Friday, Mar 29 2024 | Time 14:20 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखण्ड की विकास योजनाओं में बीपीसीएल करेगा निवेश

उत्तराखण्ड की विकास योजनाओं में बीपीसीएल करेगा निवेश

देहरादून, 19 मई (वार्ता) उत्तराखण्ड राज्य में नवीकरणीय एवं अन्य परियोजनाओं के विकास और शत-प्रतिशत वित्तीय निवेश किये जाने के लिए राज्य सरकार और भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के बीच गुरुवार को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में सरकार की ओर से सचिव ऊर्जा आर मीनाक्षी सुन्दरम और बीपीसीएल की ओर से मुख्य महाप्रबंधक नवीनीकरण ऊर्जा शैली अब्राहम व अधिशासी निदेशक अमित गर्ग ने हस्ताक्षर किए।

मुख्यमंत्री ने एमओयू पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे प्रदेश में नवीकरणीय ऊर्जा विशेष तौर पर सौर ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति होगी। ऊर्जा और पर्यटन राज्य के विकास के दो प्रमुख आधार हैं। प्रदेश में आर्थिक विकास के साथ-साथ उद्योगों और घरेलू क्षेत्र में ऊर्जा की मांग बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की पूरी कोशिश है कि उत्तराखण्ड ऊर्जा सरप्लस (आधिक्य) राज्य बने। इसके लिये सौर ऊर्जा पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता, प्रक्रियाओं के सरलीकरण की है। जितना ज्यादा प्रक्रियाओं को सरल किया जाएगा उतना ही राज्य में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश होगा। हमें पेशेवर दृष्टिकोण को अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिये हमें इकोनोमी और इकोलॉजी में संतुलन रखते हुए आगे बढ़ना है। इस दृष्टि से नवीकरणीय ऊर्जा बहुत महत्वपूर्ण है।

श्री धामी ने बीपीसीएल को राज्य में सौर ऊर्जा में आगे आने के लिये धन्यवाद किया और कहा कि राज्य सरकार द्वारा हर सम्भव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य की ऊर्जा नीति में जरूरी होने पर सुधार किये जाएं और विशेष तौर पर सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कार्य करने के इच्छुक संस्थाओं और उद्यमियों को हर सम्भव सहयोग दिया जाए।

बीपीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण कुमार सिंह ने कहा कि उत्तराखण्ड में नवीकरणीय ऊर्जा के विकास के लिये कंपनी काम करेगी। उनके पास संसाधनों और प्रतिभा की कमी नहीं है। हमें आपसी समन्वय और सहयोग से देश की प्रगति में योगदान देना है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड में पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकास हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया कि उत्तराखण्ड सरकार द्वारा आवश्यक औपचारिकताओं को तेजी से पूरा किया गया है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव उत्तराखण्ड राधा रतूङी, बीपीसीएल के निदेशक सुखमल जैन, स्टेट हैड मिहिर जोशी, अपर सचिव रंजना, डॉ इक़बाल अहमद सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सं उप्रेती

वार्ता

More News
तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

29 Mar 2024 | 12:32 PM

चेन्नई, 29 मार्च (वार्ता) तमिलानाडु में आगामी लोक सभा चुनाव के पहले चरण के लिये प्रमुख राजनीति दलों के सभी प्रमुख उम्मीदवारों कुल 933 नामांकन पत्र दाखिल किये। इन नामांकन पत्रों को चुनाव आयोग ने जांच के बाद स्वीकार कर लिये हैं।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image