Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:35 Hrs(IST)
image
दुनिया


आबे के निधन पर शोक व्यक्त करने जापान पहुंचे ब्लिंकन

आबे के निधन पर शोक व्यक्त करने जापान पहुंचे ब्लिंकन

टोक्यो, 11 जुलाई (वार्ता) अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के निधन पर शोक व्यक्त करने सोमवार को जापान पहुंचे।

श्री ब्लिंकन योकोटा सैन्य हवाई अड्डा पर बोलते हुए कहा, "मैंने अपने जापानी सहयोगियों के साथ नुकसान की भावना, सदमे की भावना को साझा किया, जिसे हम सभी महसूस करते हैं, अमेरिकी लोग इस भयानक त्रासदी और हत्या को लेकर महसूस करते हैं। श्री आबे अपने कार्यकाल के दौरान दोनों देश (जापान-अमेरिका) के बीच संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले गए।

उन्होंने कहा, "जैसा कि मैंने अपने सहयोगियों को बताया कि हमने उनमें (श्री आबे) कुछ अलग देखा। वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, जो उस दृष्टि को महसूस करने की क्षमता रखते थे। मैं यहां राष्ट्रपति के आदेश पर आया हूं क्योंकि सहयोगियों से अधिक हम दोस्त हैं। जब एक दोस्त दर्द से कराह रहा होता है, तो अन्य दोस्त उसके साथ हमदर्दी दिखाते हैं। हम बोझ को कम करने में मदद करने की कोशिश करते हैं, नुकसान की भावना को साझा करते हैं, कंधा देते हैं और यही हम आज करने की कोशिश कर रहे हैं।"

श्री ब्लिंकन ने टोक्यो पहुंचने के बाद जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की और राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से आबे परिवार के साथ पूर्व प्रधानमंत्री को लिखे गए पत्रों को भी साझा किया।"

उन्होंने कहा, "मैंने सोचा कि इस कठिन समय में अपने मित्र जापान और जापानी लोगों के साथ अपनी एकजुटता दिखाना महत्वपूर्ण है।"

उल्लेखनीय है कि श्री आबे की 41 वर्षीय तेत्सुया यामागामी ने 08 जुलाई को नारा में प्रचार के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी थी।

संतोष.अरिजीता

वार्ता

More News
टोंगा में भूकंप के झटके

टोंगा में भूकंप के झटके

24 Apr 2024 | 2:15 PM

वाशिंगटन , 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के टोंगा प्रान्त के फंगले'उंगा से 161 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में बुधवार सुबह मध्यम स्तर के भूकंप के झटके महसूस किये गये।

see more..
अलास्का में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

अलास्का में मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, दो लोगों की मौत

24 Apr 2024 | 1:41 PM

लॉस एंजिलिस, 24 अप्रैल (वार्ता) अमेरिका के अलास्का प्रांत में डगलस डीसी-4 मालवाहक विमानदुर्घटना ग्रस्त होने से दो लोगों की मौत हो गई।

see more..
image