Thursday, Sep 20 2018 | Time 17:49 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • जेट के विमान में बीमार पड़े सभी यात्रियों को अस्पताल से छुट्टी
  • प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी रिश्वत लेते गिरफ्तार
  • झूठ बोलने वाले ‘मसखरा राजकुमार’ हैं राहुल : जेटली
  • हरियाणा में गांवों को साफ-स्वच्छ बनाने के लिये चलेगा अभियान
  • फिलीपींस में भूस्खलन:12 की मौत, कई मलबे में फंसे
  • फोटाे कैप्शन-पहला सेट
  • खेल मंत्री से न्याय नहीं मिला तो अदालत जाऊंगा: बजरंग
  • खेल मंत्री से न्याय नहीं मिला तो अदालत जाऊंगा: बजरंग
  • गुजरात सरकार ने किसान दुर्घटना बीमा योजना के तहत राशि को दोगुना किया
  • चुनिंदा दालों में नरमी;सोया तेलों में तेजी
  • कठिन फैसले लेती रहेगी सरकार : मोदी
  • मुजफ्फरपुर शेल्टर होम: मीडिया रिपोर्टिंग पर रोक हटी
  • मर्सिडीज ने सी क्लास में डीजल के तीन नये संस्करण उतारे
मनोरंजन Share

बॉलीवुड के इंटरटेनर नंबर वन है डेविड धवन

बॉलीवुड के इंटरटेनर नंबर वन है डेविड धवन

..जन्मदिन 16 अगस्त  ..

मुबंई 15 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार डेविड धवन को इंडस्ट्री में इंटरटेनर नंबर वन के रूप में शुमार किया जाता है और उन्होंने अपनी बनायी फिल्मों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है।

सोलह अगस्त 1955 को जन्मे डेविड धवन को बचपन के दिनों से ही फिल्में देखने का बेहद शौक था। पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई आ गये। डेविड धवन ने अपने सिने करियर की शुरुआत बतौर निर्देशक वर्ष 1989 में प्रदर्शित फिल्म आंधियां से की लेकिन यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 1989 में ही डेविड धवन को गोविन्दा के साथ ताकतवर में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता प्राप्त हुयी लेकिन इस फिल्म के बाद डेविड धवन और गोविंदा की जोड़ी बन गयी और दोनों ने कई फिल्मों में एक साथ काम कर दर्शकों का मनोरंजन किया।

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म स्वर्ग डेविड धवन के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में सुपर स्टार राजेश खन्ना और गोविंदा ने मुख्य भूमिका निभायी थी। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म ने टिकट खिड़की पर शानदार सफलता अर्जित की। इस फिल्म की सफलता के बाद डेविड धवन बतौर निर्देशक फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म ..आंखे,डेविड धवन के सिने करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्म में शुमार की जाती है। इस फिल्म में एक बार फिर से डेविड धवन के पसंदीदा अभिनेता गोविंदा ने अभिनय किया। हास्य से परिपूर्ण इस फिल्म में गोविंदा ने चंकी पांडे के साथ दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। यह फिल्म भारतीय सिनेमा जगत के इतिहास में ब्लॉक बस्टर फिल्मों में शुमार की जाती है।

डेविड धवन के सिने सफर में उनकी जोड़ी गोविंदा के साथ काफी पसंद की गयी। आंखे की ब्लॉक बस्टर सफलता के बाद दोनों की जोड़ी ने एक से बढ़कर एक फिल्म बनाकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इन फिल्मों में कुली नंबर वन.हीरो नंबर वन.साजन चले ससुराल.बड़े मियां छोटे मियां.राजा बाबू.दीवाना, मस्ताना.दुल्हे राजा.हसीना मान जायेगी.जोड़ी नंबर वन, पार्टनर आदि शामिल है। 1990-2000 के दशक में डेविड धवन की फिल्मों के टाइटिल में वन का उपयोग किया जाता और ये फिल्में टिकट खिड़की पर सुपरहिट हुआ करती थी, इसी को देखते हुये दर्शकों ने उन्हें इंटरटेनर नंबर वन कहना शुरू कर दिया। गोविंदा के अलावा डेविड धवन ने संजय दत्त.,सलमान खान,ऋषि कपूर और अनिल कपूर को भी लेकर कामयाब फिल्मों का निर्देशन किया।

डेविड धवन ने अपने ढ़ाई दशक लंबे सिने करियर में लगभग 40 फिल्मों का निर्देशन किया है। उनके करियर की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में कुछ है ..शोला और शबनम,बोल राधा बोल,अंदाज, इना- मिना-डीका,याराना,लोफर,मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी.बीबी नंबर वन.दुल्हन हम ले जायेगें.ये है जलवा.हम किसी से कम नही.मुझसे शादी करोगी.मैने प्यार क्यूं किया.चश्मेबद्दूर,मैं तेरा हीरो ,जुड़वा 2 शामिल है।

प्रेम.श्रवण

वार्ता

More News
गुलशन कुमार का किरदार निभायेंगे आमिर खान

गुलशन कुमार का किरदार निभायेंगे आमिर खान

20 Sep 2018 | 1:52 PM

मुंबई 20 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान सिल्वर स्क्रीन पर टी-सीरीज कंपनी के दिवंगत मालिक गुलशन कुमार का किरदार निभाते नजर आ सकते हैं।

 Sharesee more..
बत्ती गुल मीटर चालू की स्क्रिप्ट से बेहद प्रभावित हुये शाहिद कपूर

बत्ती गुल मीटर चालू की स्क्रिप्ट से बेहद प्रभावित हुये शाहिद कपूर

20 Sep 2018 | 1:43 PM

मुंबई 20 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर का कहना है कि वह अपनी आने वाली फिल्म ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ की स्क्रिप्ट से बेहद प्रभावित हुये थे।

 Sharesee more..
भारतीय सिनेमा जगत के युगपुरूष ताराचंद बड़जात्या

भारतीय सिनेमा जगत के युगपुरूष ताराचंद बड़जात्या

20 Sep 2018 | 1:29 PM

मुंबई 20 सितंबर(वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत के युगपुरूष तारा चंद बड़जात्या का नाम एक ऐसे फिल्मकार के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने पारिवारिक और साफ सुथरी फिल्म बनाकर लगभग चार दशकों तक सिने दर्शकों केदिल में अपनी खास पहचान बनायी।

 Sharesee more..
दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी करीना ने

दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी करीना ने

20 Sep 2018 | 1:18 PM

मुंबई 20 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड में करीना कपूर को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अभिनेत्रियों को फिल्मों में परंपरागत रूप से पेश किये जाने के तरीके को बदलकर अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी खास पहचान बनायी।

 Sharesee more..
फिल्म इंडस्ट्री के बैडमैन के नाम से मशहूर हैं गुलशन ग्रोवर

फिल्म इंडस्ट्री के बैडमैन के नाम से मशहूर हैं गुलशन ग्रोवर

20 Sep 2018 | 1:08 PM

मुंबई 20 सितंबर (वार्ता) हिंदी फिल्म जगत में बैडमैन के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर को एक ऐसे अभिनेता के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी प्रतिभा के जरिये न सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी सशक्त पहचान बनायी है।

 Sharesee more..
image