Friday, Apr 26 2024 | Time 03:38 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


पद्मावत से मीटू मूववेंट तक विवादों में रहा बॉलीवुड

पद्मावत से मीटू मूववेंट तक विवादों में रहा बॉलीवुड

(प्रेम कुमार से..)

मुंबई 31 दिसंबर (वार्ता) वर्ष 2018 बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के लिये कई मायनों में यादगार साबित हुआ। कुछ कड़वी यादें रहीं तो शहनाई की मीठी धुनें भी। दीपिका-प्रियंका-सोनम की शादी ,रूप की रानी श्रीदेवी का आकस्मिक निधन, पद्मावत को लेकर विरोध प्रदर्शन, स्टार किड्स का आगमन, स्टार्स के घर नन्हें मेहमान का आगमन, बायोपिक-सीक्वल और रीमेक फिल्मों के प्रदर्शन और मीटू मूवमेट को लेकर वर्ष 2018 बॉलीवुड में कई खट्टी-मीठी यादें छोड़ गया।

वर्ष 2018 में प्रदर्शित कई फिल्मों को विवादों का सामना करना पड़ा। वर्ष 2018 की सबसे विवादित फिल्मों में शुमार ‘पद्मावत’ 25 जनवरी को रिलीज हुई थी। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी पद्मावत में दीपिका पादुकोण,

रणवीर सिंह और शाहिद कपूर लीड रोल में थे। पद्मावत में दीपिका पादुकोण ने रानी पद्मावती के किरदार में मुख्य भूमिका निभायी जबकि रणवीर सिंह ने अलाउद्दीन खिलजी और शाहिद कपूर ने राजा रतन सिंह का रोल निभाया है। यह फिल्म खिलजी वंश के दूसरे शासक अलाउद्दीन खिलजी और मेवाड़ की रानी पद्मावती के प्रति उसके जुनून की गाथा का बखान करती है। रानी पद्मावती अपनी सुन्दरता, बुद्धि और साहस के लिए प्रसिद्ध थी।

फिल्म के रिलीज होने से पहले ही उसे काफी विरोध का सामना करना पड़ा। राजस्थान की करणी सेना का कहना था कि रानी पद्मावती ने पुरुष सेनापतियों के सामने नहीं नाचा था जबकि फिल्म में ऐसा दिखाया गया है। इस बात को लेकर करणी सेना ने देश के कई राज्यों में फिल्म के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किये थे। कुछ लोगों ने संजय लीला भंसाली पर हमला कर दिया। विवाद की वजह से फिल्म की रिलीज डेट भी टालनी पड़ी और फिल्म का नाम पद्मावती से बदलकर ‘पद्मावत’ करना पड़ा। हालांकि इसके बाजवूद फिल्म ने अच्छी कमाई की। फिल्म को दर्शकों से काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली। ‘पद्मावत’ ने 300 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। पद्मावत के अलावा पैडमैन, वीरे दी वेडिंग, बधाई हो, मनमर्जियां, केदारनाथ, लवयात्री, सत्यमेव जयते, परमाणु द स्टोरी ऑफ पोखरण, मोहल्ला अस्सी, अय्यारी और जीरो समेत कई फिल्मों को भी विवादों का सामना करना पड़ा।

बॉलीवुड में वर्ष 2018 में प्रदर्शित हिट फिल्मों के बीच रीमेक, सीक्वल और बायोपिक फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी। वर्ष 2018 में प्रदर्शित फिल्मों पर नजर डालें तो हिचकी, बागी 2, धड़क और फन्ने खान रीमेक

फिल्में थीं। इसी तरह सीक्वल फिल्मों में हेट स्टोरी 4 ,रेस 3, साहेब बीबी और गैंगस्टर 3, हैप्पी फिर भाग जायेगी, नमस्ते इंगलैंड और 2.0 जैसी फिल्में रही, जिसमें कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी। बायोपिक फिल्में भी इस वर्ष सुर्खियों में रहीं और उसने बॉक्स ऑफिस पर जोरदार कमाई की। बायोपिक फिल्मों की श्रृंखला में पैडमैन, संजू सूरमा, मंटो जैसी फिल्में प्रदर्शित हुईं और दर्शकों का मनोरंजन करने में सफल रहीं।

