Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:22 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भाजपा के नेता लोकतंत्र के दुश्मन -गहलोत

भाजपा के नेता लोकतंत्र के दुश्मन -गहलोत

जयपुर, 21 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं को लोकतंत्र के दुश्मन बताते हुए उन पर विपक्ष एवं असहमति जताने वालों के साथ दुश्मनों जैसा व्यवहार करने का आरोप लगाया है।

श्री गहलोत आज यहां पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा सत्ता में तो आ गई किंतु सत्य यह है कि आग लगाना आसान है परन्तु उसे बुझाना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार गाँधी परिवार पर निशाना साधते रहते है जबकि पिछले 35 वर्ष से गाँधी परिवार का कोई सदस्य देश की किसी सरकार में शामिल नहीं रहा।

उन्होंने कहा कि आज देश में जो आधारभूत ढांचा खड़ा है वह कांग्रेस की सरकारों की नीति एवं सिद्धान्त का परिणाम है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को नई युवा पीढ़ी को कांग्रेस की विचारधारा से जोडऩा होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ताओं को भारतीय जनता पार्टी द्वारा जिस प्रकार लोकतंत्र को कमजोर किया जा रहा है, संविधान की धज्जियाँ उड़ाई जा रही है तथा संवैधानिक संस्थाओं का दुरूपयोग किया जा रहा है, वह जनता के सामने उजागर करना होगा।

उन्होंने कहा कि देश के सामने भयावह हालात है, देश किस दिशा में जा रहा है, यह कोई नहीं जानता। उन्होंने कहा कि कर्नाटक चुनाव में भाजपा की हार से लोगों ने मन बनाना शुरू कर दिया है कि 2024 में केन्द्र की सत्ता से भाजपा को हटाना होगा।

श्री गहलोत ने कहा कि श्री राजीव गाँधी एक-डेढ़ माह बाद भारत के पुन: प्रधानमंत्री बनने वाले थे लेकिन दु:खद घटना में उनकी शहादत हुई। यह दिन सभी कांग्रेसियों के लिए सबसे दु:खद दिन था एवं स्तब्ध करने वाला था। उन्होंने कहा कि श्री राजीव गाँधी के बताए मार्ग पर चलते हुए कांग्रेस के नेता एवं कार्यकर्ता देश को विकास के पथ पर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि आज के बुरे वक्त में जो पार्टी के लिए काम करेगा वो ही आगे जाकर सफल होगा, क्योंकि जो जितना फिरेगा वो उतना ही पाएगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा के लोगों ने श्री राजीव गाँधी के विचारों का हमेंशा विरोध किया था। उन्होंने कहा कि जब श्री गाँधी कम्प्यूटर की बात कर रहे थे तो भाजपा के लोग बैलगाड़ी में बैठ संसद पहुँचकर विरोध कर रहे थे जबकि आज कम्प्यूटर के बिना कोई भी कार्य विश्व में सम्पन्न नहीं होता। उन्होंने कहा कि पं. जवाहर लाल नेहरू ने भाखड़ा डैम बनाया था तब भी इस विचारधारा के लोगों ने यह कहकर विरोध किया था कि पानी से बिजली निकाल लेने पर पानी किसी काम का नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि धर्म एवं जाति के नाम पर भाजपा सत्ता में तो आ गई किंतु सत्य यह है कि आग लगाना आसान है परन्तु उसे बुझाना मुश्किल है।

जोरा

वार्ता

image