Friday, Mar 29 2024 | Time 01:44 Hrs(IST)
image
खेल


हालेप पहली बार बनी चैंपियन, तोड़ा सेरेना का सपना

हालेप पहली बार बनी चैंपियन, तोड़ा सेरेना का सपना

लंदन, 13 जुलाई (वार्ता) सातवीं सीड रोमानिया की सिमोना हालेप ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अमेरिका की सेरेना विलियम्स को शनिवार को लगातार सेटों में 6-2, 6-2 से हराकर वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विम्बलडन टेनिस चैम्पियशिप का महिला एकल पहली बार खिताब जीत लिया और सेरेना को 24वें ग्रैंड स्लेम खिताब से वंचित कर दिया।

पूर्व नंबर एक हालेप ने यह मुकाबला मात्र 55 मिनट में समाप्त कर 23 बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन सेरेना को मार्गरेट कोर्ट के 24 ग्रैंड स्लेम खिताब की बराबरी करने से रोक दिया। हालेप का यह दूसरा ग्रैंड स्लेम खिताब है। उन्होंने पिछले साल फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। हालेप इस तरह विम्बलडन का एकल खिताब जीतने वाली रोमानिया की पहली खिलाड़ी बन गयी हैं। इस जीत के बाद वह सोमवार को जारी होने वाली नयी रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच जाएंगी।

11वीं सीड सेरेना शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक पहुंचीं थी लेकिन हालेप के बेहतरीन खेल ने उनका सफर रोक दिया। सेरेना पिछले साल भी उपविजेता रहीं थीं और इस बार भी उन्हें उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा। सेरेना पिछले साल यूएस ओपन में भी उपविजेता रही थीं।

सेरेना ने अपना आखिरी ग्रैंड स्लेम खिताब 2017 के शुरू में ऑस्ट्रेलियन ओपन के रूप में जीता था। उसके बाद से उन्होंने छह ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया है लेकिन उन्हें कामयाबी हाथ नहीं लगी है।

विम्बलडन में सात बार चैंपियन रह चुकी सेरेना का सामना पहली बार फाइनल खेल रही हालेप से था और रोमानियाई खिलाड़ी ने पूरे मैच में सेरेना को कोई मौका नहीं दिया। 27 वर्षीय हालेप और 37 वर्षीय सेरेना के बीच उम्र का फासला उनके खेल में भी नजर आया। हालेप ने चार बार सेरेना की सर्विस तोड़ी और 13 विनर्स लगाए। सेरेना को मैच में मात्र एक ब्रेक अंक मिला और वह उसका फायदा नहीं उठा पायीं।

हालेप ने सेरेना के खिलाफ पिछले 10 मुकाबलों में मात्र एक में जीत हासिल की थी। पहले सेट में पूर्व नंबर एक हालेप ने बातों-बातों में 4-0 की बढ़त बना ली और पहला सेट आसानी से 26 मिनट में 6-2 पर समाप्त कर सेरेना पर दबाव बना दिया।

सेरेना ने दूसरे सेट में अच्छी शुरुआत की लेकिन हालेप के जोरदार प्रहारों के सामने उनका खेल लड़खड़ा गया। हालेप ने दूसरे सेट के आखिरी चार गेम लगातार जीतते हुए पहली बार विम्बलडन खिताब अपनी झोली में डाल लिया।

सेंटर कोर्ट पर हालेप के दबदबे का आलम यह था कि उन्होंने मैच को मात्र 55 मिनट में समाप्त कर दिया। हालेप ने मैच में मात्र तीन बेजां भूलें कीं जबकि सेरेना ने 25 बेजां भूलें कीं जिसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ा। किसी को उम्मीद नहीं थी कि सेरेना मैच में इतनी गलतियां कीं लेकिन हालेप ने उन्हें बार बार गलतियां करने के लिए मजबूर किया।

सेरेना को अब अपने 24वें ग्रैंड स्लेम खिताब के लिए यूएस ओपन का इन्तजार करना होगा।

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image