा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी मनोज यादव के अनुसार भाजपा किसान मोर्चा राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में राष्ट्रीय महामंत्री श्री रवि का चुनावी राज्यों में किसान मोर्चा की भूमिका विषय पर संबोधन रहा। राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में सभी प्रदेश अध्यक्षों ने अपने अपने राज्य की गतिविधियों का एक प्रस्तुतीकरण प्रस्तुत किया एवं पूर्ववर्ती कार्यक्रमों की समीक्षा व आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा पर व्यापक चर्चा हुई।

सचिन अशोक

वार्ता

More News
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम-वीवीपैट पर चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

24 Apr 2024 | 1:05 PM

नई दिल्ली, 24अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के माध्यम से पडे़ मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती 100 फीसदी तक बढ़ाने की याचिका पर बुधवार को चुनाव आयोग से कई स्पष्टीकरण देने के साथ ही यह भी बताने को कहा कि क्या माइक्रो कंट्रोलर एक बार प्रोग्राम करने योग्य है1

see more..
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

24 Apr 2024 | 11:29 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

see more..
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
image