Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:45 Hrs(IST)
image
खेल


हैमिल्टन को पीछे छोड़ बोटास ने हासिल की पोल पोजीशन

हैमिल्टन को पीछे छोड़ बोटास ने हासिल की पोल पोजीशन

स्पीलबर्ग, 04 जुलाई (वार्ता) छह बार के विश्व चैंपियन ब्रिटेन के लुइस हैमिल्टन को उनके टीम साथी फ़िनलैंड के वाल्टेरी बोटास ने पीछे छोड़कर सत्र की पहली फार्मूला वन रेस ऑस्ट्रियन ग्रां प्री में शनिवार को पोल पोजीशन हासिल कर ली।

कोरोना के कारण लगभग चार महीने तक सत्र के बंद रहने के बाद फार्मूला वन की ऑस्ट्रिया ग्रां प्री से शुरुआत हुई है। हैमिल्टन और उनके टीम साथी वाल्टेरी बोटास ने शुक्रवार को दोनों फ्री अभ्यास सत्रों में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया था जबकि शनिवार को पहली प्रैक्टिस में रेस दोनों फिर पहले और दूसरे स्थान पर रहे। लेकिन दूसरी प्रैक्टिस रेस में बोटास ने हैमिल्टन को पीछे छोड़कर पोल पोजीशन हासिल कर ली।

हैमिल्टन और बोटास इस सत्र में नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद कर काली ड्रेस और काली मर्सिडीस कार में रेस कर रहे हैं और उनकी कार पर लिखा था नस्लवाद बंद करो। उनके हेलमेट पर ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ भी लिखा हुआ था। उन्होंने शुक्रवार को फ्री अभ्यास सत्र में एक मिनट 04.304 सेकंड का सबसे तेज समय निकाला था जबकि शुरूआती अभ्यास में उनका कुल समय 1:04.816था। बोटास सुबह के सत्र में हैमिल्टन से 0.356 सेकंड पीछे रहे लेकिन दोपहर में उन्होंने फासला घटाकर 0.197 सेकंड कर दिया।

शनिवार को हैमिल्टन ने पहले प्रैक्टिस रेस एक मिनट 04.130 सेकंड का सबसे तेज लैप समय निकाला। बोटास उनसे 0.147 सेकंड धीमा रहे। दूसरी प्रैक्टिस रेस में हैमिल्टन अपने साथी के एक मिनट 02.939 सेकंड के समय के मुकाबले मात्र 0.012 सेकंड धीमा रहे।

मर्सिडीस टीम रविवार को ग्रिड पर पहले और दूसरे स्थान से शुरुआत करेगी। मर्सिडीस ने इसके साथ ही फेरारी के ग्रिड पर 65 बार पहले दो स्थान हासिल करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

ऑस्ट्रिया में खिताबी हैट्रिक लगाने के इरादे से उतरे रेड बुल के मैक्स वेरस्टेपन प्रैक्टिस में तीसरे सबसे तेज रहे और वह ग्रिड पर तीसरे स्थान से शुरुआत करेंगे। मैक्लॉरेन के 20 वर्षीय लेंडो नोरिस चौथे स्थान पर उतरेंगे।

फेरारी के लिए आज कुछ भी अच्छा नहीं रहा और चार बार के विश्व चैंपियन सेबेस्टियन वेटल टॉप-10 में जगह नहीं बना पाए और वह 11वें स्थान से शुरुआत करेंगे।

राज

वार्ता

image