Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:54 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


मार्शल आर्ट को पूरी दुनिया में ख़ास पहचान दिलाई ब्रूसली ने

मार्शल आर्ट को पूरी दुनिया में ख़ास पहचान दिलाई ब्रूसली ने

पुण्यतिथि 20 जुलाई के अवसर पर ..

मुंबई 19 जुलाई (वार्ता) विश्व सिनेमा के पटल पर ब्रूसली को एक ऐसी शख्सियत के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपनी फिल्मों के जरिए ..मार्शल आर्ट.. को पूरी दुनिया में एक ख़ास पहचान दिलाई।

ब्रूसली मूल नाम ली मुयेन केम का जन्म 27 नवंबर 1940 को अमरीका के सैन फ्रांसिस्को शहर में हुआ था। जब वह महज एक वर्ष के थे तभी उनका परिवार अमेरिका से हांगकांग आ गया जहां ब्रूसली ने बतौर बाल कलाकार के रूप में काम करना शुरू कर दिया। 18 वर्ष की उम्र तक ब्रूसली ने बतौर बाल कलाकार लगभग 20 फिल्मों में अभिनय किया। इसके बाद बेहतर शिक्षा के उदेश्य से ब्रूसली अमरीका चले गये और वाशिंगटन विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र की पढ़ाई पूरी करने लगे ।

बचपन में ब्रूसली ने हांगकांग में विंगचुन नामक मार्शल आर्ट की शिक्षा भी ली थी ।अमेरिका में रहते हुये उन्होंने मार्शल आर्ट की शिक्षा को जारी रखा । बाद में उसमें कुछ नये स्टाइल को जोड़कर ब्रूसली ने मार्शल आर्ट का नया संस्करण बनाया जो ..जीत कुने दो.. के नाम से प्रसिद्ध हुआ ।

अमेरिका में रहते हुये अपने जीवन यापन के लिये ब्रूसली अपने मार्शल आर्ट को लोगों के बीच पेश करने लगे जो दर्शको के बीच काफी लोकप्रिय हुआ । वर्ष 1964 में ब्रूसली ने लिंडा नामक युवती के साथ विवाह कर लिया। साठ के दशक के अंतिम वर्षो में ब्रूसली के मार्शल आर्ट से प्रभावित होकर हांगकांग के स्टीव मैक्कवीन और जेम्स कार्बन जैसे अभिनेताओं ने उन्हें अपना प्रशिक्षक नियुक्त कर लिया। इस दौरान ब्रूसली का रूझान फिल्म और छोटे पर्दे की ओर भी हो गया। इस दौरान उन्होंने कई टीवी धारावाहिक और फिल्मों में छोटे मोटे रोल किये ।

वर्ष 1967 में ब्रूसली को एक टीवी धारावाहिक द ग्रीन हारवेट में केटो नामक किरदार को निभाने का अवसर मिला। वर्ष 1969 में ब्रूसली ने फिल्म मारलोवे में जेम्स गार्नर के साथ बतौर सहायक अभिनेता काम किया जो दर्शकों के बीच काफी पसंद किया गया लेकिन वह अमेरिका में उनके प्रति बढ़ते नस्लवाद को बढ़ता देखकर हांगकांग वापस आ गये। हांगकांग में वापस आने के बाद ब्रूसली ने अपनी स्वयं की फिल्म बनाने का निश्चय किया । इसी क्रम में वर्ष 1971 में प्रदर्शित फिल्म ..फिस्टस ऑफ फ्यूरी ..खास तौर पर उल्लेखनीय है। फिल्म में ब्रूसली के अभिनय को दर्शकों के बीच काफी सराहना मिली साथ ही फिल्म एशिया की सुपरहिट फिल्म में शुमार की गयी ।

