Thursday, Apr 18 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
भारत


भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सोमवार से

भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक सोमवार से

नयी दिल्ली, 14 जनवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सोमवार को यहां शुरू होने जा रही दो दिवसीय बैठक में पार्टी इस वर्ष होने वाले नौ राज्यों के विधानसभा चुनावों और अगले वर्ष लोकसभा चुनावों के एजेंडे पर चर्चा होने तथा पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के कार्यकाल को आम चुनावों तक के लिए बढ़ाए जाने की संभावना है।

सूत्रों के अनुसार अगले सप्ताह 16 जनवरी को पार्टी के केन्द्रीय कार्यालय में पूर्वाह्न 10 बजे से दोपहर बाद एक बजे तक पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक चलेगी जिसमें अगले दो दिनों के पार्टी के कार्यक्रमों की रूपरेखा तय होगी और राजनीतिक एवं आर्थिक प्रस्ताव के मसौदे को अंतिम रूप दिया जाएगा। उसके बाद अपराह्न चार बजे दिल्ली में एनडीएमसी कन्वेशन सेंटर में कार्यकारिणी की बैठक पार्टी अध्यक्ष श्री नड्डा के अध्यक्षीय उद्बोधन के साथ शुरू होगी। इसके ठीक पहले अपराह्न तीन बजे से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पटेल चौक से एनडीएमसी कन्वेशन सेन्टर तक करीब आधा किलोमीटर लंबा रोड शो होगा। इस दौरान दिल्ली के हजारों लोग सड़क पर श्री मोदी का अभिनंदन करेंगे।

कार्यकरिणी की बैठक शुरू होने के साथ सबसे पहले गुजरात विधानसभा चुनावों में भाजपा की सबसे बड़ी जीत के लिए औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री श्री मोदी का संगठन की ओर से स्वागत और धन्यवाद ज्ञापन किया जायेगा। इसके लिए एक धन्यवाद प्रस्ताव भी पारित किया जायेगा। इसके अलावा भारत को विश्व के आर्थिक रूप से शक्तिशाली 20 देशों के समूह जी-20 की अध्यक्षता मिलने पर भी प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया जायेगा।

सूत्रों के अनुसार बैठक में वर्ष 2022 में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा और गुजरात में पार्टी की जीत के मुद्दों एवं वजहों पर विस्तार से चर्चा होने के साथ ही उस एजेंडे को आगे बढ़ाने तथा इस साल नौ राज्यों -मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में चुनावों तथा अगले वर्ष आम चुनावों की तैयारियों पर भी चर्चा होगी।

श्री नड्डा का अध्यक्षीय कार्यकाल 20 जनवरी को पूरा हो रहा है। समझा जाता है कि श्री नड्डा के कार्यकाल को अगले लोकसभा चुनावों तक विस्तार देने का फैसला हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक संगठन के चुनाव न होने के कारण उन्हें अगले लोकसभा चुनाव तक अध्यक्ष बने रहने के लिए कहा जा सकता है। बैठक में राजनीतिक और आर्थिक प्रस्तावों के अलावा जी-20 सम्मेलन से जुड़े कार्यक्रमों और उनमें पार्टी के सांसदों, विधायकों एवं कार्यकर्ताओं की सहभागिता पर भी चर्चा होगी।

सूत्रों के अनुसार मंगलवार को अपराह्न चार बजे के आसपास समापन सत्र में श्री मोदी का संबोधन होगा और पार्टी को उनके भाषण में चुनाव का रोडमैप मिल जाएगा। भाजपा किन मुद्दाें को लेकर आगे बढ़ने वाली है, श्री मोदी के भाषण में उसका अंदाजा लग जाएगा।

सचिन.श्रवण

वार्ता

More News
आप ने महेश खिची को महापौर और रविंद्र भारद्वाज को उपमहापौर का उम्मीदवार बनाया

आप ने महेश खिची को महापौर और रविंद्र भारद्वाज को उपमहापौर का उम्मीदवार बनाया

18 Apr 2024 | 3:56 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने दिल्ली नगर निगम के महापौर के लिए महेश खिची और उपमहापौर पद के लिए रविंद्र भारद्वाज को उम्मीदवार बनाया हैं।

see more..
संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप

संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप

18 Apr 2024 | 3:45 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि बाबा साहब अंबेडकर के लिखे संविधान और जनता को मिले वोट के अधिकार को छीनने के लिए भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 400 सीटें मांग रहे हैं।

see more..
चुनाव आयोग ईवीएम-वीवीपैट संबंधी आशंकाएं दूर करे-उच्चतम न्यायालय

चुनाव आयोग ईवीएम-वीवीपैट संबंधी आशंकाएं दूर करे-उच्चतम न्यायालय

18 Apr 2024 | 3:38 PM

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से पड़े मतों के साथ वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) की पर्चियों के 100 फीसदी मिलान (गिनती) या फिर मतपत्रों से चुनाव कराने की पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग वाली याचिका पर गुरुवार को चुनाव आयोग से वर्तमान व्यवस्था में उम्मीदवारों के प्रतिनिधि के शामिल होने, छेड़छाड़ रोकने सहित तमाम चुनावी प्रक्रियाओं और कार्यप्रणालियों से संबंधित तमाम आशंकाओं को दूर करने को कहा।

see more..
कांग्रेस कार्यकर्ता हैं पार्टी की रीढ़ : राहुल

कांग्रेस कार्यकर्ता हैं पार्टी की रीढ़ : राहुल

18 Apr 2024 | 3:28 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाते हुए आज एक वीडियो जारी किया और कहा की कार्यकर्ता ही पार्टी की रीढ़ तथा कांग्रेस का असली डीएनए हैं।

see more..
image