Friday, Mar 29 2024 | Time 05:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुस्तक प्रेमियों के लिए पुस्तकें जीवन रेखा के समान: ममता

पुस्तक प्रेमियों के लिए पुस्तकें जीवन रेखा के समान: ममता

कोलकाता, 31 जनवरी (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को 43वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले (आईकेबीएफ) का उद्घाटन करते हुए कहा कि पुस्तक मेला हमारे दिल के काफी करीब है तथा पुस्तक प्रेमियों के लिए पुस्तकें जीवन रेखा के समान है।

सुश्री बनर्जी ने इस अवसर पर यहां समारोह को संबोधित करते हुए कहा,“हम किसी भी दुश्टू (दुष्ट) लोगों को इस मिष्टी (प्यारे) पुस्तक मेला का जादू खत्म नहीं करने देंगे।”

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ-साथ ग्वाटेमाला की प्रख्यात लेखिका यूडा मोरालेस भी मौजूद थीं। इस मेले में 600 से अधिक पुस्तकों की दुकानें और करीब 200 छोटी पत्रिका की स्टाल हैं।

सुश्री बनर्जी ने कहा,“वतर्मान समय में लोग इंटरनेट से जुड़ें है। लोग सोशल मीडिया का भी उपयोग करते हैं, लोगों के पास फेसबुक, ट्वीटर जैसे अन्य माध्यम है जहाँ वे कविता और निबंध लिख सकते हैं। लेकिन इस दौर में भी पुस्तकों की महत्ता कम नहीं हुई है।”

सुश्री बनर्जी ने कोलकाता पुस्तक मेले को विश्व का सबसे अच्छा पुस्तक मेला बताते हुए कहा,“पिछले साल इस मेले में 22 लाख से भी ज्यादा लोग आए थे और मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में इससे भी ज्यादा लोग इस मेले में आयेंगे।”

सुश्री बनर्जी ने कहा,“इस साल मेरी सात किताबें प्रकाशित हुई हैं जिसमें से एक राजनीतिक है बाकी किताबें बच्चों के लिए हैं और कुछ कविताएं हैं। आज की तारीख में मेरी कुल 87 पुस्तकें प्रकाशित की जा चुकी हैं और मेरी कोशिश होगी कि अगले साल तक मेरी 100 किताबें प्रकाशित हो जाएं।” उन्होंने कहा, “इस वर्ष हमने कई प्रख्यात लोगों को हमने खो दिया। पिछले वर्ष मैंने नरेंद्रनाथ चक्रवर्ती के साथ मंच साझा किया था और इस वर्ष वह हमारे बीच नहीं हैं।”

पुस्तक मेला के कुछ दिनों बाद इसी स्थल पर छठवां कोलकाता साहित्य महोत्सव का आयोजन होना है।

इस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों के लेखक, कवि, निदेशक, इतिहासकार भी मौजूद थे।

image