Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:25 Hrs(IST)
image
खेल


ब्रॉड के 500, वोक्स का पंजा, इंग्लैंड ने जीती विजडन ट्रॉफी

ब्रॉड के 500, वोक्स का पंजा, इंग्लैंड ने जीती विजडन ट्रॉफी

मैनचेस्टर, 28 जुलाई (वार्ता) क्रिस वोक्स (50 रन पर पांच विकेट) और स्टुअर्ट ब्रॉड (36 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने वेस्ट इंडीज को तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को 269 रन के बड़े अंतर से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीतकर विजडन ट्रॉफी हासिल कर ली।

कोरोना महामारी के कारण 117 दिन के लम्बे अंतराल के बाद इस सीरीज से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हुई। दर्शकों के बिना और कोरोना के कारण कुछ नए नियमों के साथ खेली गयी इस सीरीज में इंग्लैंड ने पहला टेस्ट हारने के बाद शानदार वापसी करते हुए अगले दो टेस्ट जीतकर 20 साल पुराना इतिहास दोहरा दिया।

ब्रॉड ने तीसरे टेस्ट में कुल 10 विकेट हासिल कर टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पूरे किये और अपना नाम इस विशिष्ट क्लब में लिखवा लिया। ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे तेज गेंदबाज और कुल सातवें गेंदबाज बन गए। ब्रॉड अपने 140वें टेस्ट में इस उपलब्धि पर पहुंचे।

इंग्लैंड ने मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी दो विकेट पर 226 रनों पर घोषित कर वेस्ट इंडीज़ के सामने 399 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रखा था। वेस्ट इंडीज ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरे दिन स्टंप्स तक दो विकेट खोकर 10 रन बनाये थे। चौथे दिन लगातार बारिश के कारण पूरे दिन का खेल धुल गया और एक भी गेंद नहीं फेंकी गयी।

वोक्स और ब्रॉड ने अंतिम दिन वेस्ट इंडीज की दूसरी पारी मात्र 129 रन पर समेट कर सीरीज जीत इंग्लैंड की झोली में डाल दी। इंग्लैंड ने वर्ष 2000 में वेस्ट इंडीज से पहला टेस्ट गंवाने के बाद सीरीज 3-1 से जीती थी और इस बार उसने पहला टेस्ट गंवाने के बाद सीरीज 2-1 से जीत ली।


ब्रॉड ने पहली पारी में छह विकेट लिए थे और दूसरी पारी में चार विकेट लेकर उन्होंने मैच में अपने 10 विकेट पूरे किये। ब्रॉड को पहले टेस्ट से बाहर रखा गया था लेकिन दूसरे टेस्ट में मौका मिलने पर उन्होंने दूसरे मैच में छह विकेट लिए और तीसरे टेस्ट में 10 विकेट लेकर सीरीज में कुल 16 विकेट हासिल किये। उन्होंने तीसरे टेस्ट की पहली में विस्फोटक 62 रन भी बनाये थे। ब्रॉड के करियर में यह तीसरा मौका है जब उन्होंने एक टेस्ट में 10 विकेट हासिल किये हैं। ब्रॉड का एक मैच में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

इंग्लैंड के लिए यह पांचवां मौका है जब उसने पहला टेस्ट हारने के बाद तीन टेस्ट मैचों की सीरीज जीती है। इंग्लैंड ने इसके साथ ही विजडन ट्रॉफी अपने नाम कर ली। वेस्ट इंडीज ने पिछली घरेलू सीरीज इंग्लैंड से जीतकर विजडन ट्रॉफी जीती थी। यह आखिरी बार है जब दोनों देशों के बीच विजडन ट्रॉफी के लिए टेस्ट सीरीज खेली गयी। दोनों देशों के बीच अगली टेस्ट सीरीज रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी के लिए खेली जायेगी।

अंतिम दिन सुबह के सत्र में इंग्लैंड ने विंडीज के तीन विकेट चटकाकर जीत की तरफ कदम बढ़ा दिया था। वेस्ट इंडीज के पहले पांच विकेट में से ब्रॉड ने तीन और वोक्स दो विकेट लिए। पहली पारी में छह विकेट लेने वाले ब्रॉड ने दो विकेट तो तीसरे दिन ही ले लिए थे।

