Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उपचुनाव में भाजपा की प्रतिष्ठा को आंच,सपा को फायदा

उपचुनाव में भाजपा की प्रतिष्ठा को आंच,सपा को फायदा

लखनऊ 24 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के पिछले ढाई साल के कार्यकाल का इम्तिहान माने जाने रहे विधानसभा उपचुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 11 में से आठ सीटों पर जीत हासिल कर अपनी प्रतिष्ठा बरकरार रखने में सफल रही है वहीं मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार करते हुये रामपुर के अलावा दो और सीटें झटकी हैं।

वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव के लिहाज से इस उपचुनाव में भाजपा और बसपा को एक-एक सीट का नुकसान हुआ है। सपा ने भाजपा के कब्जे वाली बाराबंकी की जैदपुर सीट और बसपा से अंबेडकरनगर की जलालपुर सीट छीन ली है। इसके अलावा रामपुर में नाक की लड़ाई में भी सपा बड़ी जीत हासिल करने में सफल रही है। भाजपा नेे लखनऊ कैंट,सहारनपुर की गंगोह, कानपुर की गाेविंदनगर,चित्रकूट की मानिकपुर,बहराइच की बलहा (सु), मऊ की घोसी और अलीगढ की इग्लास विधानसभा सीट बरकरार रखी है जबकि प्रतापगढ़ में उसकी सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने जीत हासिल की है। इससे पहले भाजपा हमीरपुर में हुये उपचुनाव में भी जीत का परचम लहरा चुकी है।

नफा नुकसान की बात करें तो यह उपचुनाव सपा में उत्साह का संचार करने में सफल रहा वहीं बसपा के लिये यह मायूसी भरा रहा जब इस उपचुनाव में उसका सूपड़ा साफ हो गया। यूपी की राजनीति के हाशिये पर टिकी कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव की अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन किया हालांकि गंगोह सीट पर जीत की आस आखिरी क्षणों में धूमिल हो गयी। इससे बौखलाये कांग्रेस के नेताओं ने चुनाव आयोग में जाकर जिला प्रशासन के खिलाफ धांधली का आरोप लगाया।

यहां दिलचस्प है कि आखिरी चरणों में बसपा को अंबेडकरनगर की जलालपुर में सपा प्रत्याशी के हाथों अपनी सीट गंवानी पड़ी वहीं सहारनपुर के गंगोह में शुरूआती दौर में बडी बढ़त बनाने में सफल कांग्रेस के नौमान मसूद को आखिरी लम्हों में भाजपा प्रत्याशी के हाथों हार झेलनी पडी। मऊ की घोसी सीट पर सपा समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार ने सत्तारूढ दल के प्रत्याशी को कडी टक्कर दी हालांकि भाजपा इस सीट पर जीत हासिल करने में सफल रही।

मत प्रतिशत के लिहाज से भी भाजपा के लिये यह उपचुनाव संतोषजनक रहा। कुल डाले गये वोटों में सत्तारूढ दल की हिस्सेदारी 35़ 62 फीसदी की थी जबकि सपा को 22़ 62, बसपा को 17़ 02 और कांग्रेस को 11़ 50 फीसदी मत प्राप्त हुये। हैदराबाद के सांसद असउद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम 1़ 04 वोटों के साथ अपनी मौजूदगी दर्शाने में सफल रही।

प्रदीप

जारी वार्ता

More News
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image