Friday, Apr 19 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


परम्परायें तोड़कर बेटियों ने दिया जनाजे को कंधा

परम्परायें तोड़कर बेटियों ने दिया जनाजे को कंधा

भरतपुर, 17 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान में भरतपुर जिले पहाड़ी थाना क्षेत्र के उभाका गांव में आज अल्पसंख्यक समुदाय की तीन बेटियों ने समाज की परम्पराओं को तोड़ते हुए न केवल अपने पिता के जनाजे को कंधा दिया अपितु कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियो के हाथों मारे गए अपने ट्रक ड्राइवर पिता की हत्या का बदला लेने की कसम खाकर फ़ौज में भर्ती होने का जज्बा भी दिखाया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार तीन दिन पहले कश्मीर में भरतपुर के ट्रक ड्राइवर शरीफ खान की आतंकवादियों के हाथों हत्या के बाद कल रात ही शव खाक ए सुपुर्द करने के लिए परिजनों को सुपुर्द किया गया था। आज बेहद शोकाकुल माहौल में जब शरीफ खान की पार्थिव देह को श्मशान ले जाया जा रहा था तो उसकी तीनो बेटियों तस्लीमा(15), मुस्कान(12) और बुसरा (8) ने अपने पिता के जनाजे को कंधा देने की इच्छा जाहिर की जिसे समाज के लोगों ने खुशी खुशी मान लिया।

अपने पिता के जनाजे को कंधा देते समय उनकी आंखों में आंसुओं के साथ खून भी बरस रहा था। कंधा देते हुए उन्होंने कहा कि वे अपने पिता की मौत को व्यर्थ नहीं जाने देंगी और फ़ौज में भर्ती होकर आतंकवादियों से लोहा ले पिता की मौत का बदला लेंगी। तीनों बेटियों ने अपने इस फैसले से प्रशासन को भी अवगत कराया है।

अल्पसंख्यक समाज मे महिलाओं द्वारा किसी जनाजे को कंधा देना वर्जित माना जाता है।

गुप्ता सुनील

वार्ता

image