वर्ष 1972 में प्रदर्शित फिल्म ..वे ऑफ ड्रेगन ..में ब्रूसली ने अपनी बहुमुखी प्रतिभा का परिचय दिया । फिल्म में ब्रूसली ने न सिर्फ अभिनय किया साथ ही फिल्म के लेखक-निर्देशक और फाइट डाइरेक्टर के रूप में भी वह दिखाई दिये । फिल्म वे ऑफ ड्रेगन की सफलता के बाद वार्नर बद्रस ब्रूसली की प्रतिभा से काफी प्रभावित हुये और उन्हें लेकर ..एंटर द ड्रेगन.. का निर्माण किया लेकिन दुर्भाग्य से फिल्म प्रदर्शन के तीन सप्ताह पहले 20 जुलाई 1973 को ब्रूसली की रहस्मय ढंग से मृत्यु हो गयी । बाद में जब फिल्म प्रदर्शित हुयी तब इसने टिकट खिड़की पर जोरदार कमाई की साथ ही अमेरिका और यूरोप के दर्शको के बीच ब्रूसली बहुत लोकप्रिय हो गए।

ब्रूसली ने अपने सिने करियर में बेहद चुनिन्दा फिल्मों के लिए काम किया लेकिन जो भी काम किया.पूरी तबीयत और जुनून के साथ किया ।अपनी इन्ही खूबियों के कारण ब्रूसली एशिया के एक ऐसे अभिनेता के रूप में शुमार किये जाते है जिनकी प्रतिभा को आजतक कोई मात नही कर सका है । वर्ष 1993 में ब्रूसली की मृत्यु के लगभग 20 वर्षो के बाद निर्माता रोब मोहन ने उनकी जीवनी पर ड्रेगन द ब्रूसली स्टोरी का निर्माण किया जिसे दर्शको के बीच काफी पसंद किया गया । ब्रूसली ने अपने दो दशक लंबे सिने करियर में लगभग 35 फिल्मों में काम किया। उनकी अभिनीत फिल्मों में कुछ है ..गोल्डेन गेट गर्ल .द बर्थ ऑफ मैन काइंड .माइ सन आह चुंग .इटस फादर फाल्ट.बैटमैन .आयरन साइड .फिस्टस ऑफ फ्युरी .रिर्टन ऑफ ड्रेगन .ब्रूसली एंड आई .आदि ।



वार्ता

More News
कंगना ने की पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात

कंगना ने की पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात

19 Apr 2024 | 7:16 PM

मंडी, 19 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी और फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने शुक्रवार को भांबला स्थित अपने निवास स्थान पर सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के भाजपा समर्थित पंचायत प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात की।

see more..
हरिप्रिया भार्गव का भाजपा थीम गीत ‘हमारे मोदीजी’ रिलीज

हरिप्रिया भार्गव का भाजपा थीम गीत ‘हमारे मोदीजी’ रिलीज

19 Apr 2024 | 5:40 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा किये गये कार्याें को प्रतिबिंबित करता संगीत ‘ हमारे मोदी जी’ काे आज यहां रिलीज किया गया।

see more..
दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

दबंगी मुलगी आई रे आई में दोहरा चरित्र निभाना चुनौतीपूर्ण रहा : राहुल सुधीर

19 Apr 2024 | 4:47 PM

मुंबई, 19 अप्रैल (वार्ता) अभिनेता राहुल सुधीर का कहना है कि सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न के शो ‘दबंगी - मुलगी आई रे आई’ में युग के रूप में एक जासूस की भूमिका को अपनाना और एकलव्य के रूप में बेस्टफ्रेंड के उत्साह को प्रदर्शित करना उनके लिये उत्साहजनक चुनौती रही है।

see more..
‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

‘फुर्तीले’ की स्टार कास्ट ने दिल्ली में मचाया धमाल

19 Apr 2024 | 4:16 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री अमायरा दस्तूर और पंजाबी सिंगर एवं अभिनेता जस्सी गिल की पंजाबी फिल्म ‘फुर्तीला’ 26 अप्रैल को रिलीज हो रही है। इस फिल्म के निर्माता अमर हुंडल है। फुर्तीला के प्रमोशन के लिए फिल्म की स्टारकास्ट शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंची।

see more..
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न पर प्रसारित होगा शो दिल से दिल तक

19 Apr 2024 | 3:59 PM

मुंबई, 17 अप्रैत (वार्ता) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविज़न अपने आगामी शो ‘पुकार दिल से दिल तक’ के साथ दर्शकों का दिल जीतने के लिए तैयार है। दिल से दिल तक शो प्यार, नुकसान, और मुक्ति की सम्मोहक कहानी है।

see more..
image