Friday, Mar 29 2024 | Time 13:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में भाजपा का दलित चेहरा हैं अर्जुनराम

राजस्थान में भाजपा का दलित चेहरा हैं अर्जुनराम

जयपुर, 30 मई (वार्ता) राजस्थान में बीकानेर संसदीय क्षेत्र से लगातार तीसरी बार निर्वाचित अर्जुनराम मेघवाल राजस्थान में भाजपा का चमकदार दलित चेहरा हैं।

पूर्व जिला कलेक्टर रहे अर्जुनराम मेघवाल का जन्म सात दिसम्बर 1954 में बीकानेर में एक साधारण परिवार में हुआ था। स्नातक की शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने अपने करियर की शुरुआत दूरसंचार विभाग में ऑपरेटर के रूप में की। उसी दौरान उन्होंने एलएलबी की और वर्ष 1982 में वह राजस्थान प्रशासनिक सेवा की परीक्षा उत्तीर्ण करके राजस्थान उद्योग सेवा के लिये चुने गये। बाद में वह सफलता की सीढ़ियां चढ़ते हुए विभिन्न पदों पर रहे और पदोन्नत होकर चुरु के जिला कलेक्टर नियुक्त हुए। इसी पद पर रहते हुए उन्होंने वर्ष 2009 में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर राजनीति में कदम रखा। उसी वर्ष लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उन्हें बीकानेर से प्रत्याशी बनाया और वह पहले ही प्रयास में सांसद चुने गये। सांसद बनने के बाद वह साइकिल से संसद जाने के लिये भी चर्चित रहे।

इसके बाद श्री मेघवाल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और विपक्ष में रहते हुए लोकसभा में वह सर्वाधिक सक्रिय सांसदों में शुमार हुए। वर्ष 2014 में श्री नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हालांकि शुरुआत में उन्हें मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी उनकी काबिलीयत की लम्बे समय तक अनदेखी नहीं कर सके और उन्हें वर्ष 2016 में वित्त राज्यमंत्री बनाया गया। बाद में उन्हें जल संसाधन और गंगा विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई। श्री मेघवाल भाजपा का राजस्थान में दलित चेहरा बनकर उभरे हैं। मंत्री के रूप में उनका प्रदर्शन संतोषजनक रहा है।

More News
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image