Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ऑनलाइन शिक्षा के दौर में डिजिटल खाई को पाटना बड़ी जरूरत-मिश्र

ऑनलाइन शिक्षा के दौर में डिजिटल खाई को पाटना बड़ी जरूरत-मिश्र

जयपुर, 18 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के वर्तमान युग में डिजिटल खाई को पाटने की बड़ी जरुरत बताते हुए कहा है कि इससे ऑनलाइन शिक्षा का व्याहारिक लाभ सभी को समान रूप से मिल सकेगा।

श्री मिश्र दिल्ली स्कूल ऑफ पब्लिक पॉलिसी एण्ड गवर्नेंस तथा इंस्टीटूयूशन ऑफ एमिनेंस, दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज (मूक्स) तथा ई-लर्निंग के शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को आज ऑनलाइन सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति का मूल उद्देश्य विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास करना है। शहरी से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ हो सके, इस उद्देश्य से नई शिक्षा नीति में ऑनलाइन और डिजिटल शिक्षा पर विशेष जोर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पहले की शिक्षा प्रणाली मूल रूप से सीखने और परिणाम देने पर केंद्रित थी। विद्यार्थियों का आकलन प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता था, जो विद्यार्थियों के विकास के लिए एकल दिशा वाला दृष्टिकोण था। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में शिक्षा की ऐसी संरचना पर बल दिया गया है जो छात्रों को सीखने के विभिन्न चरणों में मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि ‘मूक्स’ वेब-आधारित मुफ्त दूरस्थ शिक्षा का ऐसा कार्यक्रम है जो शिक्षा के क्षेत्र में भौगोलिक रूप से दूरस्थ क्षेत्रों के छात्रों की भागीदारी सुनिश्चित करता है। मूक्स और ई लर्निंग से नई शिक्षा नीति के संदर्भ में सर्वसुलभ ऑनलाइन शिक्षा के नए द्वार खुलेंगे।

राज्यपाल ने कहा कि कोरोना कालखण्ड में शिक्षण-प्रशिक्षण के स्वरूप में काफी बदलाव देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन माध्यम से गुणवत्तापरक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्वयं, दीक्षा जैसे प्लेटफार्म विकसित करने के प्रयास सराहनीय हैं।

भारतीय शिक्षण मंडल के राष्ट्रीय संगठन सचिव मुकुल कानिटकर ने कहा कि ऑनलाइन शिक्षा के दौर में डिजिटल खाई को पाटने के साथ डिजिटल दुरुपयोग को रोकना भी बड़ी चुनौती है। उन्होंने शैक्षिक गतिविधियों के लिए इंटरनेट के विकल्प के रूप में एजुकेशनल इंट्रानेट विकसित करने का सुझाव दिया।

जोरा

वार्ता

image