       वर्ष 2018 में बॉलीवुड में कई सेलिब्रिटीज की शादियों की धूम रही। प्रियंका चोपड़ा, सोनम कपूर , दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और और कपिल शर्मा जैसी कई जानी मानी हस्तियों की शादियों के लिये वर्ष 2018 यादगार वर्ष साबित हुआ। अनिल कपूर की पुत्री एवं बॉलीवुड अभिनेत्री सोनम कपूर ने 08 मई को अपने ब्वॉयफ्रेंड और कारोबारी आनंद आहूजा के साथ सात फेरे ले लिये। 10 मई को जानी-मानी मॉडल एवं अभिनेत्री नेहा धूपिया ने अपने प्रेमी अभिनेता अंगद बेदी के साथ गुपचुप ब्याह रचा कर सबको हैरान कर दिया।

सोनम कपूर के बाद सबसे अधिक चर्चा का विषय रही डिंपल गर्ल दीपिका पादुकोण की शादी। उन्होंने 14 नवंबर को इटली में अपने मस्तमौला प्रेमी रणवीर सिंह के साथ सात फेरे लिए। दीपिका और रणवीर की शादी सिंधी और कोंकणी रस्मों के साथ दो बार हुई। इस खूबसूरत जोड़े ने 21 नवंबर को बेंगलुरु और 28 नवंबर को मुंबई में अपनी शादी का रिसेप्शन दिया जिसमें विभिन्न क्षेत्रों की जानी-मानी हस्तियों ने शिरकत की। बॉलीवुड की देशी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने दो दिसंबर को खुद से 10 वर्ष छोटे अमेरिकी गायक निक जोनास के साथ जोधपुर के उम्मेद भवन में ब्याह रचाया। प्रियंका और निक ने एक बार ईसाई और एक बार हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार एक-दूसरे का हाथ थामा। कॉमेडी किंग कपिल शर्मा ने 12 दिसंबर को अपनी गर्लफ्रेंड गिन्नी चतरथ के साथ नये जीवन में कदम रखा। दोनों ने जालंधर में पंजाबी रीति से शादी की। जाने-माने अभिनेता एवं वीजे कीथ सेकुएरा ने अपनी दोस्त और बिग बॉस में उनके साथ रही अभिनेत्री रोशेल राव के साथ चुपके से शादी कर ली।

दृश्यम फेम श्रिया सरन ने 12 मार्च को अपने रूसी ब्वॉयफ्रेंड एंड्री कोस्ची के साथ गुपचुप फेरे ले लिए। सुपर मॉडल रहे 52 वर्षीय मिलिंद सोमन ने 22 अप्रैल को सभी को चौंकाते हुए खुद से 25 वर्ष छोटी अंकिता कोंवार

से शादी कर ली। इस जोड़े ने अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों की मौजूदगी में अलीबाग में मराठी रीति-रिवाज से शादी की।जाने-माने अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती के पुत्र महाक्षय ने सात जुलाई को ऊटी में मदालसा शर्मा के साथ सात फेरे लिए। मॉडल एवं अभिनेता प्रिंस नरूला ने 12 अक्टूबर को अपनी गर्लफ्रेंड एवं अभिनेत्री युविका चौधरी के साथ वैवाहिक जीवन में कदम रखा।

वर्ष 2018 बॉलीवुड सितारों की रियल लाइफ में वर्ष 2018 नन्हे मेहमानों के रूप में खुशियों की सौगात लेकर आया और इस वर्ष कई सितारों के यहां बच्चों का जन्म हुआ। वर्ष 2018 की शुरूआत के पहले ही दिन 01 जनवरी को जानी मानी पार्श्वगायिका सुनिधि चौहान के घर नये मेहमान ने दस्तक दी। संगीतकार हितेश सोनिक से वर्ष 2012 में शादी करने के बाद इस साल सुनिधि और हितेश ने अपने पहले बच्चे का स्वागत किया और इस नन्हे मेहमान का नाम रखा तेघ सोनिक। बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी और उनके पति डेनियल वेबर ने 04 मार्च 2018 को घोषणा की कि सेरोगेसी की मदद से उन्हें ट्विन बॉयज हुए हैं जिसका नाम उन्होंने अशेर सिंह वेबर और नोरा सिंह वेबर रखा है। बॉलीवुड फिल्मकार डेविड धवन के पुत्र और वरुण धवन के भाई रोहित धवन भी इस साल 31 मई को पिता बने। वर्ष 2012 में जाह्नवी देसाई से शादी करने के बाद यह उनका पहला बच्चा है।

