Friday, Apr 26 2024 | Time 01:05 Hrs(IST)
image
भारत


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जाॅनसन का अगले सप्ताह भारत का आधिकारिक दौरा रद्द हो गया है।

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यहां कहा कि प्रस्तावित दौरे को रद्द करने का निर्णय आपसी सहमति से लिया गया है। भारत में कोरोना वायरस की दूसरी और खतरनाक लहर के कारण यह निर्णय लिया गया है, जिसने देश में हाहाकार मचा दिया है। पिछले कुछ दिनों से रोजाना दो लाख से अधिक मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं, जिसने अधिकारियों को सप्ताहांत के लॉकडाउन और कई गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए मजबूर किया है, हालांकि विदेश मंत्रालय ने आगामी दिनों में दोनों पक्षों के बीच एक वर्चुअल बैठक की बात कही है।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा,“ भारत और ब्रिटेन के संबंधों में परिवर्तन के लिए योजनाएं शुरू करने के लिए दोनों पक्ष आगामी दिनों में एक वर्चअल बैठक करेंगे। दोनों नेता भारत-ब्रिटेन के संबंधों को अपनी पूर्ण क्षमता तक ले जाने के लिए अत्यधिक महत्व देते हैं और इस संबंध में करीबी संपर्क में रहने के बारे में सोचते हैं और वर्ष के अंत में व्यक्तिगत बैठक के लिए तैयार रहते हैं।”

उल्लेखनीय है कि श्री जॉनसन ने पिछले हफ्ते कोरोना की स्थिति के मद्देनजर अपने भारत दौरे की अवधि कम करने की घोषणा की थी, जबकि जनवरी में उन्होंने उस दौरे को रद्द कर दिया था, जब उन्हें 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था, क्योंकि उस समय ब्रिटेन कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में था।

ब्रेक्जिट के बाद ब्रिटेन अन्य क्षेत्रों में व्यापार और सहयोग के लिए इंडो-पैसिफिक पर नजर गड़ाए हुए है। बोरिस जॉनसन के इस प्रस्तावित दौरे को ‘महत्वपूर्ण’ करार दिया गया था, क्योंकि दोनों राष्ट्रों के बीच कई नए समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने थे। ब्रेक्जिट और दोबारा प्रधानमंत्री चुने के बाद यह जॉनसन का पहला बड़ा दौरा था।

सं.श्रवण

वार्ता

More News
युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

युवा कांग्रेस का 'इंडिया 300, भाजपा 150' अभियान शुरु

25 Apr 2024 | 10:21 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) युवा कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के पक्ष में चुनावी माहौल बनाने के लिए 'इंडिया 300, भाजपा 150' डिजिटल अभियान शुरू किया है।

see more..
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
image