Sunday, Sep 23 2018 | Time 12:47 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • विदेशी मुद्रा भंडार फिर से 400 अरब डॉलर के पार
  • उत्तराखंड से होगी औद्योगिक भांग की खेती की शुरुआत
  • बारिश के कारण श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग बंद
  • उत्तराखंड से होगी औद्योगिक भांग की खेती की शुरुआत
  • अमेरिकी आइसक्रीम ब्रांड का भारत में विस्तार योजना
  • अाजमगढ:जमीनी विवाद में पोते ने मारी दादी को गोली
  • अन्नाद्रमुक विधायक करुनास गिरफ्तार
  • वीरायतन नेपाल में खोलेगा शिक्षण संस्थान
  • जॉनी इंग्लिश स्ट्राइक्स अगेन में एटकिंसन के साथ दिखेंगी थॉम्पसन
  • चंबल में वनाधिकारियों ने पहली बार देखा अजगर का लाइव शिकार
  • आईएमआई ने एक्जीक्यूटिव पीजीडीएम कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए
  • अवध विश्वविद्यालय में बनेगा बेगम अख्तर संग्रहालय
  • पुलवामा में मुठभेड़, एक आतंकवादी ढेर
  • 76 साल की अमेरिकी ‘युवती’ ने लाइव फूड से उम्र के प्रभाव पर पायी जीत, अब मोदी से सीखना चाहती है योग
  • पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़
मनोरंजन Share

मार्शल आर्ट को पूरी दुनिया में ख़ास पहचान दिलाई ब्रूसली ने

मार्शल आर्ट को पूरी दुनिया में ख़ास पहचान दिलाई ब्रूसली ने

पुण्यतिथि 20 जुलाई के अवसर पर ..

मुंबई 19 जुलाई (वार्ता) विश्व सिनेमा के पटल पर ब्रूसली को एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए ..मार्शल आर्ट.. को पूरी दुनिया में एक ख़ास पहचान दिलाई।

ब्रूसली मूल नाम ली मुयेन केम का जन्म 27 नवंबर 1940 को अमरीका के सैन फ्रांसिस्को शहर में हुआ था। जब वह महज एक वर्ष के थे तभी उनका परिवार अमेरिका से हांगकांग आ गया जहां ब्रूसली ने बतौर बाल कलाकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया। 18 वर्ष की उम्र तक ब्रूसली ने बतौर बाल कलाकार लगभग 20 फिल्मों में अभिनय किया। इसके बाद बेहतर शिक्षा के उदेश्य से ब्रूसली अमरीका चले गये और वाशिंगटन विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र की पढ़ाई पूरी करने लगे ।

बचपन में ब्रूसली ने हांगकांग में विंगचुन नामक मार्शल आर्ट की शिक्षा भी ली थी ।अमेरिका में रहते हुये उन्होंने मार्शल आर्ट की शिक्षा को जारी रखा । बाद में उसमें कुछ नये स्टाइल को जोड़कर ब्रूसली ने मार्शल आर्ट का नया संस्करण बनाया जो ..जीत कुने दो.. के नाम से प्रसिद्ध हुआ ।

अमेरिका में रहते हुये अपने जीवन यापन के लिये ब्रूसली अपने मार्शल आर्ट को लोगों के बीच पेश करने लगे जो दर्शको के बीच काफी लोकप्रिय हुआ । वर्ष 1964 में ब्रूसली ने लिंडा नामक युवती के साथ विवाह कर लिया। साठ के दशक के अंतिम वर्षो में ब्रूसली के मार्शल आर्ट से प्रभावित होकर हांगकांग के स्टीव मैक्कवीन और जेम्स कार्बन जैसे अभिनेताओं ने उन्हें अपना प्रशिक्षक नियुक्त कर लिया। इस दौरान ब्रूसली का रूझान फिल्म और छोटे पर्दे की ओर भी हो गया। इस दौरान उन्होंने कई टीवी धारावाहिक और फिल्मों में छोटे मोटे रोल किये ।

वर्ष 1967 में ब्रूसली को एक टीवी धारावाहिक द ग्रीन हारवेट में केटो नामक किरदार को निभाने का अवसर मिला। वर्ष 1969 में ब्रूसली ने फिल्म मारलोवे में जेम्स गार्नर के साथ बतौर सहायक अभिनेता काम किया जो दर्शकों के बीच काफी पसंद किया गया लेकिन वह अमेरिका में उनके प्रति बढ़ते नस्लवाद को बढ़ता देखकर हांगकांग वापस आ गये। हांगकांग में वापस आने के बाद ब्रूसली ने अपनी स्वयं की फिल्म बनाने का निश्चय किया । इसी क्रम में वर्ष 1971 में प्रदर्शित फिल्म ..फिस्टस ऑफ फ्यूरी ..खास तौर पर उल्लेखनीय है। फिल्म में ब्रूसली के अभिनय को दर्शकों के बीच काफी सराहना मिली साथ ही फिल्म एशिया की सुपरहिट फिल्म में शुमार की गयी ।

