Friday, Apr 19 2024 | Time 14:23 Hrs(IST)
image
राज्य


सोनोवाल को सरकारी समारोह में दिखाया काला झंडा

सोनोवाल को सरकारी समारोह में दिखाया काला झंडा

गुवाहाटी ,30 दिसंबर (वार्ता) नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध की आंच से असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल भी नहीं बच पाये क्योंकि सोमवार को जाेरहाट जिले के सिन्नामारा में एक सरकारी कार्यक्रम के दौरान उन्हें काला झंडा दिखाया गया।

श्री सोनोवाल के साथ सरकारी समारोह में केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली, अन्य मंत्री, सांसद और सरकारी अधिकारी भी मौजूद थे। इस बीच बैठक में एक युवक ने काला झंडा दिखाया। समारोह में तैनात सुरक्षाकर्मियों के युवक से काला झंडा छीनने तथा समारोह स्थल से दूर ले जाने से पहले युवक ने ‘जय हमारा असम’ के नारे भी लगाए।

मुख्यमंत्री जब सिनामारा चाय बगान में आयोजित एक किसान सभा में भाग ले रहे थे तो यह घटना हुई। उन्होंने चाय बगान में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की आधारशिला भी रखी।

इस महीने की शुरूआत से ही सीएए एवं एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के तेज होने के साथ ही मुख्यमंत्री को विभिन्न स्थानों पर काले झंडे दिखाए गए हैं। सीएए के बनने पर उसे लोगों के समान प्रतिरोध का सामना करना पड़ा था।



इस साल जनवरी में नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से सीएबी को संसद में प्रस्तुत करने के दौरान भी श्री सोनोवाल को ऐसे ही विरोध का सामना करना पड़ा था। इस बीच ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसू) एवं अन्य संगठनों के बैनर तले सीएए एवं एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन जारी हैं।

सीएए के खिलाफ कड़े प्रतिरोध को दोहराते हुए लोकप्रिय कलाकारों ने भी छात्रों, युवाओं, राजनीतिक नेताओं और नागरिक समाज संगठन के साथ मंच साझा किये हैं।

असम नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) 2019 के खिलाफ विरोध प्रदर्शन की चपेट में है। सीएए में उन हिंदू, ईसाई, पारसी, सिख, जैन एवं बौद्धों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है जो बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के नागरिक हैं और 31 दिसंबर 2014 से पहले बिना किसी दस्तावेज के भारत में प्रवेश कर चुके हैं।

उत्तर पूर्वी राज्यों विशेषकर असम और त्रिपुरा समेत पूर्वाेत्तर के लोग सीएए को खरिज करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि उन्हें बंगलादेश के बड़ी संख्या में गैर मुस्लिमों के भारतीय नागरिकता लेने का भय सता रहा है।

संजय जितेन्द्र

वार्ता

More News
राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण का शांतिपूर्ण चल रहा है मतदान

राजस्थान में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण का शांतिपूर्ण चल रहा है मतदान

19 Apr 2024 | 2:15 PM

जयपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत प्रथम चरण में 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरु हुआ मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है और दोपहर एक बजे तक 33.73 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके है।

see more..
image