फ़िल्म 'कसूर', 'वॉटर' और 'इश्क़ फॉरएवर' में नज़र आयी अभिनेत्री और मॉडल लीज़ा रे ने साल 2012 में दिल्ली के जैसन देहनी से शादी करने के बाद इस साल सेरोगेसी की मदद से ट्विन बेबी गर्ल्स को जन्म दिया। बॉलीवुड

अभिनेत्री गुल पनाग ने ऋषि अटारी से शादी के करीब आठ साल बाद बेटे को जन्म दिया। बॉलीवुड निर्देशक अभिषेक कपूर और उनकी पत्नी प्रज्ञा इस साल 28 अगस्त को एक बेटे के माता-पिता बने। शाहिद कपूर और मीरा कपूर ने वर्ष

2018 में अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया। 05 सितम्बर को जन्मे इस बेबी बॉय का नाम रखा गया ज़ैन कपूर।

वर्ष 2017 के अंत में शादी के बंधन में बंधे नील नितिन मुकेश भी इस साल पिता बन गये। उनकी पत्नी रुक्मिणी सहाय ने 20 सितम्बर को एक बेटी को जन्म दिया और इसका नाम उन्होंने नुर्वी नील मुकेश रखा। सलमान खान के साथ फिल्म जुड़वा में काम कर चुकी रंभा एक बार फिर मां बनी हैं और उन्होंने एक बेटे को जन्म दिया है.। राजपाल यादव और उनकी पत्नी राधा यादव के घर भी इस वर्ष खुशखबरी आई है। नवरात्रि के शुभ दिनों में राजपाल यादव के

किलकारियां गूंजी हैं। राजपाल की पत्नी ने बेटी को जन्म दिया है। बॉलीवुड अभिनेत्री उदिता गोस्वामी और निर्देशक मोहित सूरी के घर 22 नवंबर को बेटे ने जन्म लिया। उन्होंने अपने बेटे का नाम कर्मा रखा है।

     वर्ष 2018 में बॉलीवुड में कई मायनों में कई उपलब्धियों भरा वर्ष साबित हुआ लेकिन श्रीदेवी, मृणाल सेन, कल्पना लाजमी, मोहम्मद अजीज, नरेन्द्र झा, कृष्णा राज कपूर समेत कई अजीम शख्सियतों के चले जाने से एक ऐसा स्थान रिक्त हो गया जिसे शायद ही कभी भरा हो सके। अपनी दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय की बदौलत दर्शकों के दिलों में राज करने वाली बॉलीवुड अदाकारा श्रीदेवी का 24 फरवरी को निधन हो गया। श्रीदेवी पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी के साथ दुबई में एक शादी समारोह में हिस्सा लेने गयी थी और वहीं उन्होंने अंतिम सांस ली। बॉलीवुड की प्रख्यात फिल्मकार कल्पना लाजमी का 23 सिंतबर को निधन हो गया। उन्होंने अपने सिने करियर के दौरान 'रुदाली', 'दमन' और 'दरमियां' और चिंगारी जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था।

बॉलीवुड अभिनेता नरेन्द्र झा का 14 मार्च को निधन हो गया। नरेंद्र झा ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2002 में दूरदर्शन के शो आम्रपाली से की। उसके बाद उन्होंने छोटे पर्दे के कई बेहतरीन सीरियल्स और शो में काम किया जिनमें छूना है आसमान, चेहरा, एक घर बनाऊंगा, कैप्टन हाउस, जय हनुमान प्रमुख है। नरेंद्र झा छोटे पर्दे पर शो हवन के हरी ओम बापजी के नाम से पहचाने जाते हैं। नरेंद्र झा ने अपने करियर के दौरान हैदर, रईस, काबिल ,घायल वंस रिटर्न्स, हमारी अधूरी कहानी, मोहनजोदाड़ो, शोरगुल और फोर्स-2 जैसी कई फिल्मों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया। उन्होंने हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु आदि भाषाओं में भी फ़िल्में की हैं।

बॉलीवुड के जाने-माने पार्श्वगायक मोहम्मद अजीज का 27 नवंबर को निधन हो गया। उन्होंने अपने सिने करियर के दौरान हिंदी के अलावा बंगाली, उड़िया और अन्य क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों में पार्श्वगायन किया।

