Friday, Mar 29 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बॉलीवुड के इंटरटेनर नंबर वन है डेविड धवन

बॉलीवुड के इंटरटेनर नंबर वन है डेविड धवन

..जन्मदिन 16 अगस्त  ..

मुबंई 15 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड के जाने-माने फिल्मकार डेविड धवन को इंडस्ट्री में इंटरटेनर नंबर वन के रूप में शुमार किया जाता है और उन्होंने अपनी बनायी फिल्मों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है।

सोलह अगस्त 1955 को जन्मे डेविड धवन को बचपन के दिनों से ही फिल्में देखने का बेहद शौक था। पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में पढ़ाई पूरी करने के बाद वह मुंबई आ गये। डेविड धवन ने अपने सिने करियर की शुरुआत बतौर निर्देशक वर्ष 1989 में प्रदर्शित फिल्म आंधियां से की लेकिन यह फिल्म टिकट खिड़की पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। वर्ष 1989 में ही डेविड धवन को गोविन्दा के साथ ताकतवर में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म को टिकट खिड़की पर औसत सफलता प्राप्त हुयी लेकिन इस फिल्म के बाद डेविड धवन और गोविंदा की जोड़ी बन गयी और दोनों ने कई फिल्मों में एक साथ काम कर दर्शकों का मनोरंजन किया।

वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म स्वर्ग डेविड धवन के सिने करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में सुपर स्टार राजेश खन्ना और गोविंदा ने मुख्य भूमिका निभायी थी। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म ने टिकट खिड़की पर शानदार सफलता अर्जित की। इस फिल्म की सफलता के बाद डेविड धवन बतौर निर्देशक फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। वर्ष 1993 में प्रदर्शित फिल्म ..आंखे,डेविड धवन के सिने करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्म में शुमार की जाती है। इस फिल्म में एक बार फिर से डेविड धवन के पसंदीदा अभिनेता गोविंदा ने अभिनय किया। हास्य से परिपूर्ण इस फिल्म में गोविंदा ने चंकी पांडे के साथ दोहरी भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। यह फिल्म भारतीय सिनेमा जगत के इतिहास में ब्लॉक बस्टर फिल्मों में शुमार की जाती है।

डेविड धवन के सिने सफर में उनकी जोड़ी गोविंदा के साथ काफी पसंद की गयी। आंखे की ब्लॉक बस्टर सफलता के बाद दोनों की जोड़ी ने एक से बढ़कर एक फिल्म बनाकर दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। इन फिल्मों में कुली नंबर वन.हीरो नंबर वन.साजन चले ससुराल.बड़े मियां छोटे मियां.राजा बाबू.दीवाना, मस्ताना.दुल्हे राजा.हसीना मान जायेगी.जोड़ी नंबर वन, पार्टनर आदि शामिल है। 1990-2000 के दशक में डेविड धवन की फिल्मों के टाइटिल में वन का उपयोग किया जाता और ये फिल्में टिकट खिड़की पर सुपरहिट हुआ करती थी, इसी को देखते हुये दर्शकों ने उन्हें इंटरटेनर नंबर वन कहना शुरू कर दिया। गोविंदा के अलावा डेविड धवन ने संजय दत्त.,सलमान खान,ऋषि कपूर और अनिल कपूर को भी लेकर कामयाब फिल्मों का निर्देशन किया।

डेविड धवन ने अपने ढ़ाई दशक लंबे सिने करियर में लगभग 40 फिल्मों का निर्देशन किया है। उनके करियर की अन्य उल्लेखनीय फिल्मों में कुछ है ..शोला और शबनम,बोल राधा बोल,अंदाज, इना- मिना-डीका,याराना,लोफर,मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी.बीबी नंबर वन.दुल्हन हम ले जायेगें.ये है जलवा.हम किसी से कम नही.मुझसे शादी करोगी.मैने प्यार क्यूं किया.चश्मेबद्दूर,मैं तेरा हीरो ,जुड़वा 2 शामिल है।

प्रेम.श्रवण

वार्ता

More News
नवादा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे गुंजन सिंह

नवादा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे गुंजन सिंह

29 Mar 2024 | 1:48 PM

पटना, 29 मार्च (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता-गायक गुंजन सिंह नवादा संसदीय सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

see more..
शिवानी सिंह और काजल त्रिपाठी का भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' रिलीज

शिवानी सिंह और काजल त्रिपाठी का भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' रिलीज

29 Mar 2024 | 3:32 PM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) गायिका शिवानी सिंह और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' रिलीज हो गया है। भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' को म्यूजिक कंपनी वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी ने रिलीज किया है।

see more..
राकेश मिश्रा का गाना ‘मकई के लावा’ रिलीज

राकेश मिश्रा का गाना ‘मकई के लावा’ रिलीज

29 Mar 2024 | 1:40 PM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) एस आर के म्यूजिक प्रस्तुत भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता राकेश मिश्रा का गाना ‘मकई के लावा’ रिलीज हो गया है।

see more..
भाग्यश्री के बहुत बड़े फैन हैं केतन सिंह

भाग्यश्री के बहुत बड़े फैन हैं केतन सिंह

29 Mar 2024 | 1:37 PM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के कॉमेडी शो, 'मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे' में शिरकत कर रहे केतन सिंह का कहना है वह फिल्म मैंने प्यार देखने के बाद भाग्यश्री के बहुत बड़े फैन बन गये।

see more..
कबीर खान की वेबसीरीज द फॉरगॉटन आर्मी में शाहरूख खान ने फ्री में किया था काम

कबीर खान की वेबसीरीज द फॉरगॉटन आर्मी में शाहरूख खान ने फ्री में किया था काम

29 Mar 2024 | 10:24 AM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड फिल्मकार कबीर खान की वेबसीरीज द फॉरगॉटन आर्मी में शाहरूख खान ने फ्री में काम किया था। कबीर खान ने वर्ष 2020 में वेबसीरीज ‘द फॉरगॉटन आर्मी’ बनायी थी।

see more..
image