Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:14 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बॉलीवुड की “जरूरत गर्ल” थी रीना रॉय

बॉलीवुड की “जरूरत गर्ल” थी रीना रॉय

(जन्मदिन 07 जनवरी के अवसर पर)

मुंबई 06 जनवरी(वार्ता) बॉलीवुड में रीना राॅय को उन गिनी चुनी चंद अभिनेत्रियों के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने बोल्ड अभिनय से सिने प्रेमियों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी है।

सात जनवरी 1957 को जन्मी रीना रॉय को सर्वप्रथम बी. आर. इशारा की फिल्म ‘नयी दुनिया नये लोग’ में काम करने का प्रस्ताव मिला। इस फिल्म में रीना रॉय के अपोजिट डैनी थे लेकिन कुछ कारणों से यह फिल्म प्रदर्शित नहीं हुई और बाद में यह फिल्म 1973 में प्रदर्शित हुयी लेकिन सफल नहीं रही। बी. आर. इशारा ने एक बार फिर से रीना रॉय और डैनी को अपनी फिल्म “जरूरत” में काम करने का अवसर दिया। वर्ष 1972 में प्रदर्शित यह फिल्म यूं तो टिकट खिड़की पर कोई खास करिश्मा नहीं दिखा सकी लेकिन रीना रॉय फिल्म इंडस्ट्री में “जरूरत गर्ल” के नाम से मशहूर हो गयी।

वर्ष 1973 में रीना रॉय को जीतेन्द्र के साथ “जैसे को तैसा” में काम करने का अवसर मिला जो उनके करियर की पहली सुपरहिट फिल्म साबित हुयी। वर्ष 1976 उनके करियर के लिये अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी नागिन और कालीचरण जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। राजकुमार कोहली के निर्देशन में बनी फिल्म नागिन में उन्होंने इच्छाधारी नागिन की दमदार भूमिका निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये भी नामांकित की गयी। नागिन की ब्लॉकबस्टर कामयाबी के बाद वह फिल्म जगत की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार हो गयी।

नागिन की सफलता के बाद रीना रॉय राजकुमार कोहली की प्रिय अभिनेत्री बन गयी। राजकुमार कोहली ने रीना रॉय को मुकाबला, जानी दुश्मन, बदले की आग और राजतिलक जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम करने का अवसर दिया। वर्ष 1977 में प्रदर्शित फिल्म अपनापन रीना रॉय के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में शमिल है। इस फिल्म के लिये उनको सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। उनकी जोड़ी शत्रुध्न सिन्हा और सुनील दत्त के साथ काफी पसंद की गयी। रीना राय ने सत्तर और अस्सी के दशक में अपनी बोल्ड अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया था। वर्ष 2000 में प्रदर्शित जे. पी. दत्ता की फिल्म रिफ्यूजी में रीना राय ने आखिरी बार काम किया है।

रीना राय ने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी की थी लेकिन बाद में दोनों के बीच अलगाव हो गया। उन्होंने अपने करियर में 100 से अधिक फिल्मों में काम किया है। रीना रॉय के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों में जख्मी, विश्वनाथ, बदलते रिश्ते, कर्मयोगी, गौतम गोविन्दा, आशा, सौ दिन सास के, नसीब, हथकड़ी, सनम तेरी कसम, धर्मकांटा, बेजुबान, दर्द का रिश्ता, नौकर बीबी का, गुलामी, आदमी खिलौना आदि शामिल हैं।

प्रेम, उप्रेती

वार्ता

More News
तरुण खन्ना ने दिल्ली में स्थापित 4डी ‘लक्ष्मी नारायण’ की मंदिर की तारीफ की

तरुण खन्ना ने दिल्ली में स्थापित 4डी ‘लक्ष्मी नारायण’ की मंदिर की तारीफ की

24 Apr 2024 | 5:32 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) टीवी अभिनेता तरुण खन्ना ने दिल्ली में स्थापित 4डी ‘लक्ष्मी नारायण’ की मंदिर की तारीफ करते हुये इसे ‘आध्यात्मिक शांति का स्रोत’ बताया है।

see more..
27 अप्रैल को भोजपुरी सिनेमा पर होगा नमस्ते सासू जी का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

27 अप्रैल को भोजपुरी सिनेमा पर होगा नमस्ते सासू जी का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

24 Apr 2024 | 3:44 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता)सास बहू के खट्टे-मीठे रिश्तों पर आधारित पारिवारिक फिल्म नमस्ते सासू जी का वर्ल्ड टेलिविजन प्रीमियर 27 अप्रैल को भोजपुरी सिनेमा पर किया जा रहा है।

see more..
यश कुमार की 100वीं फिल्म दिलदार सांवरिया 2 की शूटिंग शुरू

यश कुमार की 100वीं फिल्म दिलदार सांवरिया 2 की शूटिंग शुरू

24 Apr 2024 | 3:40 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता यश कुमार की 100वीं फिल्म दिलदार सांवरिया 2 की शूटिंग शुरू हो गयी है।

see more..
ज़ी सिनेमा पर 28 अप्रैल को होगा ‘तेजस’ का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

ज़ी सिनेमा पर 28 अप्रैल को होगा ‘तेजस’ का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर

24 Apr 2024 | 3:31 PM

मुंबई, 24 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री कंगन रनौत की फिल्म तेजस का वर्ल्ड टेलीविजन प्रीमियर 28 अप्रैल को जी सिनेमा पर होगा।

see more..
image