उन्होंने अलग-अलग भाषाओं में लक्ष्मीकांत प्यारेलाल, राहुल देव बर्मन, बप्पी लाहिड़ी, राजेश रोशन, राम लक्ष्मण, आनंद मिलिंद, जतिन ललित जैसे संगीतकारों के निर्देशन में 20 हजार से अधिक गीतों को अपनी आवाज दी है। मोहम्मद अजीज के गाये सैकड़ों गाने लोकप्रिय हुए जिनमें ‘लाल दुपट्टा मलमल का’, ‘माई नेम इज लखन’, तू कल चला जाएगा और ‘दिल ले गई तेरी बिदिंया’ आज भी अक्सर गुनगुनाये जाते हैं।

बॉलीवुड से लेकर टीवी तक में अपनी एक्टिंग और मां के रोल से खास पहचान बनाने वाली बेहतरीन अदाकाराओं में से एक बॉलीवुड अभिनेत्री रीता भादुड़ी भी इसी साल इस दुनिया से रुखसत हो गयीं। उनका निधन 17 जुलाई 2018 को हुआ। उन्होंने बॉलीवुड में कम ही फिल्में की हैं लेकिन अपने अभिनय से लोगों के दिलों में अलग जगह बनायी। हिंदी सिनेमा में रामसे ब्रदर्स के नाम से मशहूर फ़िल्ममेकर्स में से एक तुलसी रामसे ने 14 दिसंबर की सुबह अंतिम सांसे ली। तुलसी रामसे ने 80 और 90 के दशक में 'होटल', 'पुराना मंदिर', 'तहखाना', 'वीराना', 'बंद दरवाज़ा' जैसी कई कल्ट फ़िल्में बनाई। 1993 में उन्होंने मशहूर हॉरर टीवी शो 'ज़ी हॉरर शो' को भी निर्देशित किया था। साल के अंत में प्रख्यात फिल्मकार और दादा साहब फाल्के विजेता मृणाल सेन का 30 दिसंबर को निधन हो गया। वह समाज सेवा के लिये वर्ष 1998 से 2003 तक राज्य सभा सदस्य भी रहे हैं। मृणाल सेन से फिल्म निर्माण की कोई भी विद्या अछूती नहीं रही। उन्होंने फिल्म निर्माण और निर्देशन के अलावा कई फिल्मों की कहानी और स्क्रीन प्ले भी लिखा। वर्ष 2004 में उनकी आत्मकथा ‘आॅलवेज बिइंग बाॅर्न’ प्रकाशित हुयी ।

      वर्ष 2018 में बॉलीवुड की आकाश गंगा पर नये चेहरों ने जोरदार दस्तक दी और अपनी जबरदस्त प्रतिभा से उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को समृद्ध करने के साथ ही दर्शकों-फिल्मकारों का भी मन मोह लिया। वर्ष 2018 में कई स्टार

पुत्र-पुत्रियों ने बॉलीवुड में कदम रखा। इनमें बोनी कपूर-श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर, सैफ अली खान-अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान, विनोद मेहरा के पुत्र रोहन मेहरा, शाहिद कपूर के सौतेले भाई इशान खट्टर समेत कई नाम शामिल हैं। इनमें कई स्टार किड्स ने बॉलीवुड में अपनी अदाकारी के जलवे बिखेरे हालांकि इन स्टार किड्स में कोई सफल रहा तो कोई असफल।

श्रीदेवी और बोनी कपूर की बेटी जाह्नवी कपूर ने फिल्म ‘धड़क’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। यह फिल्म वर्ष 2016 में प्रदर्शित मराठी फिल्म सैराट की रीमेक है। करण जौहर निर्मित ‘धड़क’ से जाह्ववी कपूर के साथ ही शाहिद कपूर के सौतेले भाई और नीलिमा अजीम के पुत्र इशान खट्टर ने भी डेब्यू किया। फिल्म हिट साबित हुयी और उसने करीब 72 करोड़ की शानदार कमाई की है। सैफ और अमृता की बेटी सारा ने भी इसी वर्ष प्रदर्शित फिल्म ‘केदारनाथ’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया है। फिल्म ‘केदारनाथ’ को दर्शकों से काफी अच्छा रिस्पांस मिला। इस फिल्म में सारा के साथ सुशांत सिंह राजपूत लीड रोल में थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुयी। साथ ही सारा के अभिनय को भी दर्शकों ने पसंद किया।

