Friday, Apr 19 2024 | Time 18:50 Hrs(IST)
image
भारत


बुलबुल तूफान: राहत और बचाव अभियान की समीक्षा

बुलबुल तूफान: राहत और बचाव अभियान की समीक्षा

नयी दिल्ली, 11 नवम्बर (वार्ता) राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति ने आज यहां एक बैठक में पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आये चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ के कारण उत्पन्न स्थिति तथा वहां चलाये जा रहे राहत और बचाव अभियान की समीक्षा की।

तूफान के कारण हुई विभिन्न घटनाओं में पश्चिम बंगाल में 7 लोगों की मौत हो गयी जबकि ओड़िशा में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पश्चिम बंगाल में एक लाख मकानों को नुकसान पहुंचा है और फसलों को नुकसान पहुंचा है। राज्य में बिजली की आपूर्ति बहाल कर दी गयी है जबकि संचार सेवाओं की बहाली का काम किया जा रहा है।

ओड़िशा में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन दो लाख हेक्टेयर में फैली फसल बर्बाद हो गयी है। प्रभावित इलाके के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर बिजली और पानी आपूर्ति बहाल कर दी गयी है।

बैठक में दोनों राज्यों को केन्द्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया गया है। वहां खाद्य पदार्थों , पेयजल और स्वास्थ्य संबंधी सुविधा मुहैया करायी जा रही है। नुकसान का जायजा लेने के लिए केन्द्रीय दलों को इस सप्ताह प्रभावित क्षेत्रों में भेजा जायेगा। राज्य सरकारों ने केन्द्रीय सहायता के लिए अपने स्तर पर नुकसान का आकलन किया है।

बैठक में गृह, रक्षा, ऊर्जा, संचार, कृषि और खाद्य तथा उपभोक्ता मामलों के मंत्रालयों के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। पश्चिम बंगाल और ओडिशा के वरिष्ठ अधिकारियों ने वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये बैठक में हिस्सा लिया।

संजीव

वार्ता

More News
छिटपुट हिंसा के बीच मणिपुर में पहले चरण का मतदान संपन्न

छिटपुट हिंसा के बीच मणिपुर में पहले चरण का मतदान संपन्न

19 Apr 2024 | 6:33 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) मणिपुर में लोकसभा की दो सीटों के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को छिटपुट हिंसा के बीच संपन्न हो गया। मणिपुर में मतदान का समय सुबह सात से लेकर शाम चार बजे तक था। राज्य में दो लोकसभा सीट मणिपुर बाहरी और मणिपुर भीतरी में मतदान कराया गया। मणिपुर बाहरी लोकसभा सीट पर दो चरणों में मतदान कराने का कार्यक्रम तय किया गया है।

see more..
लोक सभा चुनाव में शाम पांच बजे तक करीब 60 प्रतिशत मतदान

लोक सभा चुनाव में शाम पांच बजे तक करीब 60 प्रतिशत मतदान

19 Apr 2024 | 6:28 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शाम पांच बजे तक औसतन 59.66 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
image