Friday, Mar 29 2024 | Time 11:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भाजपा विधायक दल की बैठक कल, निर्मला सीतारमन और अरूण सिंह केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त

भाजपा विधायक दल की बैठक कल, निर्मला सीतारमन और अरूण सिंह केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त

चंडीगढ़, 25 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा में विधानसभा चुनावों में 40 सीटें लेकर सबसे बड़ा दल रही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नवनिर्वाचित विधायकों की कल यहां बैठक होगी जिसमें विधायक दल के नेता का चयन किया जाएगा।

इस बीच पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कल की इस बैठक के लिये केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। पार्टी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ा था और उनके ही विधायक दल का नेता चुने जाने की सम्भावना है। पार्टी ने हालांकि यह तय नहीं किया है कि यह बैठक कहां होगी लेकिन इसके यूटी गेस्ट हाउस में होने की सम्भावना है।

भाजपा को राज्य विधानसभा चुनावों की 24 अक्तूबर को हुई मतगणना में 40 सीटें मिली हैं और वह बहुमत के आंकड़े से छह सीट पीछे रह गई। ऐसे में उसे सरकार बनाने के लिये कम से कम छह और विधायकों की जरूरत है। चुनाव में सात निर्दलीय उम्मीदवार जीते हैं। इनके अलावा हरियाणा लोकहित पार्टी का गोपाल कांडा के रूप में एक विधायक भी सरकार के गठन में अहम भूमिका अदा सकता है। वर्ष 2014 के विधानसभा चुनावों में पार्टी 47 सीटों पर विजयी रही थी लेकिन इस चुनाव में इसके अनेक दिग्गज मंत्री और यहां तक की पार्टी प्रदेशाध्यक्ष भी चुनाव हार गये हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, कैबिनेट मंत्री और पार्टी के विधानसभा में मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता सरीखे नेता ही इस चुनाव में जीते हैं।

रमेश1910वार्ता

image