स्वर्गीय विनोद मेहरा के पुत्र रोहन मेहरा ने इस वर्ष प्रदर्शित फिल्म ‘बाजार’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। निखिल आडवाणी निर्मित बाजार में सैफ अली खान, चित्रांगदा सिंह और राधिका आप्टे की भी अहम भूमिकाएं हैं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित नहीं हुई लेकिन रोहन के अभिनय को दर्शकों ने जरूर पसंद किया। बॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार अनिल शर्मा ने फिल्म ‘जीनियस’ के जरिये अपने पुत्र उत्कर्ष शर्मा को बॉलीवुड में बतौर अभिनेता लांच किया। फिल्म ‘जीनियस’ बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित नहीं हुई। सलमान खान ने अपनी बहन के पति आयुष शर्मा को फिल्म ‘लवयात्री’ के जरिये लांच किया। बॉलीवुड अभिनेत्री और मैंने प्यार किया फेम भाग्यश्री के बेटे अभिमन्यु दसानी ने इसी साल प्रदर्शित फिल्म ‘मर्द को दर्द नहीं होता’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया है। रीमा कागती के निर्देशन में बनी फिल्म ‘गोल्ड’ से टीवी सीरियल ‘नागिन’ फेम मौनी राय ने बॉलीवुड में कदम रखा।

   बॉलीवुड में वर्ष 2018 में प्रदर्शित फिल्मों में खिलाड़ी कुमार अक्षय कुमार की फिल्मों का जादू दर्शकों के सिर चढ़कर बोला और वह बॉक्स आफिस के भी रियल खिलाड़ी बन गये। इस वर्ष उनकी पैडमैन, गोल्ड और 2.0 जैसी तीन फिल्में प्रदर्शित हुयी और तीनों ही फिल्में हिट साबित हुईं। वर्ष 2018 में प्रदर्शित सुपरहिट अन्य फिल्मों में संजू ,पद्मावत ,सोनू के टीटू की स्वीटी, रेड,बागी 2,राजी ,रेस 3, स्त्री ,बधाई हो आदि का नाम भी शामिल है। इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से अधिक की कमाई की है। इन सबके साथ ही वर्ष 2018 में लीक से हटकर और कम बजट में बनी कई फिल्मों ने भी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इन फिल्मों में अंधाधुन,102 नॉट आउट़, हिचकी ,परमाणु द स्टोरी ऑफ पोखरण, वीरे दी वेडिंग ,धड़क ,सत्यमेव जयते और सुई धागा जैसी कई फिल्में शामिल है। परी ,हेट स्टोरी 4, अक्टूबर, सूरमा आदि फिल्में भी दर्शकों को पसंद आयी और इन फिल्मों ने औसत व्यापार किया।

इस वर्ष जहां कई फिल्मों ने सफलता के झंडे गाड़े वहीं फ्लॉप फिल्मों की भी कमी नहीं रही। बड़े बजट और बड़े सितारों वाली कई फिल्में एक-एक कर बॉक्स ऑफिस पर धड़ाम होती गयी जिसकी सूची काफी लंबी है। इनमें मुक्काबाज ,कालाकांडी ,अय्यारी ,वेलकम टू न्यूयार्क ,भावेश जोशी सुपरहीरो ,साहेब बीबी और गैंगस्टर 3 ,मुल्क ,फन्ने खान ,हैप्पी फिर भाग जायेगी, यमला पगला दीवाना फिर से, पलटन, मनमर्जिया, बत्ती गुल मीटर चालू, लवयात्री, हेलीकाप्टर इला , नमस्ते इंगलैंड, बाजार, मुहल्ला अस्सी , भइयाजी सुपरहिट आदि शामिल है।

वर्ष 2018 में खान त्रिमूर्ति की फिल्में दर्शकों के बीच अपना जादू चलाने में सफल नहीं रहीं। सलमान की फिल्म रेस 3 , आमिर खान की ठग्स ऑफ हिंदोस्तान और शाहरूख खान की जीरो को अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी। आमिर और अमिताभ बच्चन की जोड़ी वाली फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान ने टिकट खिड़की पर 150 करोड़ की कमाई की लेकिन 250 करोड़ के बजट में बनायी जाने के कारण इसे फ्लॉप माना गया। 15 जून को वर्ष 2018 की सर्वाधिक बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शामिल रेस 3 प्रदर्शित हुयी। रेमो डिसूजा निर्देशित और रमेश तौरानी निर्मित यह फिल्म रेस का तीसरा संस्करण है। रेस 3 में सलमान खान के साथ जैकलीन फर्नांडीस और बॉबी देओल की मुख्य भूमिका है। फिल्म उम्मीद के अनुरूप कारोबार करने में सफल नहीं रही। रेस 3 ने करीब 170 करोड़ की कमाई की है।

