Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बीएसएफ के जवान की जंगली हाथी के कुचलने से मौत

बीएसएफ के जवान की जंगली हाथी के कुचलने से मौत

पत्थलगांव. 29 मई(वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में ओडिशा की सीमा से लगे तपकरा वन परिक्षेत्र में आज जंगली हाथी ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान को कुचल कर मार डाला।

वनमंडल अधिकारी कृष्ण कुमार जाधव ने 'यूनीवार्ता' को बताया कि बीती रात तपकरा वन परिक्षेत्र में ग्राम पंचायत लठबोरा में ओडिशा के हाथियों का दल आ गया था। इन हाथियों ने आज बीएसएफ के जवान त्योफिल तिर्की (55) को कुचल कर मार डाल।



उन्होने बताया कि पड़ोसी राज्य से अचानक पहुंचने वाले जंगली हाथियों के दल को लेकर ग्रामीणों को सचेत नहीं कर पाने से यहां जनहानि के मामले सामने आ रहे हैं।हाथियों के उत्पात से छत्तीसगढ के एक दर्जन से अधिक गांव बुरी तरह से प्रभावित हैं।

श्री जाधव ने बताया कि उड़ीसा और झारखंड राज्य के सुन्दरगढ़ व सिमडेगा जिले के वन अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुला कर सूचनाओं के आदान प्रदान के पुख्ता इंतजाम किए जाऐंगे। जशपुर जिले के सभी प्रभावित गांवों में जागरूकता अभियान पर भी जोर दिया जाऐगा। उन्होंने बताया कि ओडिशा राज्य के जंगल यहां की सीमा से लगे होने के कारण हाथियों के दल तपकरा,कुनकुरी और पत्थलगांव क्षेत्र के जंगलों में विचरण करते हैं। इन हाथियों के दलों पर लगातार निगरानी के लिए तीनों राज्य का वन अमला संयुक्तरूप से काम करेगा।

सं.व्यास

वार्ता

image