Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:21 Hrs(IST)
image
India


बीएसएनएल ने शुरू की देश की पहली इंटरनेट टेलीफोनी सेवा

बीएसएनएल ने शुरू की देश की पहली इंटरनेट टेलीफोनी सेवा

नयी दिल्ली 11 जुलाई (वार्ता) सरकारी दूरसंचार सेवा प्रदाता भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने देश में पहली बार इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरू की है।
संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने आज यहाँ बीएसएनएल के कॉर्पोरेट कार्यालय में एक समारोह में यह सेवा लांच की। इसे ‘विंग्स’ नाम दिया गया है।
कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक अनिल जैन ने बताया कि बीएसएनएल के उपभोक्ता अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप पर ‘एसआईपी क्लाइंट’ नामक ऐप डाउनलोड कर अपने डिवाइस से इंटरनेट कॉलिंग कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस सेवा के इस्तेमाल के लिए किसी सिम कार्ड या मोबाइल नेटवर्क की जरूरत नहीं होगी। दुनिया में जहाँ कहीं भी ग्राहक के डिवाइस में वाई-फाई या कोई अन्य इंटरनेट कनेक्शन है, वह इस ऐप के माध्यम से कॉलिंग कर सकेगा। यह वीडियो कॉलिंग और कांफ्रेंस कॉलिंग को भी सपोर्ट करता है। ग्राहक अपने डिवाइस में मौजूद संपर्क सूची का भी इस्तेमाल कर सकेगा।
श्री सिन्हा ने उम्मीद जताई की इस नयी सुविधा से कंपनी का राजस्व तथा बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी देश में यह सेवा देने वाली पहली कंपनी है। अन्य कंपनियाँ भी इस क्षेत्र में आयेंगी। बीएसएनएल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुये केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिये कि वे इस क्षेत्र के सबसे बड़े सेवा प्रदाता बने रहें।
इंटरनेट टेलीफोनी नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क का इस्तेमाल करता है जो कॉलिंग और डाटा दोनों के लिए माकूल है। इससे ग्राहक अपने लैंडलाइन नंबर को भी ‘एसआईपी क्लाइंट’ ऐप से जोड़ सकता है। कॉलिंग के लिए इंटरनेट कनेक्शन बीएसएनएल का होना जरूरी नहीं है।
श्री जैन ने बताया कि आने वाले समय में इंटरनेट टेलीफोनी पर एसएमएस और ह्वाटसऐप सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तकनीकी काम चल रहा है।
दूरसंचार सेवा नियामक ट्राई ने 24 अक्टूबर 2017 को इंटरनेट टेलीफोनी की अनुमति देने की सिफारिश की थी। दूरसंचार मंत्रालय ने गत 19 जून को यह सेवा शुरू करने के लिए बीएसएनएल को स्वीकृति दी और एक महीने से भी कम समय में कंपनी ने इसे लांच कर दिया।
अजीत ,अभिनव
वार्ता

More News
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

न्यायालय ने वीसी के माध्यम से दैनिक डॉक्टर परामर्श की केजरीवाल की याचिका खारिज की

23 Apr 2024 | 10:14 AM

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उनकी तीव्र मधुमेह और रक्त शर्करा के स्तर में उतार-चढ़ाव के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (वीसी) के माध्यम से प्रतिदिन 15 मिनट के लिए डॉक्टर से परामर्श लेने की याचिका खारिज कर दी।

see more..
विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को सीसीएल नहीं देना संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन

22 Apr 2024 | 11:08 PM

नयी दिल्ली 22 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि विकलांग बच्चों की कामकाजी माताओं को चाईल्ड केयर लीव (सीसीएल) देने से इनकार करना कार्यबल में महिलाओं की समान भागीदारी संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन है।

see more..
image