Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान » HJPUE


बीएसएफ डीआईजी राठौड़ की बॉर्डर टूरिज्म पहल

बीएसएफ डीआईजी राठौड़ की बॉर्डर टूरिज्म पहल

बीकानेर, 28 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के बीकानेर सैक्टर के उपमहानिरीक्षक पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने नई पहल बॉर्डर टूरिज्म के तहत बड़ी संख्या में पर्यटक भारत-पाकिस्तान सीमा देखने पहुंच रहे हैं बल्कि 1965 और 1971 के युद्ध में देश के जवानों की वीरता की कहानी भी जान रहे हैं।

श्री राठौड़ ने बताया कि पर्यटकों के आने के लिए भारतीय सीमा में सांचू पोस्ट को टूरिस्ट डेस्टिेशन बनाने के लिए तैयार किया जा रहा है। पिछले दिनों ही इस पोस्ट पर छोटा वार म्यूजियम बनाया गया है। यहां आने वाले पर्यटकों को 1965 और 1971 युद्ध की डॉक्यूमेंट्री दिखलायी जाएगी। साथ ही सांयू पोस्ट पर फेंसिंग समीप ही दो किलोमीटर की दूरी पर है जहां एक व्यू पॉईंट बनाकर पाकिस्तान की रनिहाल पोस्ट को पर्यटकों को दिखाया जाएगा। हालांकि इस व्यू पॉइंट पर वॉच टॉवर भी होगा जहां बीएसएफ के जवान तैनात रहेंगे।

इस दौरान पर्यटक वहां बैठकर भी दूरबीन से बॉॅर्डर (जीरो लाईन) को देख सकेंगे। राठौड़ का कहना है कि पाकिस्तानी झलक दिखाने के लिए सांचू पोस्ट पर एक विशेष तौर पर प्लेटफॉर्म बनाया गया है। यह वही सांचू पोस्ट बीकानेर सैक्टर की है जहां 1965 और 1971 की लड़ाई लड़ी गयी थी।

संजय रामसिंह

वार्ता

There is no row at position 0.
image