ब्रॉड ने सुबह ओपनर क्रैग ब्रेथवेट को पगबाधा आउट कर अपना तीसरा विकेट लिया और 500 विकेट भी पूरे कर लिए। ब्रेथवेट का विकेट 45 के स्कोर पर गिरा। ब्रेथवेट ने 44 गेंदों पर 19 रन की पारी में तीन चौके लगाए। वोक्स ने शाई होप को ब्रॉड के हाथों कैच कराया और शामरह ब्रुक्स को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच करा दिया।

होप ने 38 गेंदों पर 31 रन में छह चौके लगाए जबकि ब्रुक्स ने 33 गेंदों पर 22 रन में तीन चौके लगाए। लंच के समय रोस्टन चेज पांच और जर्मेन ब्लैकवुड तीन रन बनाकर क्रीज पर थे।


लंच के बाद चेज रन आउट हो गए। चेज सात रन ही बना सके। चेज का विकेट 87 के स्कोर पर गिरा। कप्तान जैसन होल्डर 13 गेंदों में 12 रन बनाकर वोक्स की गेंद पर पगबाधा हो गए। होल्डर टीम के 99 के स्कोर पर आउट हुए।

वोक्स ने शेन डावरिच को पगबाधा किया। डावरिच ने आठ रन बनाये और उनका विकेट 117 के स्कोर पर गिरा। इसके दो रन बाद रहकीम कॉर्नवाल को वोक्स ने आउट कर अपना पांचवां विकेट ले लिया।

ब्रॉड ने ब्लैकवुड को विकेट के पीछे बटलर के हाथों कैच कराकर विंडीज की पारी का 129 रन पर अंत कर दिया। ब्लैकवुड ने 48 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 23 रन बनाये। विंडीज की दूसरी पारी 371 ओवर में सिमट गयी।

ब्रॉड ने चौथे विकेट के साथ मैच में 10 विकेट पूरे किये और चौथी पारी में इंग्लैंड के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। ब्रॉड का चौथी पारी में यह 79वां विकेट था और उन्होंने एंडरसन का चौथी पारी में 78 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ा। ब्रॉड को तीसरे मैच में प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया और साथ ही उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार भी मिला।

राज

वार्ता

 

More News
पीवी सिंधु मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंची

पीवी सिंधु मैड्रिड स्पेन मास्टर्स के दूसरे दौर में पहुंची

28 Mar 2024 | 1:58 PM

मैड्रिड 28 मार्च (वार्ता) भारतीय बैडमिंटन स्टार और दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने मैड्रिड स्पेन मास्टर्स 2024 बैडमिंटन के पहले राउंड में कनाडा की वेन यू झांग को हराकर टूर्नामेंट के राउंड ऑफ 16 में पहुंच गई है।

see more..
फीबा एशिया कप में भारतीय महिला और पुरष टीम का विजयी आगाज

फीबा एशिया कप में भारतीय महिला और पुरष टीम का विजयी आगाज

28 Mar 2024 | 1:58 PM

सिंगापुर 28 मार्च (वार्ता) भारतीय पुरुष और महिला बास्केटबॉल टीमों ने फीबा 3x3 एशिया कप 2024 के क्वालीफाइंग राउंड में अपने-अपने मुकाबले जीतकर अभियान की विजयी शुरुआत की।

see more..
मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

मुंबई को नहीं हुआ जीत का दीदार, हैदराबाद ने 31 रनों से हराया

28 Mar 2024 | 10:05 AM

हैदराबाद 27 मार्च (वार्ता) हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों और उसके बाद गेंदाबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को 31 रनों से हरा दिया है।

see more..
चौकों और छक्कों की बारिश से हैदराबाद ने मुंबई को दिया रिकार्ड 278 रन का लक्ष्य

चौकों और छक्कों की बारिश से हैदराबाद ने मुंबई को दिया रिकार्ड 278 रन का लक्ष्य

27 Mar 2024 | 11:35 PM

हैदराबाद 27 मार्च (वार्ता) हाइनरिक क्लासन नाबाद 80 रन, अभिषेक शर्मा 63 रन तथा ट्रैविस हेड 62 रनों की तूफानी अर्धशतकीय पारियों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें मैच मुंबई इंडियंस को जीत के लिए रिकार्ड 278 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image