Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:37 Hrs(IST)
image
भारत


आर्थिक सुधारों को ध्वस्त करने वाला बजट: कांग्रेस

आर्थिक सुधारों को ध्वस्त करने वाला बजट: कांग्रेस

नयी दिल्ली, 05 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट निराशाजनक है और इसमें आर्थिक सुधारों को गति देने के कोई प्रावधान नहीं किए गए हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदम्बरम ने शुक्रवार को यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का यह बजट आर्थिक सुधारों को पूरी तरह से ध्वस्त करने वाला है। ऐसा लगता है कि इस बजट के निराशाजनक प्रस्तावों को सबसे निरर्थक मुख्य आर्थिक सलाहकार की मदद से तैयार किया गया है। निवेश बढाने वाले प्रस्तावों में विदेशी निवेश को कुछ प्रतिशत बढाने के अलावा इस बजट में कुछ भी नया नहीं है।

उन्होंने कहा कि बजट को देखकर लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को एक राज्य सरकार की तरह देखते हैं । इसके बावजूद वह समझते हैं कि उनकी सरकार ही देश की जनता को आधारभूत सुविधाएं और सेवाएं दे सकती है। इस तरह से देश की सरकार के साथ स्थानीय सरकार की तरह पेश नहीं आया जा सकता है।

बजट को लाल रंग के कपडे में बांध कर लाने संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री बजट को सूटकेश की जगह कपड़े में बांधकर लायी लेकिन कांग्रेस भविष्य में जब बजट लाएगी तो वह आईपैड में होगा। बजट में कृषि क्षेत्र को राहत देने के लिए कुछ नहीं कहा गया है। बजट को वित्त मंत्री द्वारा ‘न्यू इंडिया’ का बजट कहने संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा कि हर बजट नये इंडिया के लिए होता है। कोई भी बजट पुराने साल के लिए नहीं होता है।

उन्होंने कहा कि बजट में सिर्फ कारपोरेट पर ध्यान दिया गया है इसलिए यह बजट पूरी तरह से अदूरदर्शी है और इसमें देश की जनता के साथ अन्याय हुआ है। इसमें रक्षा क्षेत्र, मिड डे मील तथा मनरेगा जैसी योजनाओं के आवंटन के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। बजट में आंकडों के साथ खेल किया गया है और असलियत को छिपाया गया है।

संपादक शेष पूर्व प्रेषित से जोड़ लें।

अभिनव संजीव

वार्ता

More News
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
image