इस वर्ष की सर्वाधिक बहुप्रतीक्षित फिल्मों में शुमार महानायक अमिताभ बच्चन ,मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान और बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान 08 नवंबर को प्रदर्शित हुयी। फिल्म ने 150 करोड़ की कमाई की लेकिन बड़े बजट में बनायी जाने के कारण इसे असफल फिल्म माना गया। आनंद एल राय के निर्देशन में बनी फिल्म जीरो 21 दिसंबर को प्रदर्शित हुयी। जीरो में शाहरूख खान ,अनुष्का शर्मा और कैटरीना कैफ की मुख्य भूमिका है। फिल्म में शाहरूख बौने का किरदार निभाते नजर आयें। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपेक्षित सफलता हासिल नहीं कर सकी है। फिल्म ने 90 करोड़ से अधिक की कमाई की है।

     वर्ष 2018 बॉलीवुड के लिए सबसे ज्यादा विवादों वाला साल रहा है। मीटू मूवमेंट ने ऐसा तूफान खड़ा किया कि बड़ी-बड़ी हस्तियों के दामन पर दाग लग गए। बड़े-बड़े सेलिब्रिटिज कठघरे में खड़े दिखे। मीटू कैंपेन के भारत में आने

के बाद इस मुद्दे ने काफी बड़ा रुप धारण कर लिया है। मीटू मेवमेंट की शुरुआत अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने की। तनुश्री ने अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया।

‘आशिक़ बनाया आपने’ सहित कई फिल्मों में काम करने के बाद लाइमलाईट से दूर हुईं तनुश्री दत्ता ने नाना पाटेकर पर इल्ज़ाम लगाया कि उन्होंने 2008 में फिल्म हार्न ओके प्लीज़ की शूटिंग के दौरान उनके साथ छेड़छाड़ की। वह इतने साल से मानसिक यंत्रणा सह रही हैं। उनकी इस बात ने तूल पकड़ लिया। मामला पुलिस में पहुंचा, एफआईआर हुई। नाना पाटेकर उस समय फिल्म हाउसफुल 4 में काम कर रहे थे और उन्हें वह फिल्म छोड़नी पड़ी।

तनुश्री ने बताया कि यह सब वर्ष 2008 में फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज’ की शूटिंग के दौरान हुआ था। ‘हॉर्न ओके प्लीज’ के सेट पर वह सोलो आइटम नंबर की शूटिंग करने आयी थीं। उन्होंने आरोप लगाया कि नाना पाटेकर सेट पर उनके साथ बेहद बदतमीजी से पेश आते थे। उन्होंने प्रोड्यूसर्स से शिकायत भी की, लेकिन किसी ने भी उनकी बात पर विश्वास नहीं किया। तनुश्री ने बताया कि नाना ने सिर्फ उनके साथ ही नहीं बल्कि कई और हीरोइनों का शोषण किया है लेकिन आज तक किसी ने बोलने की हिम्मत नहीं जुटायी। तनुश्री ने डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री पर भी शोषण का आरोप लगाया है। इस आरोप को लेकर तनुश्री के साथ कई सेलेब्स उनके समर्थन में खड़े हुए।

तनुश्री के बाद सुभाष घई, विकास बहल, साजिद खान, कैलाश खेर, विपुल शाह, सुभाष कपूर, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, आलोक नाथ, अनु मलिक, पीयूष मिश्रा , विवेक अग्निहोत्री , वरुण ग्रोवर ,गौरांग दोषी ,रजत कपूर समेत कई अभिनेता, निर्देशक, निर्माता और लेखकों पर यौन शोषण के आरोप लगे। इनमें से कुछ ने तो अपनी गलती मानते हुए तुरंत माफी मांग ली और कुछ ने अपने पर लगे आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। यौन शोषण के आरोपों के चलते कुछ एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर को अपने चल रहे प्रोजेक्ट तक से हाथ धोना पड़ा।

सितंबर में बॉलीवुड में शुरू हुए मीटू मूवमेंट ने पूरी फिल्म इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया था लेकिन उस अभियान में सामने आये आरोपियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की गयी, इसका कोई अता-पता नहीं है। जिन आरोपियों पर इस मूवमेंट के तहत यौन उत्पाड़न के आरोप लगे थे, उनमें से किसी को ज्यादा बड़ी सजा तो नहीं मिली।

वार्ता

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image