Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरगुजा में 15 साल से छाया भाजपा का जादू

सरगुजा में 15 साल से छाया भाजपा का जादू

(अशोक टंडन)

अंबिकापुर 22 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में सरगुजा लोकसभा सीट पर पिछले 15 साल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का जादू छाया हुआ लेकिन इस बार कांग्रेस उसके तीन बार की जीत के तिलिस्म को तोड़ने में कृत- संकल्पित नजर आ रहा है।

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सरगुजा, अंबिकापुर कांग्रेस के कद्दावर नेता टी एस सिंहदेव का गढ़ है। गत नवंबर में हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था और क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटें जीत ली। कांग्रेस की इस जीत में श्री सिंहदेव का चुनावी व्यूह-प्रबंधन और रणनीति कारगर रही। विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की सफलता के मद्देनजर अब आसन्न लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा की पेशानी पर बल नजर आने लगे हैं।

भौगोलिक नक्शे में सरगुजा संभागीय और जिला मुख्यालय अंबिकापुर है। यहां के पूरे भू-भाग को ही सरगुजा कहा जाता है। सरगुजा लोकसभा सीट के रुप में अस्तित्व आने के प्रारंभिक समय से 20 साल तक यहां कांग्रेस का कब्जा रहा है । वर्ष 1951 में पहला आम चुनाव हुआ । इस चुनाव में कांग्रेस के सी एस सिंहदेव और बाबूनाथ सिंह दोनों ही सांसद निर्वाचित हुए। इसके बाद 1957 के लोकसभा चुनाव में भी यही पुनरावृत्ति हुई ।

वर्ष 1962, 1967 और 1971 में हुए आम चुनावों में कांग्रेस ने अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा। कांग्रेस को 1977 में आपातकाल-विरोधी लहर का खामियाजा भुगतना पड़ा और यह सीट उसके हाथ से निकल गयी। जनता पार्टी के लरंगसाय ने यह चुनाव जीता। इसके बाद से यहां कांग्रेस और भाजपा के बीच शह और मात का सिलसिला चला ।

वर्ष 1980 में कांग्रेस ने सरगुजा सीट हथिया ली और 1984 में भी अपना कब्जा बरकरार रखा। श्री लरंगसाय ने 1989 में एक बार फिर जीत हासिल कर यह सीट भाजपा की झोली में डाली। कांग्रेस ने 1991 में लरंगसाय के खिलाफ खेलसाय सिंह को चुनाव में उतारा । खेलसाय सिंह इस चुनाव में विजयी रहे । उन्होंने 1996 के चुनाव में जीत दोहराई।

वर्ष 1998 में भी यी दोनों प्रतिद्वंद्वी आमने-सामने थे और लरंगसाय चुनाव जीते लेकिन 1999 में खेलसाय ने उन्हें परास्त कर दिया। वर्ष 2004 में भाजपा ने फिर बाजी पलट दी और उसके बाद 2009 और 2014 के चुनाव में लगातार जीत की हैट्रिक बनायी। भाजपा के कमलभान सिंह मराबी सरगुजा से मौजूदा सांसद है।

इस बार के चुनाव में सरगुजा सीट के लिए उम्मीदवार की घोषणा में कांग्रेस आगे रही और उसने अपने पुराने धुरंधर खेलसाय सिंह पर ही दांव लगाया है । दूसरी तरफ भाजपा ने छत्तीसगढ़ की पूर्व महिला एवं बाल विकास मंत्री रेणुका सिंह को प्रत्याशी बनाया गया है। वर्ष 2003 से 2008 के बीच सरगुजा जिले की प्रेमनगर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रही रेणुका सिंह को 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खेलसाय सिंह ने पराजित किया था। अब की बार दोनों प्रतिद्वंद्वी सरगुजा लोकसभा सीट पर चुनाव मैदान में आमने-सामने है ।

आदिवासी बाहुल्य सरगुजा लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की आठ सीटे हैं , जिनमें प्रेमनगर, भटगांव, प्रतापपुर (सु), रामानुजगंज (सु), सामरी (सु),लुंड्रा (सु), अंबिकापुर और सीतापुर (सु) शामिल हैं। वर्तमान में इन सभी आठों सीट पर कांग्रेस का कब्जा है ।

छत्तीसगढ़ का तिब्बत कहा जाने वाला मैनपाट सरगुजा जिले मे ही है , जहां बहुत से तिब्बती लोग निवास करते हैं। मैनपाट से ही रिहन्द एवं मांड नदी का उदगम हुआ है। जलवायु और मौसम के दृष्टिकोण से मैनपाट को छत्तीसगढ़ का शिमला भी कहा जाता है। ऐतिहासिक एवं धार्मिक तथ्यों से जुड़े सरगुजा क्षेत्र पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। सरगुजा जिला मुख्यालय अंबिकापुर के कुछ दूर उदयपुर स्थित रामगढ़ प्रमुख पर्यटन स्थल है। माना जाता है कि भगवान राम , लक्ष्मण और माता सीता ने अपने वनवास काल का कुछ समय रामगढ़ की पहाड़ियों पर बिताया था। रामगढ़ की पहाड़ियों में ही विश्व की प्राचीन नाट्यशाला है। महाकवि कालीदास ने अपनी कालजयी कृति मेघदूत की रचना यहीं की थी।

More News
बस्तर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान दल रवाना

बस्तर लोकसभा चुनाव के लिए मतदान दल रवाना

16 Apr 2024 | 3:00 PM

जगदलपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर लोकसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच आज हेलीकॉप्टर से मतदानदलों को रवाना किया गया।

see more..
देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

15 Apr 2024 | 8:05 PM

भोपाल, 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए जारी किए गए संकल्प पत्र के बिंदुओं की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि इस संकल्प पत्र में देश के स्वाभिमान और रोजगार जैसी बातों के साथ ही देश की भविष्य की जरूरतों का भी ध्यान रखा गया है।

see more..
image