Friday, Apr 19 2024 | Time 18:04 Hrs(IST)
image
भारत


भाजपा ने पंजाब विस चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की

भाजपा ने पंजाब विस चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की

नयी दिल्ली, 27 जनवरी ( वार्ता ) भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) ने गुरूवार को पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की है जिसमें केवल तीन उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

आज रात यहाँ पार्टी महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने इन उम्मीदवारों के नामों पर सहमति दी है।

पार्टी ने अमृतसर सेंट्रल सीट से डॉ राम चावला, अमृतसर पूर्व से भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी डॉ जगमोहन सिंह राजू और बाबा बकाला से सरदार मंजीत सिंह मन्ना को चुनाव मैदान में उतारा है।

अब तक भाजपा ने पंजाब के लिए कुल 64 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है।

इससे पूर्व आज दिन में भाजपा ने 27 उम्मीदवारों की दूसरी सूचि जारी की थी। इस सूची में पूर्व केंद्रीय मंत्री और राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला को फगवाड़ा और राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा को रूपनगर से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

इस सूची में पार्टी छोड़कर भाजपा में जाने वाले कांग्रेस के दोनों विधायक को टिकट मिला है। बटाला से फतेहजंग बाजवा और मोगा से हरजोत कमल चुनाव लड़ेंगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ भाजपा ने चमकौर साहिब से दर्शन सिंह शिवजोत को उम्मीदवार बनाया है।

बता दें कि भाजपा 117 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में 65 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि उसके दो सहयोगी दल पंजाब लोक कांग्रेस 37 और शिरोमणि अकाली दल संयुक्त 15 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

उल्लेखनीय है कि कृषि कानूनों पर मतभेद के बाद पंजाब में लंबे समय से भाजपा की सहयोगी रही शिरोमणि अकाली दल ने अलग राह चुन ली। शिअद के राजग से अलग होने के बाद भाजपा पहली बार बड़े भाई की भूमिका में नए सहयोगी दलों के साथ चुनाव मैदान में है। कांग्रेस के एक फैसले के चलते पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह की पंजाब में मुख्यमंत्री पद से विदाई हो गयी लिहाजा उनके लिए भी यह चुनाव प्रतिष्ठा का प्रश्न है। दूसरी ओर पार्टी से मतभेद के चलते शिअद के वरिष्ठ नेता रहे सुखदेव सिंह ढींढसा अलग पार्टी बनाकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( राजग) से गठजोड करके अपनी किस्मत आजमा रहे हैं । राज्य में 20 फरवरी को मतदाता होना है।

प्रणव राम

वार्ता

More News
लोक सभा की 102 सीटों पर तीन बजे तक करीब 50 प्रतिशत मतदान

लोक सभा की 102 सीटों पर तीन बजे तक करीब 50 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 5:28 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अपराह्न तीन बजे तक औसतन 49.78 प्रतिशत मतदान हुआ था।

see more..
त्रिपुरा में दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 मतदान

त्रिपुरा में दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 मतदान

19 Apr 2024 | 5:27 PM

नई दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनावों के पहले चरण में आज हो रहे मतदान में दोपहर तीन बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 प्रतिशत मतदान हुआ है।

see more..
टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

19 Apr 2024 | 4:20 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) नए लोगों से मिलने के ऐप टिंडर ने आम चुनाव में मद्देनजर देश में ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान शुरू किया है।

see more..
image