Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:23 Hrs(IST)
image
India


आरसेप, मोदी की विदेश यात्राओं की जानकारी दी गयी भाजपा सांसदों को

आरसेप, मोदी की विदेश यात्राओं की जानकारी दी गयी भाजपा सांसदों को

नयी दिल्ली, 19 नवंबर (वार्ता) सत्रहवीं लोकसभा के दूसरे सत्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संसदीय दल की बैठक में सांसदों को पूर्वी एशिया के देशों के साथ होने वाले क्षेत्रीय समग्र आर्थिक साझेदारी (आरसेप) करार से भारत के हटने के निर्णय के बारे में जानकारी दी गयी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विदेश यात्राओं के बारे में बताया गया।
पार्टी सूत्रों के अनुसार संसद के पुस्तकालय भवन में जीएमसी बालयोगी सभागार में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री श्री मोदी मौजूद नहीं थे। पार्टी अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में यह बैठक हुई। बैठक में कोई उद्बोधन नहीं हुआ। रेल, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने एक प्रेजेंटेशन दिया और आरसेप करार एवं भारत के उससे हटने के फैसले के बारे में विस्तार से सांसदों को बताया।
सूत्रों के बताया कि विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने भी प्रधानमंत्री श्री मोदी की हाल की विदेश यात्राओं खासकर ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए ब्राज़ील तथा भारत आसियान शिखर बैठक के लिए थाईलैंड की यात्रा के बारे में सांसदों को जानकारी दी।
श्री मोदी ने बैंकाक में चार नवंबर को आरसेप की तीसरी शिखर बैठक में विश्व के इस सबसे बड़े मुक्त व्यापार समझौते से हटने की घोषणा की थी। देश में तकरीबन सभी श्रमिक संगठन, विपक्षी पार्टियां और सत्तारूढ़ दल इस समझौते पर मौजूदा स्वरूप में हस्ताक्षर किये जाने के खिलाफ थे। भारत को आशंका थी कि इस करार के बाद भारत का बाजार चीन जैसे देशों के आयातित माल से भर जाएगा और भारत के विनिर्माण क्षेत्र को नुकसान होगा। भारत ने इस समझौते में चार बिन्दुओं पर बातचीत करके समाधान का आग्रह किया था और अंत तक कोई रास्ता निकलने की प्रतीक्षा की थी। लेकिन जब ऐसा नहीं हुआ तो समझौते पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया।
सचिन सत्या
वार्ता

More News
कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू भाजपा में शामिल

20 Apr 2024 | 2:53 PM

नयी दिल्ली 20 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के कांग्रेस नेता तजिंदर सिंह बिट्टू ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने के कुछ घंटों बाद शनिवार को यहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गये।

see more..
image