Friday, Apr 26 2024 | Time 03:30 Hrs(IST)
image
दुनिया


कोरोना से मिलकर लड़ेंगे ब्रिटेन और फ्रांस

कोरोना से मिलकर लड़ेंगे ब्रिटेन और फ्रांस

लंदन 11 मई (स्पूतनिक) ब्रिटेन और फ्रांस ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ जारी लड़ाई में आपसी सहयोग तथा समन्वय को और अधिक मजबूत करने पर सहमति जताई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने एक संयुक्त वक्तव्य जारी कर इस बात की घोषणा की है। वक्तव्य के मुताबिक दोनों ही देश कोविड-19 से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों के संबंध में एक-दूसरे से जानकारी साझा करेंगे।

श्री जॉनसन ने इससे पहले राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि जल्द ही ब्रिटेन में बाहर से आने वाले लोगों के लिए क्वारंटीन को अनिवार्य किया जाएगा। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्वारंटीन को सभी देशों के नागरिकों के लिए अनिवार्य किया जाएगा अथवा नहीं, हालांकि फ्रांस के नागरिकों को इससे छूट देने की घोषणा की गयी है।

संयुक्त वक्तव्य के मुताबिक दोनों नेताओं ने कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के उपायों पर चर्चा की। दोनों देशों में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है लेकिन बाहर से आने वाले लोगों में संक्रमण को काबू करना एक बड़ी चुनौती है।

श्री जॉनसन और श्री मैक्रॉन ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से राेकने के लिए दोनों ही देश अपनी-अपनी सीमा पर कड़े नियम लागू करेंगे।

गौरतलब है कि ब्रिटेन और फ्रांस दोनों ही देश कोविड-19 से गंभीर रूप से जूझ रहे हैं। ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के कारण अब तक 31930 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि फ्रांस में इस महामारी से 26383 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है।

रवि टंडन

स्पूतनिक

image