Monday, Apr 19 2021 | Time 23:16 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआई के छापे
  • बंगाल में छठे चरण चुनाव का प्रचार समाप्त
  • छत्तीसगढ़ में मिले 13834 नए संक्रमित मरीज,रिकार्ड 175 की मौत
  • केंद्रीय मंत्री ने बिहार के लिए रेमडेसिविर का कोटा बढ़ाने का दिया आश्वासन : सुशील
  • मध्यप्रदेश में 12 हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव मिले, 79 की मौत
  • भूपेश ने कलेक्टरों को रेमडेसिविर और जीवन रक्षक दवाईयां खरीदने की दी अनुमति
  • मनमोहन सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की नायडू ने
  • एक मई से सभी युवा टीका लगवाने के पात्र होंगे
  • बिहार : कोरोना जांच की रफ्तार घटने के बावजूद संक्रमण की गति तेज, मिले 7487 नए मामले, 41 की मौत
  • डीआरडीओ ने ऑक्सीजन की कमी दूर करने वाली प्रणाली विकसित की
  • जयपुर में अध्यादेश उल्लंघन पर तीन लाख का जुर्माना वसूला
  • चेन्नई ने राजस्थान को दी 189 की चुनौती
  • चेन्नई ने राजस्थान को दी 189 की चुनौती
  • दुमका में भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद, दो गिरफ्तार
  • तेलंगाना में कोरोना के 4009 नए मामले, 14 मरीजों की मौत
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में भाजपा ने केन्द्रीय बजट को सराहा, कांग्रेस ने बताया निराशाजनक

राजस्थान में भाजपा ने केन्द्रीय बजट को सराहा, कांग्रेस ने बताया निराशाजनक

जयपुर 01 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने केन्द्रीय आम बजट को जनकल्याणकारी, शानदार एवं संतुलित बजट बताते हुए इसकी सराहना की हैं वहीं कांग्रेस ने इसे निराशाजनक बजट करार दिया हैं।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा सतीश पूनियां ने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में केन्द्रीय बजट को जनकल्याणकारी बजट बताते हुए कहा कि इसमें 1.5 लाख नौकरियां देने, उज्ज्वला योजना में एक करोड़ नए कनेक्शन देंने, सौ नए शहरों में पाइप लाइन से रसोई गैस पहुंचाने की घोषणा की गई हैं। इसी तरह वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी देश में कहीं से भी अपना राशन ले सकते हैं। यह योजना 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चल रही है।

शेष चार राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों में भी अगले कुछ महीनों में यह योजना लागू हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में गेंहूं किसानों के लिए 75,100 करोड़, धान किसानों के लिए 1,72,000 करोड़, दाल किसानों के लिए 10,000 करोड़, किसानों को लोन के लिए 16.5 लाख करोड़, चावल के लिए 1,72,752 करोड़ तथा देश में पांच बड़े कृषि हब बनेंगे। उन्होंने कहा कि पन्द्रह हजार सरकारी स्कूलों को बेहतर करेंगे और सौ नए सैनिक स्कूल बनेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू स्वामित्व योजना के तहत गांवों में संपत्तियों के मालिकों को अधिकार के दस्तावेज दिए जा रहे हैं। वित्त वर्ष 2021-22 में इस योजना को सभी राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में लागू किया जाएगा। इस तरह यह बजट जनकल्याणकारी एवं संतुलित बजट हैं।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया एवं उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने भी केन्द्रीय बजट को शानदार एवं संतुलित बजट बताया हैं। श्री राठौड़ ने कहा कि यह गरीब कल्याण का बजट हैं। भाजपा सांसद सी पी जोशी ने इसे हर वर्ग के हित का बजट बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने देश में आत्मनिर्भर भारत की तरफ किये जा रहे प्रयासों को लेकर योजनाओं और मूलभूत आवश्यकताओं के क्षेत्र में इस बार बजट में हर वर्ग एवं क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया है।

उधर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष एवं शिक्षा मंत्री गोविन्द्र सिंह डोटासरा ने इसे निराशाजनक करार देते हुए कहा कि इसमें लोगों की आशा के अनुरुप कुछ नहीं हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने एयरपोर्ट, सड़क, बिजली ट्रांसमिशन लाईन और वेयरहाउस बेचने का फैसला किया हैं जिसे अच्छा नहीं कहा जा सकता। उन्होंने कहा कि जो लोग अपनी आत्मा बेच चुके हैं वो सरकारी संपत्ति बेचने से भला क्यों चूकेंगे।

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने भी इसे निराशाजनक बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार पहले ही देश को महंगाई के जाल में फंसा चुकी हैं और अब रोजी और रोजगार की भी कोई व्यवस्था नहीं हैं जिसे नौ जवान आत्महत्या कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बजट में लोगों को जो उम्मीद थी उसके हिसाब से उन्हें कुछ भी नहीं मिला हैं। इसी तरह निर्दलीय विधायक संयम लोढा ने भी इसे निराशाजनक बजट बताया।

जोरा

वार्ता

More News
राजनीति से प्रेरित होकर डा मनमोहन सिंह को पत्र लिखना दुर्भाग्यपूर्ण-गहलोत

राजनीति से प्रेरित होकर डा मनमोहन सिंह को पत्र लिखना दुर्भाग्यपूर्ण-गहलोत

19 Apr 2021 | 10:46 PM

जयपुर 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन के पूर्व प्रधानमंत्री डा मनमोहन सिंह को लिखे पत्र को दुर्भाग्यपूर्ण एवं निंदनीय बताते हुए कहा है कि कोई भी व्यक्ति या राजनीतिक पार्टी केन्द्र सरकार को सुझाव देता है तो वह इसे आलोचना समझकर बर्दाश्त नहीं कर पाती।

see more..
कोरोना संक्रमितों के लिए नहीं आने दी जाएगी बेड की कमी-शर्मा

कोरोना संक्रमितों के लिए नहीं आने दी जाएगी बेड की कमी-शर्मा

19 Apr 2021 | 10:40 PM

जयपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि राज्य में कोरोना से संक्रमितों के लिए बेड की कहीं कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी, सरकार ने में एक लाख से ज्यादा बेड स्थापित करने की तैयारी कर रखी है।

see more..
राजस्थान में कोरोना के नये मामलें करीब बारह हजार पहुंचे, 53 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना के नये मामलें करीब बारह हजार पहुंचे, 53 लोगों की मौत

19 Apr 2021 | 10:15 PM

जयपुर 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप बढ जाने से सोमवार को इसके नये मामलों की संख्या बढकर लगभग बारह हजार पहुंच गई वही इससे 53 लोगों की और मौत हो गई।

see more..
image