वर्ष 1972 में प्रदर्शित फिल्म ..वे ऑफ ड्रेगन ..में ब्रूसली ने अपनी बहुमुखी प्रतिभा का परिचय दिया । फिल्म में ब्रूसली ने न सिर्फ अभिनय किया साथ ही फिल्म के लेखक-निर्देशक और फाइट डाइरेक्टर के रूप में भी वह दिखाई दिये । फिल्म वे ऑफ ड्रेगन की सफलता के बाद वार्नर बद्रस ब्रूसली की प्रतिभा से काफी प्रभावित हुये और उन्हें लेकर ..एंटर द ड्रेगन.. का निर्माण किया लेकिन दुर्भाग्य से फिल्म प्रदर्शन के तीन सप्ताह पहले 20 जुलाई 1973 को ब्रूसली की रहस्मय ढंग से मृत्यु हो गयी । बाद में जब फिल्म प्रदर्शित हुयी तब इसने टिकट खिड़की पर जोरदार कमाई की साथ ही अमेरिका और यूरोप के दर्शको के बीच ब्रूसली बहुत लोकप्रिय हो गए।

ब्रूसली ने अपने सिने करियर में बेहद चुनिन्दा फिल्मों के लिए काम किया लेकिन जो भी काम किया.पूरी तबीयत और जुनून के साथ किया ।अपनी इन्ही खूबियों के कारण ब्रूसली एशिया के एक ऐसे अभिनेता के रूप में शुमार किये जाते है जिनकी प्रतिभा को आजतक कोई मात नही कर सका है । वर्ष 1993 में ब्रूसली की मृत्यु के लगभग 20 वर्षो के बाद निर्माता रोब मोहन ने उनकी जीवनी पर ड्रेगन द ब्रूसली स्टोरी का निर्माण किया जिसे दर्शको के बीच काफी पसंद किया गया । ब्रूसली ने अपने दो दशक लंबे सिने करियर में लगभग 35 फिल्मों में काम किया। उनकी अभिनीत फिल्मों में कुछ है ..गोल्डेन गेट गर्ल .द बर्थ ऑफ मैन काइंड .माइ सन आह चुंग .इटस फादर फाल्ट.बैटमैन .आयरन साइड .फिस्टस ऑफ फ्युरी .रिर्टन ऑफ ड्रेगन .ब्रूसली एंड आई .आदि ।



वार्ता

More News
सलमान को बेहतरीन अभिनेता मानती है कैटरीना

सलमान को बेहतरीन अभिनेता मानती है कैटरीना

23 Sep 2018 | 11:55 AM

मुंबई 23 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड की बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ ,दबंग स्टार सलमान खान को शाहरूख खान और आमिर खान की तुलना में बेहतरीन अभिनेता मानती हैं।

 Sharesee more..
अच्छी स्क्रिप्ट मिलने पर नेगेटिव किरदार निभायेगी काजोल

अच्छी स्क्रिप्ट मिलने पर नेगेटिव किरदार निभायेगी काजोल

23 Sep 2018 | 11:43 AM

मुंबई 23 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल का कहना है कि वह अच्छी स्क्रिप्ट मिलने पर ही नेगेटिव किरदार निभायेगीं।

 Sharesee more..
बिंदास अदाओं से दीवाना बनाया तनुजा ने

बिंदास अदाओं से दीवाना बनाया तनुजा ने

22 Sep 2018 | 1:42 PM

..जन्मदिवस 23 सितम्बर . मुंबई 22 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड में तनुजा को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अभिनेत्रियों को फिल्मों में परंपरागत रूप से पेश किये जाने के तरीके को बदलकर अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों के बीच अपनी खास पहचान बनायी।

 Sharesee more..
रणवीर सिंह होंगे सबसे बड़े सुपरस्टार : रोहित शेट्टी

रणवीर सिंह होंगे सबसे बड़े सुपरस्टार : रोहित शेट्टी

22 Sep 2018 | 1:13 PM

मुंबई 22 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड निर्देशक रोहित शेट्टी का कहना है कि आने वाले समय में रणवीर सिंह सबसे बड़े सुपरस्टार साबित होंगे।

 Sharesee more..
अभिनेत्रियों की फिल्में 500 करोड़ नहीं कमा सकतीं : काजोल

अभिनेत्रियों की फिल्में 500 करोड़ नहीं कमा सकतीं : काजोल

22 Sep 2018 | 1:04 PM

मुंबई 22 सितंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल का कहना है कि अभिनेत्रियों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर 500 करोड़ रुपये की कमाई नहीं कर सकती हैं।

 Sharesee more..
image